राहुल गांधी ने नामांकन भरा, कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय 

Font Size

किसी प्रतिद्वंद्वी ने नही भरा नामांकन 

नई दिल्ली: राहुल गांधी ने आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। उनका कांग्रेस अध्यक्ष बनना लगभग तय है क्योंकि पार्टी के इस सर्वोच्च पद के लिए कोई दूसरा नामांकन दाखिल नहीं किया गया। आज नामांकन की आखिरी तारीख थी .

 चुनाव मैदान में राहुल गांधी एकमात्र उम्मीदवार हैं। इसलिए कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में उनका चुनाव होना तय है। वह अपनी मां सोनिया गांधी के उत्तराधिकारी होंगे जो इस पद पर 19 साल से हैं।  

 पर्चा दाखिल करते समय राहुल गांधी के साथ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी कांग्रेस मुख्यालय में मौजूद रहे। राहुल गांधी के साथ दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित भी मौजूद थी। राहुल गांधी ने नामांकन दाखिल करने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात की। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि राहुल गांधी एक अच्छे प्रधानमंत्री बनेंगे।

बताया जाता है कि पर्चा दाखिल करने से पहले सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह से मुलाकात की और आशीर्वाद लिया। राहुल गांधी पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मिलने पहुंचे।

अलग अलग नेताओं ने राहुल गांंधी की उम्मीदवारी के समर्थन में नामांकन पत्रों के 90 सेट दाखिल करने की संभावना है । उनके लिए पहले सेट के लिए कांग्रेस नेता अहमद पटेल, पुडुचेरी नारायण सामी, पूर्व दिल्ली सीएम शीला दीक्षित, मोतीलाल वोरा, कमलनाथ, मोहसिना किदवई, तरुण गोगोई और अशोक गहलोत प्रस्तावक बने।

पार्टी ने संगठनात्मक चुनाव के लिए मुलापल्ली रामचंद्रन को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कई राज्यों द्वारा 90 नामांकन फार्म लिए गए है.  नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हुई थी जिसकी आज अंतिम तिथि थी. 

राहुल के नामांकन पर मनमोहन सिंह ने कहा, “19 साल तक सोनिया गांधी ने कांग्रेस को लीड किया। राहुल गांधी कांग्रेस के चहेते हैं, अब उनकी अगुआई में पार्टी महान परंपरा को आगे बढ़ाएगी।”

– नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, “राहुल भाई कांग्रेस के खास हैं। लीडर वो है, जो मुश्किल वक्त में लड़े। 100 भेड़ों के आगे एक शेर लगा दो तो भेडें शेर हो जाती हैं। 100 शेरों के आगे एक भेड़ लगा तो शेर ढेर हो जाते हैं। यहां शेर नहीं बब्बर शेर है।” 

– कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने कहा, ”अगर कोई चुनाव में शामिल होना चाहता है तो इसके लिए आजाद है। चुनाव लोकतांत्रिक तरीके से हो रहा है। प्रधानमंत्री को कांग्रेस के आंतरिक मामले में दखल देने की कोई जरूरत नहीं है।”

– पार्टी के सीनियर लीडर कमलनाथ से इलेक्शन की प्रॉसेस पर उठाए जा रहे सवालों पर मीडिया ने जवाब मांगा। कमलनाथ ने कहा, “क्या बीजेपी के प्रेसिडेंट चुने गए थे? क्या नितिन गडकरी को बैलट प्रॉसेस से चुना गया था? पहले उनसे जाकर पूछो।”

– कांग्रेस के सीनियर लीडर डॉ. करण सिंह ने कहा, “सोनिया जी कांग्रेस को नई ऊंचाइयों पर ले गईं। उनकी लीडरशिप में हम कई इलेक्शन जीते। अब राहुल गांधी की जिम्मेदारी है कि वे पार्टी को आगे ले जाएं।”

 

यह खबर भी पढ़ें : राहुल के नामांकन पर मोदी का तंज : कहा, औरंगजेब राज उनको मुबारक

: https://thepublicworld.com/archives/24978 

 

 

You cannot copy content of this page