अब वाहन बेचने वाले ही देंगे वाहनों की आरसी

Font Size

पंचकूला जिला में पायलट आधार पर शुरू की गई योजना 

चण्डीगढ़, 10 अप्रैल :  हरियाणा के जिला पंचकूला में नये वाहनों के रजिस्टे्रशन सर्टिफिकेट (आरसी) और हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स को सीधे वाहन डीलरों के माध्यम से मुहैया करवाया जाएगा। यह योजना पंचकूला जिला में पायलट आधार पर शुरू की गई है। 
इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए परिवहन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा का पंचकूला प्राधिकरण राज्य का पहला प्राधिकरण है, जहां वाहनों की आरसी और हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स सीधे वाहन डीलरों के माध्यम से मुहैया करवाई जा रही है।
उन्होंने बताया कि राज्य में वाहनों के पंजीकरण इत्यादि के लिए पूरे राज्य में एक समान फीस तथा सिंगल विंडो भुगतान प्रणाली अपनाई जाएगी, जिसमें फाइल कवर, सरकार द्वारा अधिसूचित फीस के साथ-साथ डीआईटीएस सेवा शुल्क हेतु 10 रुपये भी शामिल हैं। वहीं इस प्रणाली के माध्यम से विभिन्न टैस्टोंं की फीस, स्मार्ट कार्ड फीस और रोड टैक्स फीस भी ली जाएगी। उन्होंने बताया कि आवेदकों को प्रोत्साहित किया गया है कि वे इनके लिए समय पर आवेदन करें ताकि आवेदन की देरी के लिए लगाए जाने वाले विभिन्न जुर्मानों से बचा जा सके।
प्रवक्ता ने बताया कि आगामी 1 मई, 2017 से हरियाणा के सभी प्राधिकरणों में फाइल कवर के लिए 10 रुपये की फीस होगी। उन्होंने बताया कि आवेदकों को प्रोत्साहित किया गया है कि वे अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस और ड्राइविंग लाइसेंस विभाग की वैबसाइट http://parivahan.gov.inपर ऑनलाइन एप्लाई करें। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन प्रिंटिड होंगे और उसे आगामी कार्यवाही को पूर्ण करने के लिए आवेदक द्वारा ई-दिशा में ले जाना होगा।   
उन्होंने बताया कि अब सभी नये वाहनों की आरसी और ड्राइविंग लाइसेस स्मार्ट कार्ड फार्मेट में मुहैया करवाए जाएंगें तथा शीघ्र ही सभी लाइसेंस डाक के माध्यम से वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 50 साल से नीचे की आयु के आवेदक का लर्निंग लाइसेंस हेतु कोई चिकित्सा टैस्ट नहीं होगा। नागरिकों की सुविधा के लिए ई-दिशा केन्द्रों पर दो स्क्रीन लगाई जाएंगी ताकि कोई गलती न हो, यह सुनिश्चित हो सके। 
प्रवक्ता ने बताया कि पंचकूला और कालका को ई-दिशा के इन संचालन प्रक्रियाओं के साथ जोड़ा गया है तथा इसके साथ-साथ क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण भी कवर होंगे।

You cannot copy content of this page