खेल-कूद प्रतियोगिता में दिव्यांग बच्चों ने दिखाए जौहर

Font Size

ए डी सी ने किया उदघाटन

गुरुग्राम। जिला गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज गुरुग्राम के राजकीय वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय कादीपुर में विशेष आवश्यकता वालें (दिव्यांग)बच्चों के लिए आयोजित दो दिवसीय जिला स्तरीय खेल-कूद, सांस्कृतिक व कला कृति प्रतियोगिता का शुभारंभ किया और दिव्यांग विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।
 
अतिरिक्त उपायुक्त ने विद्यर्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांग बच्चों में विशेष ऊर्जा होती है इसलिए वे सभी कामों में सामान्य बच्चों से अच्छा प्रदर्शन करते है। उन्होंने कहा कि कल भारतीय ब्लांइड क्रिकेट टीम ने टी-20 विश्वकप जीतकर दिव्यांग लोगों के लिए एक सम्मान का काम किया है। ब्लांईड टीम ने यह मुकाम हासिल कर सामान्य समाज में दिव्यांग लोगों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष रियो ओलंपिक के पैरालिंपिक खेलों में हरियाणा की बेटी दीपा मलिक ने  दिव्यांग होते हुए भी शॉट पुट खेल में देश को सिल्वर मेडल दिया यह हमारे लिए सम्मान की बात है। 
 
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांग बच्चों को मुख्यधारा से जोडऩे के लिए विद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाती है। दिव्यांग प्रतियोगिताओं में शॉटपुट, लंबी कूद और 100 मीटर दौड आयोजित करवाई जाती है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग प्रतियोगिता सभी जिलों में खंड और जिला स्तर पर आयोजित करवाई जा रही है। इन प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित किया जाएगा।
 
श्री सिंह ने कहा कि हरियाणा की बेटियों ने हमेशा से ही देश का नाम रोशन किया है चाहे वो चांद पर पहुंचने वाली सुनिता विलियम्स ,कल्पना चावला या साक्षी मलिक ही क्यों ना हो। हरियाणा प्रदेश ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ मुहिम को सफल बनाया है परिणामस्वरूप लिंगानुपात में सुधार हुआ है। 
 
कार्यक्रम का शुभारंभ अतिरिक्त उपायुक्त ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके किया। इस अवसर पर स्कूल की छात्राओं ने स्वागत गीत  व सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दी। उन्होंने हरियाणा महिला क्रिकेट टीम अंडर- 17 की कप्तान कुमारी भारती जोकि राजकीय वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय कादीपुर की छात्रा है, को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में छात्र शैलेष ने पर्यावरण बचाओं विषय पर अपने विचार रखे।
इस मौके पर उनके साथ सर्व शिक्षा अभियान के प्रोजैक्ट अधिकारी मुकेश यादव, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी राम कुमार फलस्वाल, विद्यालय के प्राचार्य मुनि राम, सहायक शिक्षा अधिकारी जगदीश अहलावत, जिला के विभिन्न स्कूलों से आए विशेष अध्यापक व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page