टावर ऑफ जस्टिस के निर्माण का काम शीघ्र होगा शुरू : राव नरबीर

Font Size

जिला न्यायालय में बार एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि लोक निर्माण मंत्री

टॉवर ऑफ जस्टिस में इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सैंटर बनाया जाएगा

गुरुग्राम  5 अगस्त। हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि टावर ऑफ जस्टिस के निर्माण के लिए एजेंसी को 15 सितंबर से पहले काम अलॉट कर दिया जाएगा ताकि जल्द से जल्द निर्माण कार्य शुरू हो सके।

वे आज गुरुग्राम के जिला न्यायालय में बार एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। टावर ऑफ जस्टिस का निर्माण लगभग 180 करोड़ रूपये की लागत से 7 एकड़ भूमि पर करवाया जाएगा। इस टॉवर ऑफ जस्टिस में इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सैंटर बनाया जाएगा। यह  सैंटर अतंर्राष्ट्रीय स्तर के समझौता संबंधी विवादों का समाधान करवाने के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाएगा। 

इस अवसर पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि आज भारतीय जनता पार्टी की सरकार को प्रदेश में बने हुए करीब 33 महीने हुए है और इस दौरान लोगों की अपेक्षा के अनुरूप विकास कार्य करवाए गए है और आगे भी करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में गुरूग्राम और हरियाणा की ऐसी व्यवस्था बन गई थी कि यहां हालात बद से बदतर हो गए। उन्होंने गुरुग्राम का जिक्र करते हुए कहा कि यहां पिछली सरकारों के कार्यकाल में तीन मास्टन प्लॉन आए लेकिन जो मूलभूत सुविधाएं इन मास्टर प्लान के जरिए लोगों को मिलनी चाहिए थी वो उन्हें मिली नही। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में गगनचुंबी इमारतें बन गई लेकिन इन इमारतों तक पहुंचने के लिए जमीन लोगों को नही मिली। इसके अलावा, वहां रहने वाले लोगों के लिए बिजली, पानी व सीवरेज आदि की भी व्यवस्था नही की गई। भाजपा सरकार ने इन लोगों की समस्याओं को समझा और उन तक ये मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने के लिए जमीन एक्वायर की ताकि उनकी समस्या का समाधान हो सके। 

टावर ऑफ जस्टिस के निर्माण का काम शीघ्र होगा शुरू : राव नरबीर 2हीरो होंडा चौंक पर बोलते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि हीरो होंडा चौंक पर फ्लाईओवर की गुरूग्रामवासियो की लंबे समय से मांग थी जिसे भाजपा सरकार ने 24 जुलाई को पूरा किया। आज वहां से गुजरने वाले लोगों को ट्रेफिक जाम की समस्या से जूझना नही पड़ता। आज बारिश होने के बावजूद भी हीरो होंडा चौंक पर गाडिय़ों की आवाजाही सुगम हो रही है। 

राव नरबीर सिंह ने कहा कि राजीव चौंक, सिग्रेचर टावर, इफ्को चौंक व महाराणा प्रताप चौंक पर लगने वाला ट्रैफिक जाम भी लोगों के लिए बड़ी समस्या था जिसे भाजपा सरकार ने समझा और राजीव चौंक, इफ्को चौंक व सिग्रेचर टावर पर अंडरपास का निर्माण शुरू करवाया जिसे 31 मार्च 2018 तक पूरे किए जाने की संभावना है। 

महाराणा प्रताप चौंक पर बनने वाले फ्लाईओवर तथा मैडिसिटी से दिल्ली की ओर जाने वाले अंडरपास का 14 अगस्त को माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा उद्घाटन किया जाएगा। इसके अलावा, आगामी 14 अगस्त को बादशाहपुर एलिवेटिड हाइवे की आधारशिला मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल रखेंगे , जिस के निर्माण पर लगभग 1897 करोड़ रूपये की लागत आएगी । उन्होंने कहा कि सुभाष चौंक पर अंडरपास बनाया जाएगा और जहाँ अंडर पास सडक़ में मिलेगा वही से एलिवेटिड हाइवे शुरू होगा । इसके बाद यह बादशाहपुर गाँव के ऊपर से दूसरी पार उतरेगा । इसके बनने से बादशाहपुर गाँव में ट्रैफिक़ जाम की समस्या ख़त्म होगी और गुरुग्राम से सोहना मात्र 18 मिनट में पहुँचा जा सकेगा ।

उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास की अवधारणा पर काम करने में विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि नरबीर सिंह आपका भाई, आपका साथी व बेटा है और एक मंत्री के तौर पर लोगों के जितने ज्यादा काम हो सकेंगे करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश में मोदी की सरकार है, लोगों निडर होकर रहे और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना योगदान दें।

राव नरबीर सिंह ने आज आयोजित कार्यक्रम में लोगों से अपने वोट बनवाने की भी अपील की। उन्होंने लोगों को वोट के महत्व के बारे में समझाया और कार्यक्रम में लोगों को बीएलओ के माध्यम से वोट बनवाने के लिए फार्म बंटवाए। उन्होंने कहा कि समाज के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते जरूरी है कि हम अपने वोट बनवाएं और लोकतंत्र निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। 

राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम पहला ऐसा जिला बनने जा रहा है जहां पर 15 अगस्त से लोगों को 24 घंटे बिजली की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 15 अगस्त को गुरुग्राम में ध्वजारोहण करने पहुंचेंगे और उसी दिन से गुरुग्राम को ये महत्वपूर्ण सौगात मिलेगी। 

उन्होंने आज गुरुग्राम के सैक्टर-51 स्थित ब्लासम्स-2, सोहना रोड़ स्थित उप्पल साऊथेंड, ब्लॉक-डी, सैक्टर-33 व गुडग़ांव कोर्ट में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया और लोगों की समस्याएं सुनी। उन्होंने लोगों को आश्वासन दिलाया कि उनकी समस्याओं का अध्ययन करके उसे समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। सैक्टर-51 में लोक निर्माण मंत्री ने पौधारोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया और अधिक से अधिक पेड़ लगाने का आह्वान किया। 

इस अवसर पर हुडा संपदा अधिकारी-2 विवेक कालिया, गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम भारत भूषण गोगिया, भाजपा के जिला सचिव राकेश यादव, मीडिया प्रभारी कुलदीप यादव, बादशाहपुर भाजपा के मंडल अध्यक्ष वेदप्रकाश, जयवीर यादव, संदीप यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page