आरक्षण आन्दोलन में उपद्रव के पीछे कांग्रेस थी : ओ पी धनखड़

Font Size

कांग्रेस व इनेलो पर ओ पी धनखड़ का करारा हमला  

“जाट आन्दोलन की आड़ में अपना अस्तित्व बचाने की जुगत में है दोनों पार्टियाँ “

आरक्षण पर भजपा सरकार की सकारात्मक पहल का दावा 

चंडीगढ़ :  हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि कांग्रेस और इनेलो आंदोलन की आड़ में अपने खोये राजनीतिक अस्तित्व को बचाने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि चाहिए यह था कि सामाजिक मसले को राजनीतिक रंग नहीं दिया जाए। विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार ने खुले मन से जाटों को आरक्षण दिया और अदालत में भी पैरवी की है। 

श्री धनखड़ ने आज झज्जर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी देते हुए बताया कि आरक्षण संबंधी मसले पर सरकार की सकारात्मक पहल में न कोई पहले कमी थी, न आज कोई कमी है। इस मामले में सरकार जो अपनी ओर से बेहतर से बेहतर कर सकती थी, वह कर रही है। 

श्री धनखड़ ने कहा कि पिछले साल हुए उपद्रव की जड़े कांग्रेस में छिपी है, यह सभी को पता है। उन्होंने इनेलो पर हमला बोलते हुए कहा कि आज अपनी सिकुड़ती राजनीति को बचाने के लिए विपक्ष के नेता अभय चौटाला एक साल पहले तक आर्थिक आरक्षण की बात करते थे, जिसे अब उन्होंने भुला दिया है। 

श्री धनखड़ ने कहा कि भाजपा ने हरियाणा के अलावा राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश व दिल्ली में जाटों को आरक्षण दिया है। आज भी उसी की पक्षधर है। उन्होंने कहा कि आज भी सामाजिक ताने-बाने को नुकसान पहुंचाने के लिए विपक्षी लोग सक्रिय हैं। इससे पूर्व उन्होंने झज्जर के गांवों में संत रविदास जी की जयंती पर कार्यक्रमों भी शिरकत की और उनके दिखाए मार्ग पर चलने की जरूरत बताई। 

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार इस मामले में बात करने को तैयार है। सरकार ने कमेटी बना दी है। सरकार के दरवाजे बातचीत के लिए पहले भी खुले थे और आज भी खुले हैं। सरकार ने पांच मिनट में जाटों को  आरक्षण दिया। पिछले साल जो हुआ उसके बाद मांगों पर काम करते हुए सरकार ने पीडि़त परिवारों को आर्थिक मदद दी। नौकरी देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार खुले मन के साथ बातचीत कर रही है और आगे बढ़ रही है। 

एक कांग्रेस विधायक के काम रोको प्रस्ताव लाए जाने के एक सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि वे उसी कांग्रेस सरकार में हिस्सेदार थे जिसने जाटों का स्पेशल कटैगरी में आरक्षण दिया था, जबकि मनोहर लाल की सरकार ने उनसे आगे बढक़र ओबीसी में आरक्षण दिया। 

इनेलो के धरनों को समर्थन देने के सवाल पर कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने कहा कि जिनकी राजनीति अच्छी नहीं चल रही वे कोई न कोई जगह ढूंढते हैं, पहले जो आर्थिक आरक्षण की बात करते थे, उन्होंने आज अपना एजेंडा बदल लिया। उन्होंने कहा कि राजनीति मामले अलग हैं और सामाजिक अलग। सामाजिक मुद्दों पर राजनीति करना उचित नहीं है। 

उल्लेखनीय है कि सप्ताह भर से यूपी में प्रचार अभियान में सक्रिय रहने के बाद आज झज्जर लौटे कृषि मंत्री ने मीडिया के साथ बातचीत में यह भी दावा किया है कि भाजपा हर जगह मुकाबले में हैं और यूपी में भाजपा की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि यूपी के जाट सहित अन्य वर्ग भी भाजपा के साथ खड़े हैं।  

कृषि मंत्री ने झज्जर जिले के गांव बादली, कुकड़ौला, कासनी, मुनीपमपुर, कन्हवा, ढाकला, चांदौल, अहरी, पटौदा, लुहारी, अमादलपुर, भटेड़ा, दादनपुर, गिजाड़ौद, सिलानी, जाहिदपुर गांवों में पहुंचकर संत रविदास जी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत कर शिरोमणी संत के दिखाए रास्ते पर चलने का आह्वान किया। 

उन्होंने कहा कि संत रविदास जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा वे समाज को आगे लेकर चलने वाले संत थे। ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि विचारों को सुंदर बनाने को जो संदेश है वह अपने आप में समाज को दिशा देने वाला है। संत रविदास जी को केवल भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में आदर के साथ याद किया जाता है। उन्होंने कहा कि मानवता के महान सुधारक के रूप में संत रविदास जी को सदा याद किया जाएगा।

You cannot copy content of this page