तीन वर्ष की प्रगति रिपोर्ट जनता तक पहुंचाएं : डा. कुलदीप सैनी

Font Size

गुरुग्राम डीआईपीआरओ कार्यालय में सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों की बैठक 

संयुक्त निदेशक ने दिया 9 से 31 अक्टूबर तक विशेष प्रचार अभियान चलाने का निर्देश 

गुरुग्राम, 13 अक्टूबर। सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के संयुक्त निदेशक( क्षेत्र) डा. कुलदीप सैनी ने कहा कि हरियाणा सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों तथा पिछले तीन वर्ष में करवाए गए विकास कार्यों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए जनसंपर्क विभाग के अधिकारी विभिन्न विभागों की प्रगति रिपोर्ट को आधार बनाकर प्रैस विज्ञप्तियां जारी करें ताकि लोगों को पता चल सकें कि सरकार ने उनके जिला में क्या-क्या काम किए हैं।

 उन्होंने कहा कि सरकार के कार्यों को लोगों के समक्ष प्रस्तुत करने में सभी प्रकार के प्रचार माध्यमों का प्रयोग किया जाना चाहिए। इसमें प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रानिक मीडिया, फॉल्क मीडिया का समुचित प्रयोग किया जाए। विभागीय प्रचार अमले के साथ साथ पैनल पर रखी गई प्राइवेट भजनमंडलियों का प्रयोग सरकार की योजनाओं तथा विकास कार्यों का लेखा-जोखा आमजन तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क विभाग द्वारा अगले तीन साल के लिए प्राइवेट लोक कलाकारों को पैनल पर रखा जा रहा है, जिन्हें नियमित रूप से कार्यक्रम दिए जाएंगे। 

डा. सैनी शुक्रवार को गुरुग्राम के लघु सचिवालय में स्थित डीआईपीआरओ कार्यालय में गुरुग्राम व फरीदाबाद मंडलो के अंतर्गत पडऩे वाले जिलों के सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपने कार्यालय के प्रचार अमले को समय समय पर चैक करें और उन्हें मेहनत से काम करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्राइवेट लोक कलाकारों को दिए जाने वाले मेहनताने में 15 प्रतिशत की वृद्धि की है, जबकि पहले यह केवल 10 प्रतिशत बढ़ाया जाता था। उन्होंने कहा कि अब अनुबंधित कलाकारों को लगातार काम दिया जाएगा और उनका अनुबंध भी दो साल के स्थान पर तीन साल का रहेगा, इसके लिए सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा जिला स्तर पर आवेदन मांगे गए है। 

डा. सैनी ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का प्रचार हर महौल्ले, गांव, कस्बे व शहर में हो, इसके लिए विभाग द्वारा 9 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान अधिकतर गांवों, कस्बों, शहरों को कवर किया जाएगा। इस विशेष प्रचार अभियान में अनुबंधित भजन पार्टी व एकल कलाकारों की अहम् भूमिका रहेगी। प्रचार अमले के कलाकारों को प्रतिदिन दो कार्यक्रम देने होंगे, प्रत्येक कार्यक्रम कम से कम अढ़ाई घंटे का होना चाहिए। 

इस अवसर पर सूचना,जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के उपनिदेशक एनसीआर आर एस सांगवान, महेन्द्रगढ की डीआईपीआरओ ऊषा रानी, नूंह के डीआईपीआरओ देवेन्द्र शर्मा, पलवल जिला से राजबीर सहित गुरुग्राम व फरीदाबाद मंडल के जिलों के जन सूचना अधिकारी उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page