एक घंटे में नीम्बू के 60 हजार पौधे लगाए

Font Size

हर घर संजीवनी के तहत 60000 घरों में पौधरोपण का आइडिया एक घण्टे में हुआ साकार
– कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने जहांगीरपुर व उखलचना में खुद घर-घर बांटे नींबू के पौधें
– कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ बोले, व्यक्तिगत जुड़ाव से अधिक होगा पौधों का सर्वाइवल
– हर घर संजीवनी को धरातल पर साकार करने वाली टीम को भी कृषि मंत्री ने दी बधाई

बादली (झज्जर), 11अगस्त। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का पर्यावरण संरक्षण के लिए अनूठा आइडिया हर घर संजीवनी आज धरातल पर साकार हो गया। महज एक घण्टे के अंदर बादली विधानसभा क्षेत्र के हर गांव के प्रत्येक घर में नींबू के पौधेेें पहुंचाए गए तथा पौधे मिलते ही लोगों ने तुरंत रोपित कर पर्यावरण संरक्षण को समर्पित हर घर संजीवनी कार्यक्रम में भागीदारी की। घर पर नींबू जैसा उपयोगी पौधा मिलने पर बुजुर्गों ने मंत्री को खूब आशीष भी दिए और ग्रामीणों ने भी इस प्रयास की भरपूर सराहना की।

ओमप्रकाश धनखड़ ने स्वयं गांव जहांगीरपुर तथा उखलचना (कोट) में घर-घर जाकर पौधें वितरित किए। साथ ही गांव जहांगीरपुर के शहीद भगत सिंह पार्क में स्वयं भी नींबू पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण के इस महायज्ञ में स्वयं भी आहूति डाली। पर्यावरण के प्रति संजीदगी के लिए मंत्री ने अपने हलके में एक साथ 60 हजार पौधे रोपित करने का लक्ष्य हासिल भी हासिल कर लिया। हर घर संजीवनी के लिए बादली हलके में एक साथ 60 हजार घरों में 60 हजार पौधे 60 मिनट में लगवाने का लक्ष्य लिया गया। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 6000 युवाओं की टीम ने समर्पित भाव से इस अभियान को सिरे चढ़ाया।

शनिवार की सुबह 9 से 10 बजे के बीच चले इस अनूठे अभियान में भाजपा कार्यकर्ता, ग्रवित स्वयं सेवक, आम ग्रामीण युवा, प्रकृति प्रेमी और जिला में सक्रिय नेतृत्व के बड़े तारामंडल ने भी जिम्मेवारी के साथ कार्य किया।
हर घर संजीवनी के लिए निर्धारित साठ मिनटों के काम के पीछे कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री की बड़ी मेहनत है। उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि मानसून में पौधारोपण हर वर्ष होता है। लगाए गए पौधों का पालन कम होने से पर्यावरण को नुकसान होता है। मगर इस बार पौधों का पूरी तरह से पालन हो, इसके लिए हर घर संजीवनी अभियान चलाया गया था।

इस अभियान के तहत वितरित किए पौधों का सर्वाइवल भी अधिक रहने की पूरी उम्मीद हैै क्योंकि इस पौधे के प्रति व्यक्तिगत तौर पर लोगों को जुड़ाव रहेगा। ऐसे कार्यक्रम से प्रकृति के प्रति प्रेम, पौधों के प्रति कृतज्ञता तथा पर्यावरण संरक्षण का संस्कार भी पैदा होता है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति मानसिक सोच को भी एक नई ऊंचाई मिलती है। उन्होंने कार्यक्रम से जुड़े युवाओं की मेहनत की प्रशंसा करते हुए उन्हें सफलता के लिए बधाई भी दी।

इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता राजेंद्र शर्मा, कृष्ण कोट, नरेंद्र जाखड़, सोमबीर पंघाल आदि उपस्थित रहे। वहीं प्रशासन की ओर से बीडीपीओ परमेंद्र सिंह, उप निदेशक कृषि रोहताश सिंह सहित बागवानी व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

हर गांव तक पौधें पहुंचे और बांटने के काम की वीडियो कालिंग से ली रिपोर्ट

हर घर संजीवनी कार्यक्रम के लिए एक घण्टे का समय निर्धारित किया गया था। एक घण्टे के कार्यक्रम के तहत हर गांव में पौधें पहुंचने से लेकर बांटना व रोपण के कार्य की मंत्री रिपोर्ट लेते रहे। गांव उखलचना व बाजीतपुर के झज्जर-बादली मार्ग स्थित मेन अड्डे पर ढाबे पर बैठकर मंत्री ने कार्यकर्ताओं से गांव-गांव वीडियो कालिंग कर पूरी रिपोर्ट ली। समय पर लक्ष्य को पूरा करने वाले कार्यकर्ताओं को मंत्री ने स्वयं फोन कर बधाई भी दी।

You cannot copy content of this page