देश के अगले उप राष्ट्रपति के रूप में एम. वेंकैया नायडू निर्वाचित, 516 वोट मिले

Font Size

गोपाल कृष्ण गाँधी को 244 वोट ही मिले

नई दिल्ली : देश के अगले उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू  होंगे. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी गोपाल कृष्ण गाँधी को पराजित किया.एम. वेंकैया को 516 वोट मिले जबकि गोपाल कृष्णा गाँधी को 244 वोट ही मिले. निर्वाचन अधिकारी  ने एम. वेंकैया नायडू को निर्वाचित घोषित किया. 

इस अवसर पर गोपाल कृष्णा गाँधी ने एम. वेंकैया नायडू को उनकी जीत पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि आज दो विजय मिली है. एक एम. वेंकैया नायडू  को स्पष्ट विजय जबकि दूसरी विजय देश की जागरूकता व उत्सुकता को मिली जिससे लोगों की स्वायत्ता व वाणी की स्वतंत्रता सुरक्षित रहती है. 

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी एम. वेंकैया नायडू  को उनकी जीत के लिये बधाई दी है. राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नवी आजाद ने भी  नायडू  को बधाई दी. 

शनिवार को शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो गया था और अभी अभी मतगण भी समाप्त हो गई . इस चुनाव में कुल 785 सदस्यों में से 771 ने मतदान किया. इस बार उप राष्ट्रपति चुनाव में 98.21% मतदान दर्ज किया गया है. आज हुए  मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों, और सभी प्रमुख विपक्षी नेताओं ने मतदान किया, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी शामिल थे. परिणाम की घोषणा भी क्र दी गयी ..

सहायक निर्वाचन अधिकारी मुकुल पांडेय ने संसद भवन में संवाददाताओं को बताया कि मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ था और अपराह्न 3.0 बजे तक निर्वाचक मंडल के 785 सदस्यों में से 761 ने मतदान में हिस्सा लिया. दोपहर 3.0 बजे तक कुल 96.94 फीसदी मतदान दर्ज हुआ.

 

वोटों की गिनती शुरू है और परिणाम की घोषणा थोड़ी देर में होने की संभावना है.  उपराष्ट्रपति पद के लिए सत्तारूढ़ राजग के उम्मीदवार एम. वेंकैया नायडू का विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी से मुकाबला है. लोकसभा में राजग के स्पष्ट बहुमत को देखते हुए नायडू की उम्मीदवारी काफी मजबूत मानी जा रही है क्योंकि उन्हें दक्षिण की कुछ राजनीतिक पार्टियों का भी समर्थन प्राप्त है.

 

बताया जाता है कि नायडू मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुबह 9.30 बजे घर से निकले और करीब 10.0 बजे उन्होंने मतदान किया. नायडू के साथ संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार और भाजपा के अन्य नेता भी थे. उनके अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता एल के आडवाणी, गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और अन्य भाजपा नेताओं ने मतदान किया.

 

मतदान स्थल पर पहुंचे विपक्षी उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं के साथ शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया. गोपालकृष्ण कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, लोकसभा में कांग्रेस के संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ पहुंचे. राज्यसभा की नामित सदस्य प्रख्यात अभिनेत्री रेखा ने भी मतदान में हिस्सा लिया. वह उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव का अभिवादन करती नजर आईं.

 

नायडू ने शनिवार को मतदान शुरू होने से पहले विश्वास जताते हुए कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि अधिकांश दल उनके समर्थन में हैं. भाजपा के अनुसार, राजग के 81 राज्यसभा सदस्यों और 338 लोकसभा सदस्यों के अलावा एआईएडीएमके(50), वाईएसआर (10) और तेलंगाना राष्ट्र समिति (14) के दोनों सदनों के सदस्य भी नायडू के पक्ष में वोट करेंगे.

 

करीब 493 सदस्यों के समर्थन के साथ नायडू के 394 का आंकड़ा आसानी से प्राप्त करने की संभावना है. वहीं, विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को कांग्रेस, वाम दलों, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, डीएमके, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और नेशनल कांफ्रेंस का समर्थन प्राप्त है. हाल ही में राजग में शामिल हुए जनता दल (युनाइटेड) ने गांधी के समर्थन की घोषणा की थी. पार्टी उनके समर्थन में मतदान कर सकती है.

You cannot copy content of this page