बिजली विभाग की योजना, लोगों को किस्तों में देगा मीटर और कनेक्शन

Font Size

शनिवार को पुन्हाना के गांव तिरवाडा से शुरू होगी

प्रदेश का पहला फीडर जहां विभाग किस्तों में लोगों को मीटर और कनेक्शन देगा

संजीव चौपडा चीफ इंजिरियर (ऑपरेशन) बिजली विभाग दिल्ली ने की घोषणा

योजना सफल रही तो मेवात और पूरे प्रदेश में लागू की जा सकती है

 

 

यूनुस अलवी

मेवात: मेवात इलाके में बिजली लाईन लोस को कम करने के लिये विभाग ने मेवात के केवल तिरवाडा फीडर पर लोगों को किस्तों में मीटर और कनेक्शन देने की योजना बनाई है। यह योजना बिजली विभाग ने चीफ इंजिरियर (ऑपरेशन) संजीव चौपडा ने जमीयत उलमा हिंद नोर्थ जोन के सदर मोलाना याहया करीमी की मांग पर शुरू की है। संजीव चौपडा शुक्रवार को मोलाना याहया करीमी से मिलने उनके पैत्रिक गांव तिरवाडा में पहुंचे थे। वहीं चीफ इंजिनियर ने लोगों को भरोसा दिया की रमजान के महिने में 24 घंटे बिजली मुहईया कराई जाऐगी।
 
   संजीव चौपडा चीफ इंजिरियर (ऑपरेशन) बिजली विभाग ने बताया कि रमजान के महिने में 24 घंटे बिजली मुहईया कराने और लाईन लोस को कम करने के मकसद से वह पुन्हाना उपमंडल के गांव तिरवाडा में शुक्रवार को जमीयत उलमा के पदाधिकारियों से मिलने के लिये पहुंचे। उनके साथ विभाग के अन्य अधिकारी भी भी मौजूद थे। उन्होने बताया कि जमीयत उलमा हिंद के नोर्थ जोन के सदर मोलाना याहया करीमी ने उनको बताया कि अगर लोगों को किस्तों में बिजली के मीटर और केवल मुहईया करा दी जाऐं तो बिजली विभाग को काफी फायदा हो सकता है। उन्होने यह भी बताया कि इससे ना केवल बिजली चोरी कम होगी बल्कि बिजली बिल के तौर पर बिजली विभाग को काफी रेव्यन्यू भी प्राप्त होगा।
 
  चौपडा ने बताया कि मोलाना के आगृह पर वह मेवात के तिरवाडा फीडर से इस योजना को शनिवार से ही शुरू करने जा रहे हैं। पहले दिन लोगों को कररीब 100 कनेक्शन देने की योजना है। उन्होने बताया कि अगर यह योजना सफल होती है तो इसे पहले पूरे पुन्हाना उपमंडल फिर मेवात जिला उसके बाद पूरे प्रदेश में लागू किया जा सकता है। उन्होने बताया कि दो किलोवाट का नया कनेक्शन लेने पर करीब 1500 रूपये का खर्च आता है। ये 1500 रूपये बिजली उपभोग्ताओं से तीन से पांच किस्तों में बिजली के बिल के साथ वसूले जाऐगें। इससे लोगों पर कोई भार भी नहीं पडेगा। लोगों को मीटर और बिजली का कनेक्शन मुहईया कराने के लिये शनिवार को बिजली विभाग पुन्हाना के एसडीओ प्रशांत की अगुवाई में एक टीम गठित कर दी है। जो गांव तिरवाडा में लोगों को मौके पर ही मीटर और केबल कनेक्शन देगी।
 
  जमीयत उलमा हिंद नोर्थ जोन (हरियाणा, पंजाब, चंदीगढ और हिमाचल प्रदेश) के सदर मोलाना याहया करीमी ने बताया कि अब से पहले की सरकारे में रमजान के महिने में 24 घंटे बिजली मुहईया कराती आ रही है। इस बार रोजे गर्मी के मौसम में हैं जिसकी वजह से रोजेदारों को बिजली की ज्यादा जरूरत होती है। इसी जिलसिले में जमीयत उलमा हिंद के पदाधिकारियों से बातचीत करने के लिये संजीव चौपडा चीफ इंजिरियर (ऑपरेशन) बिजली विभाग दिल्ली शुक्रवार को गांव तिरवाडा पहुंचे। उन्होने चीफ के सामने मांग रखी की मेवात के लोग बिजली का कनेक्शन तो लेना चहाते हैं लेकिन अधिकारी देने में टाल मटोल करते हैं तथा 1500 रूपये का बिजली के कनेक्शन पर करीब तीन हजार रूपये खर्च हो जाता है। किस्तों में बिजली के मीटर देने की उनकी पैशकश को चीफ इंजिनियर ने स्वीकार कर लिया है। मोलाना का कहना है कि तिरवाडा फीडर में करीब 20 गांव पडते हैं। वह और उनकी टीम गांव-गांव और घर-घर जाकर लोगों को मीटर लगाने के लिये प्रेरित करेगी। वह अपने गांव के बिजली फीडर के लाईन लोस को जीरो फीसदी पर लाकर दिखाऐगें।

You cannot copy content of this page