भारत के पास जल्द ही अपना गैस ट्रेडिंग एक्सचेंज होगा : धर्मेद्र प्रधान

Font Size

नई दिल्ली। देश के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि भारत के पास जल्द ही ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अपना पहला गैस ट्रेडिंग एक्सचेंज होगा। प्रधान ने आईएचएस मार्किट द्वारा नई दिल्ली में आयोजित भारत ऊर्जा फोरम-सेराविक के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि एक गैस एक्सचेंज प्लेटफॉर्म भारतीय ग्राहकों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पर्यावरण परिवर्तन पर कार्रवाई के सीओपी 21 एजेंडे की प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि गैस एक्सचेंज प्लेटफार्म की स्थापना से इस सेक्टर में मूल्यों को पूरी तरह मार्केट प्रक्रियातंत्र के अधीन करना संभव हो सकेगा । पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि गैस की कीमतें बाजार के आधार पर तय होंगी और यह कीमत हर जगह एक समान होगा। उन्होंने कहा कि कैबिनेट में जल्द ही गैस एक्सचेंज की स्थापना की मंजूरी के लिए एक नोट पेश किया जायेगा. 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  कल विश्व के जाने-माने कुछ विशेषज्ञों और तेल तथा गैस क्षेत्र के नेताओं से मिले और भारत में ऊर्जा क्षेत्र को लेकर विचारों का आदान-प्रदान किया। अनेक लोगों ने मुझे कहा कि रोसनेफिट के इगोर सेचिन, एरैम्को के अमीन नासिर और बीपी के बॉब ड्यूडले को एक कमरे में देखने का अनोखा अवसर मिला। बैठक में अनेक वैश्विक विशेषज्ञों और निवेशकों ने मूल्यवान जानकारी दी और प्रधानमंत्री ने वंचित लोगों को स्वच्छ किफायती और सतत ऊर्जा प्रदान करने के संकल्प को दोहराया।

प्रधानमंत्री की बैठक एकीकृत ऊर्जा नीति के लिए आवश्यक है। उन्होंने सात घोड़ों वाले रथ पर सवार भगवान सूर्य का मिथक उदाहरण दिया। वास्तव में उन्होंने संकेत दिया कि भारत को अपनी बढ़ती ऊर्जा आवश्यकताओं के लिए सभी तरह की उचित ऊर्जा की आवश्यकता होगी।

प्रधान ने कहा कि आज हमने अपने मंत्रालय के अंतर्राष्टीय थींक टैंक की पहली बैठक का आयोजन किया और नए भारत के लिए ऊर्जा के नए मंच को लांच किया। केन्द्रीय मंत्री ने थींक टैंक की सदस्यता स्वीकार करने के लिए डॉ. येरजिन का आभार जताया। उनके अनुसार इसमें निवेशकों, तेल क्षेत्र विशेषज्ञों, ऊर्जा अर्थशास्त्रियों तथा नीति विशेषज्ञों ने ज्ञानवर्द्धक चर्चा की।

उन्होंने बताया कि सेराविक इंडिया एनर्जी फोरम का पहली बार ह्यूस्टन से बाहर उद्घाटन किया गया है। पिछले दो दिनों में तेल और गैस क्षेत्र के वैश्विक विशेषज्ञों ने भविष्य के तेल और गैस उद्योग, ऊर्जा बाजार, वैश्विक ऊर्जा परिदृश्य में परिवर्तन, आधुनिक टैक्नोलॉजी को अपनाने तथा नवीकरणीय ऊर्जा अपनाने जैसे विषयों पर चर्चा की।

रविवार को विश्व की सबसे बड़ी तेल और गैस कंपनी के सीईओ अमीन एच नासेर के साथ साऊदी एरैम्को कार्यालय के उद्घाटन का मौका मिला। सरकार के पिछले 40 महीनों में हमने ऊर्जा पहुंच, ऊर्जा सक्षमता, सतत ऊर्जा तथा ऊर्जा सुरक्षा के बारे में प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप अनेक नीतिगत कार्यक्रम शुरू किए हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी सरकार की विकास नीति के केंद्र में ऊर्जा है। उन्होंने उदाहरण देते हुए पीएम उज्जवला योजना के माध्यम से स्वच्छ रसोई ईंधन की पहुंच बढ़ाने पर बल देने की बात की। मंत्री के अनुसार पिछले 15 महीनों में 30 मिलियन परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिया गया है। उन्होंने जानकारी दी कि अगले 15 महीनों में 40 मिलियन बिजली से वंचित परिवारों को बिजली देने का लक्ष्य तय किया गया है। 

 

You cannot copy content of this page