पंचकूला में बनेगा पूरे प्रदेश को नियंत्रित करने वाला पुलिस कन्ट्रोल रूम

Font Size

पूरे राज्य से आने वाली डायल 100 फोन कॉल्स को मिलेगा रिस्पांस

डायल 100 परियोजना के लिए 600 वाहन खरीदे जाएंगे

चण्डीगढ़, 29 मई : हरियाणा में देश का सबसे आधुनिक केन्द्रीयकृत पुलिस कन्ट्रोल रूम पंचकूला में स्थापित किया जाएगा, जो लगभग एक वर्ष में कार्य आरम्भ कर देगा। यह कन्ट्रोल रूम पंचकूला में 2.6 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जाएगा, जिस पर पूरे राज्य से आने वाली डायल 100 फोन कॉल्स को लिया जाएगा और त्वरित कार्यवाही करते हुए पुलिस घटना स्थल पर पहुंचेगी।
यह जानकारी आज यहां मुख्यमंत्री  मनोहर लाल की अध्यक्षता मेें आयोजित पुलिस विभाग की एक बैठक में दी गई।बैठक में बताया गया कि इस आधुनिक केन्द्रीयकृत पुलिस कन्ट्रोल रूम परियोजना के लिए आज मुख्यमंत्री ने अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि डायल 100 पर आने वाली कॉल्स को रिसीव करके उसे डिस्पैचर को शिफ्ट किया जाएगा और डिस्पैचर इस काल को सम्बन्धित डैडीकेटिड पुलिस वैन को भेजेगा, जो तुरंत घटना स्थल पर पहुंचेगी। बैठक में बताया गया कि डायल 100 के अन्तर्गत पुलिस कर्मचारियों को डेडिकेटिड वाहन दिए जाएंगे और एक काल सेंटर तैयार किया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि डायल 100 पर अग्रिशमन सेवा, एम्बुलेंस सेवा, महिला हैल्पलाइन तथा अन्य सेवाओं के लिए भी कॉल को रिसीव किया जाएगा और कॉल्स को सम्बन्धित सेवा के लिए डिस्पैच किया जाएगा।
मुख्यमंत्री को बैठक में बताया गया कि डायल 100 पर आने वाली कॉल्स के तहत काम करने वाले पुलिस कर्मचारियों को तकनीक का प्रयोग करने के तहत वीडियो वॉल, जीपीएस, कैमरा, सैलफोन, एमडीटी और वायरलैस सिस्टम मुहैया करवाया जाएगा, जो अभी तक देश में किसी भी राज्य की पुलिस के पास नहीं है। बैठक में बताया गया कि डायल 100 में नियुक्त होने वाले कर्मचारी अच्छे पढ़े-लिखे होंगे और वे पूर्ण रूप से सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े होंगे। बैठक में बताया गया कि ये सभी कर्मचारी हरियाणा की बोली के साथ-साथ सॉफ्ट स्किल की भी जानकारी रखेंगे ताकि किसी भी प्रकार की कॉल को रसीव करने में इन्हें दिक्कत न आए।
बैठक में बताया गया कि डायल 100 परियोजना के लिए लगभग 600 वाहन खरीदे जाएंगे, साफ्टवेयर और हार्डवेयर लिया जाएगा। इसके अलावा, इस परियोजना को क्रियान्वित करने के लिए एक डैडिकेटिड आईपीएस अधिकारी नियुक्त किया जाएगा, जो इस पूरी परियोजना के प्रबन्धन के लिए एकल रूप में कार्य करेगा। इस परियोजना के सफल क्रियान्वयन के लिए पुलिस विभाग द्वारा एक निशुल्क परामर्शदाता वेंकटेश को नियुक्त किया गया है, जिन्हें केन्द्रीयकृत पुलिस कन्ट्रोल रूम स्थापित करने का अनुभव है। इस मौके पर  वेंकटेश ने मुख्यमंत्री को केन्द्रीयकृत पुलिस कन्ट्रोल रूम को स्थापित करने के विभिन्न मानदण्डों की जानकारी दी कि यह पुलिस कन्ट्रोल रूम किस प्रकार से कार्य करेगा। बैठक में मुख्यमंत्री को एक पीपीटी प्रस्तुति भी दिखाई गई।
इस अवसर पर गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राम निवास, पुलिस महानिदेशक श्री बीएस संधू, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मो. अकील, आईजी सीआईडी श्री अनिल राव, गृह विभाग के सचिव श्री नितिन कुमार यादव, वित्त विभाग के सचिव श्री सुनील शरण सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page