देश में 50 स्थानों पर इनकम टैक्स विभाग का छापा

Font Size

100 करोड़ रुपए से अधिक की कर चोरी का मामला 

नई दिल्ली: मिडिया की ख़बरों के अनुसार आयकर विभाग ने गुरुवार को 100 करोड़ रुपए से अधिक की कर चोरी के मामले में देश में करीब 50 स्थानों पर छापेमारी की. माना जा रहा है की कालेधन की खुलासा योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के बंद होने के बाद यह आयकर विभाग की पहली बड़ी कार्रवाई है. अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि पहले सेट की छापेमारी कार्रवाई अहमदाबाद के रीयल एस्टेट और बुनियादी ढांचा कारोबारी के खिलाफ की गई है. कर अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने राजकोट, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद तथा अहमदाबाद जैसे शहरों में करीब 30 स्थानों पर छापेमारी की है.

 

कई प्रतिष्ठानों तथा व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. पीएमजीकेवाई योजना 31 मार्च को बंद हुई है. इस योजना के तहत कालाधन रखने वाले लोगों को बेहिसाबी धन पर 50 प्रतिशत कर और जुर्माना चुकाकर पाक साफ होकर निकलने का अवसर दिया गया था.

कहबर में कहा गया है कि कर विभाग को संबंधित कंपनी के बारे में सूचना मिली थी कि वह कथित रूप से छद्म कंपनियों के जरिये मुंबई और कोलकाता के ऑपरेटरों के जरिये बोगस प्रविष्टि जमा ले रही थी. यह कंपनी जाली उप अनुबंध शुल्क और अन्य खर्चों के रूप में यह प्रविष्टियां ले रही थी. यह कुल राशि 100 करोड़ रुपये से अधिक बैठती है. इसी तरह की छापेमारी पुणे और आसपास के कम से कम 19 स्थानों पर एक कॉरपोरेट समूह के खिलाफ की गई है. अधिकारियों ने हालांकि इन इकाइयों का नाम नहीं बताया क्योंकि अभी कार्रवाई चल रही है.

You cannot copy content of this page