बाढ़ सुरक्षा सप्ताह में नुक्कड़ नाटकों के जरिये दी आपदा प्रबंधन की जानकारी

Font Size
बाढ़ सुरक्षा सप्ताह में नुक्कड़ नाटकों के जरिये दी आपदा प्रबंधन की जानकारी 2गुुरुग्राम, 19 जून। गुरुग्राम में आज से बाढ़ सुरक्षा सप्ताह की शुरूआत हो गई है जो 23 जून तक मनाया जाएगा। बाढ़ सुरक्षा सप्ताह के तहत आज गुरुग्राम के बस-स्टैंड पर नुक्कड़ नाटकों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें लोगों को आपदा प्रबंधन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।  
 
जिला प्रशासन, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग तथा हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से इस सप्ताह को बाढ़ सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। नुक्कड़ नाटक के कलाकार प्रात: 10:30 बजे बस स्टैंड पहुंच गए। देखते ही देखते वहां लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। कलाकारों ने लोगों को अपनी प्रस्तुति के माध्यम से आपदा प्रबंधन के बारे में बताया। आपदा प्रबंधन को लेकर कलाकारों द्वारा विशेष रूप से नुक्कड़ नाटक तैयार किया गया था ताकि लोगों को आपदा प्रबंधन के उपाय समझने में सरलता हो और आपदा आने पर वे स्वयं का बचाव कर सके। नुक्कड़ नाटक  का वहां उपस्थित लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। 
 
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिक रण की रिसर्च ऑफिसर सुरभि गर्ग ने बताया कि बाढ़ सुरक्षा सप्ताह के तहत पूरे सप्ताह का कार्यक्रम तैयार किया गया है। इसी कड़ी में 20 जून को सोहना के बस-स्टैंड पर प्रात: 10 बजे तथा दोपहर 2 बजे गुरुग्राम के रेलवे स्टेशन पर नुक्कड़ नाटक  तथा अन्य जागरूकता गतिविधियां आयोजित करवाई जाएंगी। कलाकारों का अमला भीड़-भाड़ वाले विभिन्न स्थानों पर जाकर लोगों को बाढ़ सुरक्षा के उपायों के प्रति सचेत करेंगे। इसी प्रकार, विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं में बच्चों के लिए पेेंटिंग व चित्रकला प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। सुरभि गर्ग ने बताया कि बाढ़ सुरक्षा सप्ताह में लोगों को थ्योरी के साथ साथ प्रैक्टिकल जानकारी भी देने का प्रयास किया जाएगा ताकि लोग आपदा प्रबंधन सभी जानकारी व तथ्यों को बारिकी से समझ सकेें ।

You cannot copy content of this page