गुरुग्राम में सीएनजी स्टेशनों पर लगने वाले जाम को लेकर प्रशासन हुआ सख्त

Font Size

उपायुक्त हरदीप सिंह की अध्यक्षता में सडक़ सुरक्षा को लेकर बैठक

डी सी ने दिया एसडीएम को छापेमारी के निर्देश  

15 जून से जिला के सभी सीएनजी फिलिंग प्वाइंटों की होगी निगराणी 

गुरुग्राम, 12 जून। सीएनजी फिलिंग स्टेशनों पर लगने वाली भीड़ से होने वाले ट्रैफिक जाम को नियंत्रित करने के लिए अब जिला प्रशासन कड़ा रूख अपनाने जा रहा है। गुरुग्राम के उपायुक्त के निर्देशानुसार 15 जून से जिला के सभी सीएनजी फिलिंग प्वाइंटों पर संबंधित क्षेत्रों के एसडीएम द्वारा छापेमारी की जाएगी। 
 
यह निर्णय आज उपायुक्त हरदीप सिंह की अध्यक्षता में सडक़ सुरक्षा को लेकर आयोजित बैठक में लिया गया। बैठक में उपायुक्त को बताया गया कि सीएनजी स्टेशनों पर गाडिय़ां कतार में खड़ी नही होती और सीएनजी संचालक भी इन्हें क्रम से नही लगवाता जिसके कारण गाडिय़ों की लंबी लाइने सडक़ों पर लग जाती हैं और लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। उपायुक्त ने तीनों एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि वे 15 जून से जिला के सभी सीएनजी फिलिंग स्टेशनों की चैकिंग करें और अनियमितता पाए जाने पर नियमानुसार कार्यवाही करें।
 

हाईवे पर ट्रैफिक जाम होने पर टोल फ्री नंबर 8800092021 पर करें संपर्क:

 
बैठक में गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम भारत भूषण गोगिया ने बताया कि यदि दिल्ली के रावतुलाराम मार्ग से लेकर गुरुग्राम के खेडक़ीदौला टोल प्लाजा तक यदि किसी सडक़ पर ट्रैफिक जाम होता है तो खेडक़ीदौला टोल प्लाजा के कंट्रोल रूम के  नंबर 8800092021 पर इसकी सूचना दी जा सकती है। एसडीएम ने बताया कि वे स्वयं इस नंबर पर कई बार फोन करके इनकी सुविधाएं ले चुके है। इस नंबर पर तैनात कर्मी तुरंत हरकत में आते है और ट्रैफिक जाम को खुलवाने में मदद करते हैं। उन्होंने बताया कि इनके पास एंबुलेंस व के्रन आदि की भी सुविधाएं है और यदि कोई व्यक्ति दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है तो वे उसे भी तुरंत सहायता उपलब्ध करवाते हैं। 
 

मानसून से पहले सडक़ों के गड्डे भरवाने के संबंधित विभागों को दिए निर्देश

 
बैठक में उपायुक्त ने कहा कि शहर के विभिन्न स्थानों पर जहां भी सडक़ें टूटी हुई हों या गड्डा बना हो, को मानसून से पहले ठीक करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सडक़ों पर गड्डा होने के कारण वाहनों की रफ्तार पर फर्क पड़ता है जिसके कारण उसके पीछे चलने वाले सभी वाहनों की गति धीमी हो जाती है और पीक आवर्स में सडक़ों पर ना केवल जाम की स्थिति उत्पन्न होती है बल्कि दुर्घटना की भी संभावना बनी रहती है। उपायुक्त ने नगर निगम, हुडा तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर सडक़ों के गड्डे भरवाने के निर्देश दिए ताकि मानसून के दौरान यातायात व्यवस्था बाधित ना हो।
 
एक जुलाई से बच्चों को स्कूल ले जाने वाले सभी वाहनों का रंग हो पीला अन्यथा होगी स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्यवाही
उपायुक्त ने बैठक में आए स्कूल प्रबंधकों से कहा कि वे एक जुलाई से पूर्व बच्चों को घर से स्कूल व स्कूल से घर ले जाने के लिए इस्तेमाल होने वाले वाहनों का रंग पीला करवाना सुनिश्चित करें अन्यथा संबंधित स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जिला प्रशासन सख्त कदम उठाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत 27 बिंदु है जिसकी पालना करना अनिवार्य है।
 
जिला के स्कूल प्रबंधकों को भी एक सप्ताह के भीतर रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टमों की मैनेटेंनेंस करवाने के दिए निर्देश।  बैठक में स्कूलों में लगे रेन वाटर हारवैस्टिंग सिस्टमों की सफाई करवाने का मुद्द भी उपायुक्त के समक्ष रखा गया। उपायुक्त ने कहा कि मानसून आने को है, ऐसे में जरूरी है कि स्कूल अपने यहां लगे हुए वाटर हारवैस्टिंग सिस्टमों की मैनटेंनेंस करवा ले और सुनिश्चित करें कि वे चालू हालत में हो। उन्होंने बैठक में उपस्थित तीनों एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि वे 15 जून के बाद स्कूलों की चरणबद्ध तरीके  से चैकिंग करें और यदि किसी प्रकार की अनियमितता पाई जाए तो आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान पानी सरंक्षित करने के उद्द्ेश्य से वाटर हारवैस्टिंग सिस्टम लगाए जाते है, ऐसे में जरूरी है कि सभी अपने यहां लगे हुए इन सिस्टमों को चालू करवाए ताकि भूमिगत जलस्तर में सुधार लाया जा सके। 
 
इस अवसर पर उनके साथ गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम भारत भूषण गोगिया, सोहना के एसडीएम सतीश यादव, पटौदी के एसडीएम रविन्द्र यादव, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव त्रिलोक चंद सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।   
 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page