आरक्षण आंदोलन के विवाद को जल्द खत्म करे सरकार : बी पी गौड़

Font Size

ब्राह्मण कल्याण ट्रस्ट के चेयरमैन ने की भाईचारा में खटास पैदा होने की आशंका व्यक्त 

प्रदेश कैबिनेट में ब्राह्मण समाज को सम्मानजनक प्रतिनिधित्व देने की मांग भी उठी 

 गुरूग्राम। प्रदेश में चल रहे आरक्षण आंदोलन के विवाद को जल्द खत्म किया जाना चाहिए। संविधान में भी निहित है कि हर वर्ग को आरक्षण का अधिकार है और वह इसकी मांग कर सकता है। अगर सरकार को मांग जायज लगे तो उसे मान लेना चाहिए।

उक्त विचार ब्राह्मण कल्याण ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट बेनी प्रसाद गौड़ ने व्यक्त किया । वे मंगलवार को यहां आयोजित एक पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ब्राह्मण समाज ने भी पिछली सरकार से आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग की थी। इस पर अंबाला के तत्कालीन विधायक विनोद शर्मा के सहयोग से ब्राह्मणों के साथ वैश्य, राजपूत एवं पंजाबी समाज को 10 प्रतिशत आरक्षण आर्थिक आधार पर मिला। श्री गौड़ सुझाव दिया कि जाट समुदाय यदि आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग करता है, तो सरकार को विचार करना चाहिए और आर्थिक आधार पर किसी समाज व वर्ग को कोई एतराज भी नहीं होना चाहिए। सरकार एवं आंदोलनरत समाज को बीच का रास्ता निकालकर इस मसले को खत्म करना चाहिए। इस विवाद को  अनावश्यक तौर पर लटकाये रखने से प्रदेश का माहौल तनावपूर्ण हो गया है तथा आपसी भाईचारा में खटास पैदा होने लगा है ।

पत्रकारों के सवाल पर उन्होंने कहा कि पिछला चुनाव प्रोफ़ेसर रामविलास शर्मा की अध्यक्षता में लड़ा गया और हरियाणा में पहली बार भाजपा अपनी बहुमत से सरकार बनाने में सफल हुयी । भाजपा संगठन ने मनोहर लाल को मुख्यमंत्री बनाकर सराहनीय कार्य किया और ईमानदार एवं भ्रष्टाचार मुक्त शासन दिया ।

श्री गौड़ ने मांग की कि प्रोफ़ेसर रामविलास को उप मुख्यमंत्री बनाकर उन्हें महत्वपूर्ण मंत्रालय दिए जाने चाहिए तथा एक और ब्राह्मण विधायक को मंत्री बनाया जाए. उन्होंने इस मांग के पीछे तर्क दिया कि हरियाणा प्रदेश के 80 प्रतिशत ब्राह्मणों ने पिछले लोक सभा व विधान सभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी को छोडक़र भाजपा को समर्थन दिया है। उनका कहना है कि इस समाज को प्रदेश की भाजपा सरकार से उम्मीद थी कि हरियाणा केबिनेट के गठन में इस योगदान को ध्यान में रखा जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ . उन्होंने दोहराया कि हम ब्राह्मण समाज की ओर से भारतीय जनता पार्टी संगठन से इस समाज को अपेक्षित व सम्मानजनक प्रतिनिधित्व देने की मांग करते हैं. उन्होंने आशा व्यक्त की कि शीघ्र ही इस भूल को सुधार करने की कोशिश होगी ।

 

पत्रकार वार्ता में पुरषोत्तम भारद्वाज, डा. कृष्णा जैमिनी, मोती भारद्वाज,  डीपी कौशिक, संजय शर्मा, डीपी वशिष्ठ, पंकज शर्मा, निर्मल भारद्वाज, राजेश बोहरा, विरेन्द्र त्यागी, एल एन शर्मा, गोबिन्द गौड़ सहित ब्राह्मण समाज के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page