प्रधानमंत्री कार्यालय और मानवाधिकार आयोग ने लिया कूड़ाघर का संज्ञान

Font Size

 शहर के अंदर मंदिर और स्कूल के साथ बने कूड़ाघर की रिपोर्ट तलब 

आर एस चौहान 

गुरूग्राम : 
प्रधानमंत्री कार्यालय और हरियाणा मानवाधिकार आयोग ने शहर के अंदर मंदिर और स्कूल के साथ बने कूड़ाघर को शिफ्ट कराने की लोगों की शिकायत का संज्ञान लेते हुए गुरूग्राम नगर निगम से रिपोर्ट तलब की है। जिससे लोगों को उम्मीद जगी है कि अब जल्द ही यह कूड़ाघर यहां से शिफ्ट हो जाएगा और उन्हें राहत मिलेगी।
 
मानव आवाज संस्था के संयोजक अभय जैन और महासचिव मनीष वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने संस्था की शिकायत पर पत्र क्रमांक PMOPG/D/2017/0074137 के जरिये गुरूग्राम नगर निगम अधिकारियों को मामले में कार्रवाई के आदेश देते हुए इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है। 
 
संस्था के प्रवक्ता बनवारी लाल सैनी ने बताया कि आबादी के बीच बने इस कूड़ाघर से पूरे इलाके में बदबू रहती है। साथ लगते स्कूल और मंदिर दोनों पवित्र स्थान हैं लेकिन बदबू के चलते बुरा हाल है। गली में एक अन्य बड़ा हनुमान मंदिर व दो अन्य सरकार स्कूल भी इस कूड़ाघर से प्रभावित हैं। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे कूड़ाघर की बदबू के चलते बीमार हो रहे हैं। 
प्रधानमंत्री कार्यालय और मानवाधिकार आयोग ने लिया कूड़ाघर का संज्ञान 2
नगर निगम अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को गुमराह करते हुए रिपोर्ट में कहा है कि यह कूड़ाघर करीब 20-25 वर्ष पुराना है और आस-पास के लोग यहां कूड़ा डालते हैं, जोकि सरासर झूठ है। खुद नगर निगम के कर्मचारी ही यहां कूड़ा डालते हैं। अभी हाल ही में मेन रोड के एक तरफ के हिस्से पर कब्जा कर निगम अधिकारियों ने लगभग 20 X50 फुट साइज का विशाल कूड़ाघर बना दिया है। यहां से हर दिन लगभग 10 ट्रक कूड़ा उठाया जाता है।  
 
हरियाणा मानवाधिकार आयोग ने भी संस्था की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए नगर निगम से रिपोर्ट तलब करते हुए 10 मई की तारीख दी है। 
 
शहरवासियों की इस गंभीर समस्या को लेकर नगर निगम अधिकारी पूरी तरह असंवेदनशील बने हुए हैं अन्यथा इस कूड़ाघर से लगभग 400 मीटर की दूरी पर निगम की अपनी जमीन है जहां पर यह कूड़ाघर आसानी से शिफ्ट किया जा सकता है। 
 
प्रधानमंत्री कार्यालय और मानवाधिकार आयोग ने लिया कूड़ाघर का संज्ञान 3

प्रधानमंत्री कार्यालय और मानवाधिकार आयोग ने लिया कूड़ाघर का संज्ञान 4

You cannot copy content of this page