“गुरुग्राम डेवलेपमेंंट अथोरिटी गठन के लिए आगामी विधानसभा सत्र में बिल”

Font Size

चण्डीगढ़, 15 अप्रैल :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गुरुग्राम मैट्रोपोलिटन डेवलेपमेंंट अथोरिटी (जीएमडीए) गुरुग्राम के गठन को सैद्धांतिक स्वीकृति सरकार द्वारा दी जा चुकी है और इसे व्यवहारिक रुप देने के लिए आगामी विधानसभा सत्र के दौरान बिल लाकर इसे पारित करवाया जाएगा।

 मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में चल रही विकास परियोजनाओं का औचक निरीक्षण करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी।  गुरुग्राम को टै्रफिक जाम तथा जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए सरकार द्वारा लागू की जा रही परियोजनाओं का आज  हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया और प्रगति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को परियोजनाओं की गति में तेजी लाने के निर्देश दिए। 
सडक़ों के साथ ग्रीन बैल्ट में पार्किंग के नाम पर वाहन मालिकों से की जा रही अवैध वसूली का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने आज अधिकारियों को ग्रीन बैल्टों से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए और सडकों के साथ-साथ सौंदर्यकरण करवाने को कहा। पत्रकारों द्वारा इस संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि सोहना रोड़ पर के साथ बनी ग्रीन बैल्ट से अतिक्रमण हटाने का कार्य एक मई के बाद शुरू किया जाएगा। इसमें जहंा कहीं कोर्ट का स्टे होगा उसे भी निरस्त करवाने के प्रयास किये जाएंगें। प्राईवेट बिल्डरों की कालोनियों को निगम में लेने के बारे में लोगों द्वारा रखी गई मांग के संबंध में पूछे गए प्रश्र के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ सैक्टरों को निगम द्वारा ले लिया गया है और जैसे-जैसे विकसित होते रहेंगे, वैसे-वैसे निगम नियमानुसार उनको अपने दायरे में ले लेगा। 
उनका दौरा कार्यक्रम प्रात: 8.30 बजे दिल्ली-गुरुग्राम सीमा से शुरू हुआ और डीएलएफ साइबर हब, गोल्फ कोर्स रोड़, एसपीआर, एनपीआर अथवा द्वारका एक्सप्रैस-वे, हीरो-होण्डा चौक से शहीद कैप्टन उमंग भारद्वाज चौक, बसई फलाईओवर, पुरानी दिल्ली रोड़, अतुल कटारिया चौक, इफको चौक, सिग्रेचर टावर चौक, राजीव चौक आदि जगहों पर चल रही परियोजनाओं का मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया और मौके पर संबंधित अधिकारियों को दिशानिर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एंबियंस मॉल के सामने यू-आकार पुल बनाया जाएगा ताकि वाहन चालकों को दिल्ली होकर न आना पडें। उन्होंने हीरो-होण्डा चौक पर जलभराव रोकने के लिए बादशाहपुर डे्रन के सुधारीकरण कार्य का भी मौका देखा और उसके बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह तथा हरियाणा आवास बोर्ड के चेयरमैन श्री जवाहर यादव भी उनके साथ थे।
निरीक्षण के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार ने गुरुग्राम में ट्रैफिक जाम की समस्या को दूर करने के लिए योजनाएं बनाई है जिन पर तेज गति से काम चल रहा है। आज उन्होंने कई परियोजनाओं को स्वयं देखा है और पाया है कि कुछ परियोजनाएं पूरी हो चुकी है अथवा पूरी होने को हैं। उन्होंने कहा कि अगले एक वर्ष में जितनी भी छोटी-बड़ी परियोजनाएं हैं वे पूरी हो जाएंगी और गुरुग्राम में लोगों को टै्रफिक जाम और जलभराव से राहत मिलेगी। राजीव चौक, सिग्रेचर टॉवर चौक, इफको चौक के सुधारीकरण के कार्य को मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इससे गुरुग्राम के विकास को बढावा मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि गोल्फ कोर्स रोड़, शंकर चौक, डीएलएफ साइबर हब में कई फलाईओवर व अंडरपास बने हैं, जोकि अद्भुत हैं और इनका जल्द ही उदघाटन होगा, जिससे 40 मिनट का सफर 7 मिनट में पूरा होगा। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में जनसंख्या को देखते हुए शहर में मैट्रो की कैनेक्टिविटी बढाई जाएगी। 
बादशाहपुर ड्रेन के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि बादशाहपुर डे्रन को चौड़ा व गहरा करने का कार्य चल रहा है और इसकी क्षमता बढाई जा रही है। इस वर्ष जैसे-तैसे हीरो-होण्डा चौक पर जलभराव रोकने के प्रयास किए जाएंगें परंतु अगले वर्ष तक इस समस्या का समाधान हो जाएगा। बसई फलाईओवर के बारे में पूछे गए प्रश्र के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गुरु ग्राम में आवागमन का मुख्य मार्ग है इसलिए इस फलाईओवर को डबल किया जाएगा और इसकी व्यवहार्यता की जांच की जाएगी। 
निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने सैक्टर-5 में सफाई की कमी को देखकर निगम अधिकारियों को गुरुग्राम शहर की सफाई व्यवस्था ठीक करवाने के निर्देश दिए। इस पर निगमायुक्त वी.उमाशंकर ने बताया कि सफाई कार्य के लिए टेंडर आमंत्रित किए जा चुके हैं। यहीं पर, लोगों की भीड़ में मुख्यमंत्री की नजर एक दिव्यांग पर पड़ी, जिसे उन्होंने अपने पास बुलाया। उसने अपना नाम राजेश बताया और कहा कि वह फरूखनगर का रहने वाला है। उसे देखकर मुख्यमंत्री का दिल पसीज गया और उन्होंने उसे एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया। उन्होंने राजेश से कहा कि वह कल उपायुक्त कार्यालय में आकर अपनी सहायता राशि प्राप्त कर लें। 
इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ नगर निगम आयुक्त श्री वी. उमाशंकर, पुलिस आयुक्त श्री संदीप खिरवार, मंडल आयुक्त डा. डी. सुरेश, उपायुक्त हरदीप सिंह, हुडा प्रशासक यशपाल यादव सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page