लोकतंत्र शक्तिशाली तभी होगा, जब ज़्यादा मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे: डीसी

Font Size
यूनुस अलवी
मेवात: उपायुक्त मनीराम शर्मा ने कहा कि लोकतंत्र का मूलभूत ढांचा देश के नागरिक हैं और देश तभी विकसित होगा, जब सभी नागरिक अपने कर्तव्यों व अधिकारों के प्रति जागरूक होंगे। मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाताओं की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। लोकतंत्र शक्तिशाली व ताकतवर तभी होगा, जब अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। 
    उपायुक्त मनीराम शर्मा ने यह विचार यासीन मेव डिग्री कालेज के प्रांगण में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजितजिला स्तरीय कार्यक्रम में नए मतदाताओं को देश की लोकतांत्रिक परंपराओं तथा स्वतंत्र और निष्पक्ष तथा शांतिपूर्वक चुनावों की गरिमा को बनाए रखने और वोट का सही प्रयोग करने तथा मतदाता शपथ दिलाते हुए व्यक्त किए। उन्होंने हाल ही में 18 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद पहली बार मतदाता बने युवाओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किए। उपायुक्त द्वारा इस दिवस के उपलक्ष में आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन तथा पोस्टर मेकिंग, रंगोली, प्रतियोगिता के कालेज व स्कूल स्तर के विजेता प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार व प्रशंसा प्रत्र प्रदान किए गए। इससे पूर्व स्कूली बच्चों द्वारा चेतना रैली शहर के मुख्य बाजार से होती हुई यासीन मेव डिग्री कालेज आयोजन स्थल तक पहुंची।  
    उपायुक्त ने कार्यक्रम में कहा कि पूरे जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया है। स्कूलों व कालेजों में आयोजित हुए इन कार्यक्रमों में वहां के प्रधानाचार्य व प्राचार्य मुख्यतिथि के रूप में उपस्थित हुए हैं। उन्होंने कहा कि युवा मतदाता जब पहली बार किसी मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जाता है तो वो अनुभूति उसके लिए यादगार होती है। उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अधिक से अधिक युवा मतदाताओं को मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने के दृष्टिगत शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से विशेष अभियान चलाया गया और आगामी सत्र की शुरूआत में दाखिले के समय फिर चलाया जाएगा, जिसमें अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में पढऩे वाले विद्यार्थियों जिनकी आयु 18 वर्ष की हो चुकी है, उनका नाम मतदाता सूची में शामिल नही है, उन्हें वोट बनवाने के लिए प्रेरित किया जाए। 
        उन्होंने कहा कि मतदाता लोकतंत्र एक मजबूत कड़ी है और मतदान करना हमारा गौरव है। इसलिए मतदाता को जागरुक होकर अपने वोट का सही प्रयोग करना चहिए। इसी उद्देश्य को लेकर निर्वाचन आयोग ने इस दिवस की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र तब मजबूत होता है जब लोकतंत्र को चुनकर लाने वाले समझदार होते है। इसलिए  वोट के अधिकार के बारे में आपको ज्ञान होना जरुरी है। अपना मत जरुर बनवाए और उसका सही प्रयोग करे और लोकतांत्रिक प्रणाली को सीखने की कोशिश करें। 
    इस अवसर पर एसडीएम नूंह डा. मनोज कुमार, नगराधीश प्रदीप अहलवात, तहसीलदार बस्तीराम, नायब तहसीलदार शेरसिंह, तहसीलदार चुनाव जयकिशन, कानूनगौ राजेंद्र हुड्डा, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।     

You cannot copy content of this page