भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूचि जारी : आडवाणी गायब !

Font Size

नई दिल्‍ली:  भाजपा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा  चुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूचि जारी कर दी है. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय  अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, सड़क व जहाज रानी मंत्री नितिन गडकरी और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी सहित 40 बड़े नेताओं के नाम शामिल किये गए हैं. शिवराज चौहान, वसुंधरा राजे, मेनका गांधी और उमा भारती भी इस सूचि में हैं. गौरतलब बात यह है कि वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का नाम स्टार प्रचारकों की इस सूचि में नहीं है. यहाँ तक कि भाजपा सांसद वरुण गांधी भी इसमें शामिल नहीं किये गए हैं. समझा जाता है कि यह सूचि पहले दो चरण के लिए है.

भाजपा की और से जारी इस सूची में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का नाम भी गायब है. जबकि यू पी से विनय कटियार का नाम भी इसमें नहीं है. अभिनेत्री व सांसद हेमा मालिनी स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल हैं.

स्टार प्रचारकों में मोदी, शाह, राजनाथ, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अरुण जेटली, वेंकैया नायडू, स्मृति ईरानी, उमा भारती, कलराज मिश्र, मेनका गांधी, राम विलास पासवान, मुख्तार अब्बास नकवी, पीयूष गोयल, महेश शर्मा, संजीव बालियान, वी के सिंह, साध्वी निरंजन ज्योति, संतोष गंगवार जैसे भाजपा के कद्दावर नेता शामिल हैं.

इसके अलावा रामलाल, भाजपा उपाध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश प्रभारी ओम प्रकाश माथुर, प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, गोरखपुर से लोकसभा सांसद योगी आदित्यनाथ, मथुरा से सांसद हेमामालिनी, शिव प्रकाश, सुनील बंसल, राजवीर सिंह, कौशल किशोर, मनोज तिवारी, स्वामी प्रसाद मौर्य, एसपी सिंह बघेल, हुकुम सिंह भी प्रचार पार्टी के प्रत्याशियों के लिए प्रचार करेंगे. उल्लेखनीय है कि स्टार प्रचारक का खर्च उम्मीदवारों के खर्च में शामिल नहीं होता, ये पार्टी वहन करती है.

भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि रामशंकर कठेरिया, रविकांत गर्ग, भूपेन्द्र यादव, बी एल वर्मा, नरेन्द्र कश्यप, अवतार सिंह भडाना और लोकेश प्रजापति को भी चुनाव प्रचार में लगाया जाएगा. उन्होंने बताया कि भाजपा के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने विधानसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण तथा द्वितीय चरण के प्रचार में शामिल होने वाले वरिष्ठ नेतागणों की सूची स्टार प्रचारक के रूप में मुख्य चुनाव आयुक्त को दी है.

You cannot copy content of this page