विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए दो सौ स्कूलों में बनेंगे विज्ञान क्लब

Font Size

सहायता राशि भी 15 हजार से बढ़ाकर 50 हजार करने के निर्देश 

विज्ञान ओलम्पियाड में स्वर्ण पदक विजेता को 5 लाख देने की घोषणा 

चंडीगढ, 10 अप्रैल:  हरियाणा के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री अनिल विज ने प्रदेश के संस्कृति स्कूलों में चल रहे विज्ञान क्लबों की संख्या 20 से बढ़ाकर 200 स्कूलों में करने तथा इनको दी जा रही सहायता राशि को भी 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा, उन्होंने विभाग द्वारा संचालित कुरूक्षेत्र के कल्पना चावला मैमोरियल तारामंडल में नया प्रोजैक्टर लगाने के भी निर्देश दिए है, जिसपर लगभग 1.5 से 2 करोड़ रुपये तक का खर्च आने की संभावना है।
 
श्री विज ने आज यहां विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हरियाणा विज्ञान रत्न तथा हरियाणा युवा विज्ञान रत्न पुरस्कार की राशि को भी बढ़ाकर केन्द्र सरकार के अनुसार करने के भी आदेश दिये हैं ताकि बच्चों का विज्ञान के प्रति रूझान बढ़ सके। 
विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा अनेक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कार्य किये जा रहे हैं, इसके बावजूद भी विभाग को अन्य कल्याणकारी योजनाएं बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा किसानों की सुविधा के लिए हिसार में टिशु कल्चर प्रयोगशाला की सुविधा दी जा रही है, जिसमें लाखों प्लांट तैयार कर किसानों को इनकी आपूर्ति की जाएगी। प्रदेश हित में युवाओं को विज्ञान की ओर आकर्षित करने के लिए अधिकारियों को नई योजनाएं तैयार करने के निर्देश दिये हैं। इसके लिए उन्होंने विद्यालय, महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों स्तर पर सेमिनारों का आयोजन करने के आदेश दिये।
 
श्री विज ने युवाओं में वैज्ञानिक सोच को विकसित करने के लिए अन्तर्राष्टï्रीय स्तर पर आयोजित किये जाने वाले सम्मेलनों, सेमिनारों तथा वर्कशापों में भाग लेने वाले प्रदेश के वैज्ञानिकों को 50 हजार रुपये तक की सहायता दी जाती है। इसी प्रकार अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं के लिए 10 लाख रुपये तक सहायता राशि दी जाएगी तथा अन्तर्राष्टï्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले वरिष्ठï छात्रों के विज्ञान ओलम्पियाड में स्वर्ण पदक विजेता को 5 लाख, रजत पदक विजेता को 3 लाख रुपये, कांस्य पदक विजेता को 2 लाख रुपये तथा प्रतिभागियों को एक लाख रुपये दिये जाएंगे। इसी प्रकार कनिष्ठï वर्ग के छात्रों को स्वर्ण पदक जीतने पर 2.5 लाख रुपये, रजत पदक पर 1.5 लाख रुपये, कांस्य पदक जीतने पर एक लाख तथा प्रतिभागियों को 50 हजार रुपये दिये जाएंगे।
 
इस अवसर पर विभाग के प्रधान सचिव श्री अशोक खेमका, निदेशक श्री राजीव रत्न, सहित अन्य वरिष्ठï अधिकारी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page