यू पी में पहले चरण में 73 सीटों पर घमासान : शनिवार को मतदान

Font Size

839 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम मशीनों में कैद होंगी 

बसपा ने 73  में 18 सीटों पर मुसलमान उम्मीदवारों को उतारा 

12 सीटों पर सपा-कांग्रेस गठबंधन के  मुस्लिम प्रत्याशी 

नई दिल्‍ली : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शनिवार को होना है जिसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की 73 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. नियमतः मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होगा. इस चरण में 2,60,17,128 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. पहले चरण में 839 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम मशीनों में कैद हो जाएंगी.

उत्तर प्रदेश विधानसभा की कुल 73 सीटों पर होने वाले मतदान से पहले सभी राजनीतिक दलों ने पूरी रणनीति तैयार कर ली है. भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश की इन सीटों के लिए सधे हुए कदम बढ़ाए हैं.

अल्पसंख्यक वोट बैंक को आकर्षित करने के लिए बसपा ने इन 73 सीटों में से जहां 18 सीटों पर मुसलमान उम्मीदवार को उतारा है, वहीं सपा-कांग्रेस गठबंधन ने 12 सीटों पर. दोनों राजनितिक दलों के बीच मुस्लिम वोट पाने की लड़ाई चरम पर है. वहीं भाजपा और रालोद के लिए इलाके के जाट वोटों को बटोरने की जद्दोजहज जारी है. रालोद प्रमुख चौधरी अजीत सिंह लोकसभा चुनाव में खो चुके अपने जाट वोटों को फिर से पाने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं.

 

पहले चरण के मतदान की जानकारी देते हुए उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने बताया है कि पहले चरण में कुल 2, 60,17,128 मतदाता वोट डालेंगे. इसमें 1,42,76,128 पुरुष और 1,17,76,308 महिलाएं शामिल हैं. मतदान के लिए 14514 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

 

उनके अनुसार पहले चरण में कुल 839 प्रत्याशी हैं. इसमें महिला प्रत्याशियों की संख्या 77 है. मतदेय स्थलों पर 2362 डिजिटल कैमरे, 1526 वीडियो कैमरे लगाए गए हैं. 2,857 जगहों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है.

 

सुरक्षा की दृष्टि से 826 कंपनी अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई जबकि 8011 सब इंस्पेक्टर, 4823 मुख्य आरक्षी तथा 60289 पुलिसकर्मियों तैनात किये गए हैं

 

सुरक्षा बलों की बड़े पैमाने पर हुयी तैनाती से स्पष्ट है कि पश्चिमी यूपी में जिसे जाटलैंड कहा जाता है में प्रदेश के सबसे संवेदनशील माने जाने वाले जिले जैसे मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, बागपत, एटा, आगरा, गौतमबुद्ध नगर और मथुरा शामिल है.  

है.

बसपा दलित-मुस्लिम गठजोड़ कार्ड खेल रही है जबकि  सपा-कांग्रेस गठबंधन सेक्युलर वोटों के सहारे भाजपा को टक्कर देने की स्थिति में है. इस गठबंधन ने 73 सीटों में से  12 मुस्लिम और 10 गुज्जर समुदाय के लोगों को मैदान उतरा है . यहाँ गुज्जर समुदाय पिछड़ी जाति में है. कैराना, शामली और सहारनपुर जिले की कुछ सीटों पर इनका असर है. इसमें कोई दो रे नहीं कि अगर मुस्लिम और गुज्जर साथ वोट करेंगे तो कई सीटों पर समीकरण बदल सकते हैं.

दूसरी तरफ भाजपा की राजनीतिक रणनीति इलाके के शहरी और बहुसंख्यक समुदाय को फिर से अपने पाले में लाने की है. खासकर कैराना में. गैरकानूनी बूचड़खाने, महिलाओं-बच्चियों की गरिमा की सुरक्षा और तुष्टीकरण जैसे मुद्दे उठाकर भाजपा अपने पक्ष में दूसरे तरह का ध्रुवीकरण करना चाह रही है. इसके लिए संगीत सोम और सुरेश राणा को उम्मीदवार बनाया गया है तो प्रचार में महंत योगी आदित्यनाथ लगे हैं. उन्होंने अपने भाषणों में कैराना की तुलना कश्मीर से की है.

भाजपा की जाट वोट बैंक की रणनीति से रालोद प्रमुख चौधरी अजित सिंह उलझ सकते हैं. वहीं मुस्लिम वोटों को लेकर सिंह ने भाजपा की मुश्किल भी बढ़ाई है. पिछड़े समुदाय में दर्ज जाट समुदाय ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को एकमुश्त वोट दिया था. यह हालात बदल भी सकते हैं.

 

पहले चरण के तहत : 

शामली : कैराना, थाना भवन, शामली मुजफ्फरनगर की बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी, मुजफ्फरनगर, खतौली, मीरापुर विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

बागपत : छपरौली, बड़ौत व मेरठ जिले की सिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर, किठोर, मेरठ कैंट, मेरठ, मेरठ साउथ विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

गाजियाबाद : की लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद, मोदीनगर व गौतमबुद्धनगर की नोएडा, दादरी, जेवर विधानसभा सीट पर भी पहले चरण के तहत ही मतदान होगा.

हापुड़ : धौलाना, हापुड़, गढ़मुक्तेश्वर, बुलंदशहर की सिकंदराबाद, स्याना, अनूपशहर, देबाई, शिकारपुर, खुर्जा के साथ ही अलीगढ़ जिले की खैर, बरौली, अतरौली, छर्रा, कोइल, अलीगढ़, इगलास विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

मथुरा : छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा, बलदेव व हाथरस जिले की हाथरस, सादाबाद, सिकंदर राव व आगरा जिले की एतमादपुर, आगरा कैंट, आगरा साउथ, आगरा नॉर्थ, आगरा ग्रामीण, फतेहपुर सीकरी, खेरागढ़, फतेहाबाद, बाह सीटों पर मतदान होगा.

फिरोजाबाद : टूंडला, जसराना, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, सिरसागंज व एटा जिले की अलीगंज, एटा, मरहरा, जलेसर कासगंज जिले की कासगंज, अमनपुर, पटियाली सीट पर पहले चरण के दौरान मतदान होगा.

 

You cannot copy content of this page