समस्याओं से झूझ रहा है शहीद हसन खां मेडिकल कॉलेज

Font Size
यूनुस अलवी
मेवात: कांग्रेस सरकार ने मेवात कि जनता के जिस फायदे के लिये शहीद हसन खॉ मेवाती मेडीकल कालेज बना था उसका फायदा मिलना तो दूर आज खुद कॉलेज ही समस्याओं से झूझ रहा है। मेडिकल कॉलेज में डाक्टर, पीने का पानी, दवाईयां आदि समस्याओं के निदान के लिये सामाजिक संस्था मालब ग्राम विकास समिति ने सीएम विंडों के जरिये मुख्यमंत्री को शिकायत भेजी है।
 
  समिति के उपाध्यक्ष एवं समाजसेवी साहून खान ने बताया कि मेडीकल कालेज में न्यूरो सर्जन, यूरोलोजिस्ट, मैस्टॉलोजिस्ट व कॉर्डियोलोजिस्ट की नियुक्ति अभी तक नहीं हुई है, जिसकी वजह से सडक़ हादसे में गंभीर रूप से घायलों को दिल्ली रेफर कर दिया जाता है। कालेज में टीएमटी मशीन तो है मगर वह चालू हालत में नहीं है। अस्पताल में इंज्योग्राफी मशीन नहीं जो दिल की बीमारी से ग्रस्त मरीजों की जांच में काम आती है।
 
   उन्होने बताया कि एक साल से ईएनटी विभाग में इंडस मशीन खराब है, कालेज के आपातकालीन विभाग में रात की डयूटी के वक्त चिकित्सक गायब रहते हैं। मेडीकल कालेज में स्थायी तौर पर मेडीकल सुप्रीटेंडेंट नियुक्त नहीं है और वार्ड ब्वॉयस के डयूटी के वक्त अपनी निर्धारित वर्दी नहीं पहनते। मेडीकल कालेज की लिफ्ट खराब होने से लोगों को अक्सर परेशानी होती है। कालेज में सफाई व्यवस्था ठीक नहीं। गायनी विभाग में ओपीडी अधिक होने के बावजूद चिकित्सक कम हैं। डाक्टरों कि कमी से प्रसूति के वक्त गर्भवती महिलाओं की जान को खतरा बना रहता है। डाक्टरों कि कमी कि वजह से यहां तैनात चिकित्सक गर्भवति महिलाओं को कालेज से दूसरी जगह रेफर कर देते हैं।
 
       मेडीकल कालेज में नया दांत लगाने की सुविधा आज तक उपलब्ध नहीं हो पाई है। कालेज में केवल 65 प्रकार की दवाईयां ही उपलब्ध हैं जबकि पिछली सरकार में इससे कई गुना अधिक दवाएं मेडीकल कालेज में उपलब्ध रहती थी। कॉलेज में पीने के पानी का कोई प्रबंध नहीं जिसकी वजह से लोग खरीद कर पानी पीते हैं।
 
     शिकायतकर्त्ता साहून खान ने सीएम मनोहर लाल से अनुरोध किया है कि इन सभी मुद्दों पर त्वरित कार्यवाही करके ठोस निर्णय लिया जाऐ अन्यथा मेवात के लोगों को इस कॉलेज के बन्ने का कोई फायदा नहीं है।

You cannot copy content of this page