भारत के रत्न बाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू, स्मृति स्थल पर होगा अंतिम संस्कार

Font Size
 
 

भारत के रत्न बाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू, स्मृति स्थल पर होगा अंतिम संस्कार 2नई दिल्ली:  पूर्व प्रधानमंत्री, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम दर्शन के लिए लाखों लोग उमड़ पड़े। भाजपा मुख्यालय से उनकी अंतिम यात्रा शुरू हो गयी। उन्हें स्मृति स्थल की ओर ले जाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी। लाखों का हुजूम उनके अंतिम यात्रा में शामिल हो रहे हैं।  गुरुवार को लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया। वे 93 वर्ष के थे। आज शाम 4 बजे उनका अंतिम संस्कार होगा। अभी अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शन के लिए सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में लोग उनके आवास पर पहुंचे। 

आज सुबह वाजपेयी जी का पार्थिव शरीर उनके आवास से बीजेपी के दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर बने पार्टी के नए मुख्यालय पर लाया गया जहां से अब उन्हें स्मृति स्थल की ले जाया जा रहा है। लगभग डेढ़ किलामीटर की यह यात्रा लगभग दो घंटे में पूरी होगी और 4 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनके परिवार के सभी सदस्य मौजूद हैं। इससे पूर्व भाजपा मुख्यालय में उनके पार्थिव शरीर को आम लोगों के दर्शन के लिए रखा गया । लोग श्रद्धांजलि देते रहे । श्रद्धांजलि के बाद यहां से राष्ट्रीय स्मृति स्थल के लिए उनकी अंतिम यात्रा शुरू हुई। उनके अंतिम दर्शन के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा है।भारत के रत्न बाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू, स्मृति स्थल पर होगा अंतिम संस्कार 3

 

वाजपेयी ने कश्मीरियों का ऐसे जीता था दिल

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के पुराने सहयोगी सुधींद्र कुलकर्णी ने कहा, मैंने उनके साथ 6 वर्षों तक काम किया। प्रधानमंत्री होने के बावजूद वे सिंपल थे। उन्होंने सभी के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया। उन्होंने एक बार कहा था कि संविधान नहीं, मानवता की सीमाओं के भीतर कश्मीर संकट का हल निकलेगा। अनके इन शब्दों ने कश्मीरियों का दिल जीत लिया था।

श्रीलंका के विदेश मंत्री श्रद्धांजलि देने दिल्ली पहुंचे
श्रीलंका के विदेश मंत्री लक्ष्मण किरीला पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली पहुंचे। वे उनके अंतिम संस्कार में भी शामिल होंगे।

सीपीआई (एम) महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा….
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि अटल जी की यह विशेषता थी कि राजनीतिक और वैचारिक मतभेदों के बावजूद उन्होंने कभी मानवता को नुकसान नहीं पहुंचाया। आज देश में उनके सिद्धांतों की आवश्यकता है। 

ब्रिटिश उच्चायुक्त ने कहा…
भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त डोमिनिक असक्वैथ ने कहा कि वाजपेयी जी बहुत ही महान व्यक्ति थे जिनके लिए हमें बहुत सम्मान है और यह भारत के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। मैं उस स्तर के व्यक्ति को अपना सम्मान देना चाहता था।

फिल्मी हस्ती मधुर भंडारकर ने कहा…
फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने कहा, मैं वाजपेयी जी से 2006 में मिला था। वह बहुत अच्छे वक्ता थे। भारतीय राजनीति में उनकी अनुपस्थिति को कोई नहीं भर सकता है। वे सबके लिए रोल मॉडल हैं। उनकी कविता, भाषण और भाषण देने की कला लोगों को प्ररेणा देती है।

You cannot copy content of this page