ग्राम पंचायत बीवां बनी मेवात कि पहली कैस-लैस ग्राम पंचायत

Font Size
 
यूनुस अलवी
नूंह: ग्राम पंचायत बीवां में जिला प्रशासन नूंह द्वारा कैस लैस लेन देन का आगाज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त मनीराम शर्मा ने की।  
 
उन्होंने कहा कि कैशलेस प्रणाली अपनाने से लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पैसा लाने व ले जाने में आसानी रहेगी। इसके साथ ही लोगों को इसके लिए कोई जोखिम भी नहीं उठाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि घर बैठे आप अपने किसी परिचित व रिश्तेदार को भी कैस-लैस लेन देन के माध्यम से पैसे भेज सकते हैं।  उन्होंने सरकार इस मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि इस कैशलेस प्रणाली के माध्यम से लोगों को भविष्य में बड़ा फायदा होगा। उन्होने लेागों को डिजीटल लेन-देन के लिए प्रोत्साहित किया।ग्राम पंचायत बीवां बनी मेवात कि पहली कैस-लैस ग्राम पंचायत 2
 
उपायुक्त ने इस मौके पर सौ लोगों को रुपे एटीएम कार्ड भी वितरित किए तथा कहा कि सरकार का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लोग कैस लैस प्रणाली को अपनाए। जिला के बीवां गांव से आज जो यह लहर निकली है। वह शीघ्र ही गांव-गांव तक पुहचेगी। कैस-लैस लेन देन करना एक आसान तरिका है। इसमें सरकार ने कई प्रकार की छुट भी प्रदान की है। उन्होंने कहा कि गत दिवस लघु सचिवालय के परिसर में जो कैस लैस मेला आयोजित किया गया था। इस मेले में जिस किसी भी व्यक्ति ने 500 रुपए की खरीदगारी की थी उसका आज ड्रा निकाला गया है। उन्होंने कहा कि जिस किसी भी व्यक्ति का ड्रा निकला है उसे एक स्मार्ट फोन दिया जाएगा। हमारा प्रयास है कि जो योजना सरकार चला रही है। उनका मेवात की जनता को ज्यादा  से ज्यादा लाभ पहुचे और लोग जागरुक होकर उनका लाभ उठाए। इस मौके  पर उपायुक्त ने गांव की एक दुकान से कैस लैस का देन किया। 
 
उन्होंने बीवां गांव के लेागो से कहा कि 31 मार्च 2017 तक पूरे मेवात जिले को खुले में शौच से मुक्त करना है। इसलिए वे भी इस मुहिम में आगे आकार अपनी भागीदारी निभाए। उन्होंने बताया कि 158 पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त कराया गया है। उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि मेवात जिले में प्रशासनिक अधिकारियों की टीम इस मुहिम को लेकर बहुत अच्छा काम कर रही है। 
 
इस मौके पर उनके साथ समाज सेवी एस.एस सिंधु,भरतपुुर के एसडीएम पुष्कर, एसआरएफ फाउडेशन से नवीन लाठर, डिवजिन हैड सीएससी मौ.आरिफ राजाका, सरपंच सारिका, समशुदीन ठेकेदार, सहित गांव के अन्य गणमान्य लेाग उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page