‘ई-सेवा मोबाइल एप्प’ से घर बैठे लीजिये सरकारी योजनाओं की जानकारी

Font Size

250 से अधिक योजनाएं और 30 विभागों के कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध होगी 

 
चण्डीगढ़, 10 अप्रैल : हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने आज यहां के लोगों को उनके घरद्वार पर राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमोंं की जानकारी मुहैया करवाने के उद्देश्य से ई-सेवा मोबाइल एप्प की शुरूआत की।
यह ई-सेवा मोबाइल एप्प अम्बाला के उपायुक्त  प्रभजोत सिंह ने तैयार किया है। शुरूआत में इस मोबाइल एप्प पर 250 से अधिक योजनाएं और 30 विभिन्न विभागों के कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध है।
 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अम्बाला के उपायुक्त व उनकी पूरी टीम को इस अदभुत मोबाइल एप्प के विकास के लिए बधाई दी और कहा कि यह पहल लोगों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी, जहां से लोग अपने मोबाइल फोन पर सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी लेंगे और उसके अनुसार उन्हें लाभ भी मिलेगा।
 
अम्बाला के उपायुक्त श्री प्रभजोत सिंह ने मुख्यमंत्री को बताया कि पहले चरण में 250 से अधिक कल्याणकारी योजनाओं और 30 विभिन्न विभागों के कार्यक्रमों की जानकारी इस मोबाइल एप्प पर उपलब्ध हो गई है, परंतुु कुछ समय पश्चात लोगोंं के हितों को देखते हुए मोबाइल एप्प पर शेष विभागों की जानकारी भी जोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि योजनाओंं और कार्यक्रमों के अलावा अन्य जानकारी जैसेकि दस्तावेजों की आवश्यकता, निर्धारित फीस और आवेदन की प्रक्रिया इत्यादि की जानकारी भी मोबाइल एप्प पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि इससे मोबाइल एप्प के माध्यम से कार्यालयों में जाए बिना ही अपने घर पर बैठकर सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी लोगों को उपलब्ध होगी।
 
उपायुक्त ने कहा कि यह एप्प केवल पांच एमबी का है और इसे आसानी से स्मार्ट फोन पर प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस मोबाइल एप्प की मदद से लोग सीएम विंडो पर दी गई अपनी शिकायत का ब्यौरा भी जान सकते हैं और अपने सुझाव भी दे सकते हैं। इसके अलावा, लोगों की सुविधा के लिए सभी जिला उपायुक्तों, अतिरिक्त उपायुक्तों, एसडीएम, रोडवेज के महाप्रबन्धक के महत्वपूर्ण सम्पर्क नम्बर भी उपलब्ध हैं।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री डी एस ढेसी और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page