रामनाथ कोविंद होंगे एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार : अमित शाह

Font Size

रामनाथ कोविंद होंगे एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार : अमित शाह 2बिहार के राज्यपाल हैं रामनाथ कोविंद

भाजपा दलित प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रहे हैं कोविंद 

नई दिल्ली : रामनाथ कोविंद एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे. रामनाथ कोविंद वर्तमान में बिहार के राज्यपाल हैं. पेशे से वकील कोविंद 1998 से 2002 तक भाजपा दलित मोर्चा के अध्यक्ष रहे हैं. यह घोषणा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने नई दिल्ली में आयोजित एक प्रेस वार्ता में दी.

 

श्री शाह ने कहा कि दलितों और पिछड़े के लिए संघर्ष करते रहे हैं दलित परिवार में जन्में श्री कोविंद बेहद संघर्ष के बाद इस मुकाम पर पहुंचे हैं. उन्होंने आशा व्यक्त की कि कोविंद के नाम पर सभी दल सहमत होंगे.

 

उल्लेखनीय है कि श्री कोविंद ने दिल्ली हाई कोर्ट में प्रैक्टिस की है और उत्तरप्रदेश से दो बार राज्यसभा सदस्य भी रहे हैं. इन्होने बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता की भूमिका भी निभाई है.

 

इससे पूर्व भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में पीएम नरेन्द्र मोदी सहित सभी वरिष्ठ नेता शामिल हुए और कई नामों पर चर्चा की. अंततः श्री कोविंद के नाम का ऐलान किया गया.

 

कोविंद यूपी के कानपुर देहात के रहने वाले हैं. आज की इस घोषणा के बाद इछ्ले तिन वर्षों से इस पद के प्रबल दावेदारों में लाल कृष्णा आडवानी के नाम की हो रही चर्चा पर विराम लग गया है. हालाकिं इस पद के लिए और भी कई नाम सामने आये जिनमें   विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का नाम भी शामिल है. कहा जा रहा था कि एनडीए में सुषमा के नाम पर लगभग सहमति बन गयी थी लेकिन सुषमा ने इसे खारिज कर दिया.

 

आज भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में कोविंद के नाम पर मोहर लगाने से यह साफ़ हो गया है कि भाजपा में अब एल के आडवानी , मुरली मनोहर जोशी और यशवंत सिन्हा जैसे वरिष्ठ भाजपा नेता अब पार्टी के इतिहास बन गए हैं . वर्तमान में अब उनकी कोई उपयोगिता नहीं है.

You cannot copy content of this page