मेवात में इस बार शौचमुक्त एंव स्वच्छता ईद मनाई जाऐगी: डीसी मेवात

Font Size

यूनुस अलवी

नूंह, 29 मई:- उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में आज सोमवार को लघु सचिवालय में स्थिति अपने कार्यालय में स्वच्छ भारत मिशन को लेकर एक प्रैस कांफैंस आयोजित की गई। जिसमें उन्होंने बताया कि सभी कलैस्टर अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके है कि वे अपने गांव को खुले में शौच मुक्त बनाने में पूरा सहयोग करें।
 
उपायुक्त ने बताया कि अब की बार पूरे मेवात जिले में स्वच्छता ईद मनाने का निर्णया लिया जा रहा है। इस स्वच्छता ईद में सभी ईमाम, मौलाना, मौलवी का पूरा सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मस्जीदों से एलान कराया जाएगा कि खुले में शौच न जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए वह मस्जीदों से मौलाना व मौलवी का पूरा सहयोग लिया जाएगा। साथ ही बताया कि हरियाणा सरकार ने पूरे मेवात जिले को 21 जून तक खुले में शौचमुक्त करने के आदेश दिए है। हरियाणा सरकार के आदेश है कि इस रमजान के पवित्र महीने में ही खुले में शौच मुक्त कराने के लिए जिले की सभी मस्जीदों से एलान कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि हर जुम्मे की नवाज पर एक कलैस्टर अधिकारी मस्जीद में जाकर मौलाना, मौलवी से मिलकर लोगों को खुले में शौच जाने से रोकना होगा तथा उन्हें खुले में शौच जाने से होने वाली बिमारियों के बारे में लोगों को जागरुक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के सभी गांव में शौचालय बन चुके है। लेकिन कुछ गांव के लोग के खुले में शौच जा रहें है। 
 
उपायुक्त ने बताया कि इस बार फिर ईमाम, मौलाना, मौलवी का पूरा सहयोग लेकर जिले को खुले में शौचमुक्त काराया जाएगा। सभी सरपंच अपने गांव निगरानी कमेटी के साथ गांव का दौरा करें, अगर कोई खुले शौच कराता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने बताया कि जिले के सभी गरीब लोगों ने अपने घरों में शौचलाय का निर्माण करा लिया है। लेकिन कुछ लोग सुबह,शाम खुले में के लिए जाते है और निगरानी कमेटी को निर्देश दिए गए है कि जो कोई भी खुले में शौच के लिए जाता पाया जाता  है उसके साथ कड़ी कार्यवाही करें। 
 
उन्होंने बैठक में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि 21 जून तक हम पूरे जिले को खुले में शौच मुक्त कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर क्लैस्टर अधिकारियों को 6 मस्जीद दी हुई जिन में वह जाकर ईमाम मौलवी के साथ बैठक कर लोगों को खुले में शौच जाने के प्रति रोक सके। 
 

You cannot copy content of this page