बिजली कनेक्शन के लिए उप-मंडल कार्यालयों में हेल्प डेस्क खुलेंगे

Font Size
चंडीगढ़, 22 सितंबर :  हरियाणा में बिजली के नए कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ताओं को बिजली कार्यलयों के बार-बार चक्कर न काटने पड़ें और किसी बिचैलीए अथवा दलाल का सहारा लेना न पड़े, इसके लिए बिजली निगमों के सभी उप-मंडल कार्यलयों में हैल्प-डेस्क खोलने का निर्णय लिया गया है। इन हेल्प-डेस्कों पर उपभोक्ताओं को ऑनलाईन आवेदन देने व ऑनलाईन बिल जमां करने की पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। यह हैल्प-डेस्क सभी कार्यदिवसों पर खुले रहेंगे। इसके साथ ही,  प्रदेश भर में खुले अटल सेवा केंद्रों में भी उपभोक्ता बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाईन आवेदन और बिजली बिल जमां करवा सकते हैं।
 
  उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि यह निर्णय प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा को और बेहतर करने के लिए पंचकूला स्थित उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के मुख्यालय में निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में आयोजित ऑपरेशनल रिव्यू कमेटी की दो दिवसीय बैठक में लिया गया। बैठक में उपभोक्ता सेवा में सुधार के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। 
 
उन्होंने बताया कि उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने प्रदेश के उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करने को प्राथमिक्ता देते हुए एक बड़ा कदम उठाया है। उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी शिकायतें दर्ज करने के लिए गुरुग्राम में सेंट्रलाईज कॉल सेंटर मौजूद है, जहां टॉल फ्री नंबर 1912, 1800-180-1550 और 1800-180-4334 पर कॉल करके शिकायतें दर्ज करवाई जा रही हैं, प्रति माह कॉल सेंटर में करीब 70 हजार शिकायतें दर्ज की जाती हैं, जिनका तय समयावधि में समाधान भी किया जा रहा है। आने वाले समय में उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए व्हट्सएप नंबर भी जारी किया जाएगा, ताकि कोई भी शिकायत दर्ज करवाने के लिए उपभोक्ता को कॉल न करनी पड़े और वह सिर्फ व्हट्सएप नंबर पर अपनी शिकायत लिखकर भेज सकें। 
 
 कॉल सेंटर प्रणाली को सशक्त करने के लिए सर्कल कार्यालयों में पहले से कार्यरत बिजली सुविधा केंद्र में गुणात्मक सुधार किया जा रहा है, जो कि करनाल व अन्य कई सर्कलों में लागू हो चुका है। सेंट्रलाईज कॉल सेंटर की शिकायतें सीधे इन बिजली सुविधा केंद्र के कंप्यूटर पर तुरंत से प्रदशर््िात हो जाएंगी। बिजली सुविधा केंद्र कर्मचारी अपने स्तर पर संबंधित कर्मचारियों को दिशा निर्देश जारी करेंगे, जिससे कम से कम समय में फॉल्ट की मरम्मत करके उपभोक्ता की समस्या का निदान हो सकेगा। 
 
  बैठक में यह भी निर्देश दिए गए कि अधिक से अधिक उपभोक्ताओं से उनके मोबाईल नंबरों की जानकारी प्राप्त करके डेटा बेस में शामिल किया जाए, ऐसे में उपभाक्ता के फोन करते ही मोबाईल नंबर से पता चल जाएगा कि उसका परिसर कहां है और निगम द्वारा तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करके समस्या का समाधान किया जा सकेगा। यहां आने वाले उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है।  
 
  बैठक के दौरान सभी अधिकारीयों को बिजली सप्लाई में आने वाली किसी भी परेशानी की जानकारी मिलने पर तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए गए तथा नए कनेक्शन के लिए आने वाले आवेदन पर तुरंत कार्रवाई करके सात दिन में कनेक्शन जारी करने के भी आदेश दिए गए हैं। साथ ही निगम के सभी सब-डिविजनल कार्यालयों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि निगम अपने उपभोक्ताओं को सुचारु एवं निर्बाध बिजली उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। 

You cannot copy content of this page