एलपीएस ने कैशलेस ट्रांजेक्सन जागरूकता रैली निकाली

Font Size

एलपीएस ने कैशलेस ट्रांजेक्सन जागरूकता रैली निकाली 2सेक्टर 10ए, गाँव कादीपुर, हाउसिंग बोर्ड कालोनी के लोगों को कैशलेस की जानकारी दी 

अर्थ व्यवस्था को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का किया आह्वान 

गुरुग्राम : लायंस पब्लिक स्कूल की ओर से कैशलेस ट्रांजेक्सन के प्रति लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए मंगलवार को स्कूल प्रांगण में लगे सात दिवसीय एन एस एस शिविर के दूसरे  दिन बच्चों ने जागरूकता रैली का आयोजन किया. “ डिजिटल इण्डिया बनायेंगे, देश को आगे बढ़ाएंगे ” के नारे के साथ स्वयंसेवक बच्चों व शिक्षकों ने सेक्टर 10ए, गाँव कादीपुर, हाउसिंग बोर्ड कालोनी व इससे लगते इलाके में सुबह प्रभात फेरी निकाली और कैशलेस ट्रांजेक्सन की जानकारी दी. इलाके के लोगों ने बड़े कौतुहल के साथ इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने में रूचि दिखाई.

उल्लेखनीय है कि पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में कैशलेस ट्रांजेक्सन की व्यवस्था को बढ़ावा देने की मुहीम लगभग दो माह से चल रही है. नीति आयोग ने भी डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रकार की स्कीम लागू की है. इस दिशा में कैशलेस ट्रांजेक्सन को जन आन्दोलन का रूप देने व अर्थ व्यवस्था को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने में अपना योगदान देने की दृष्टि से शहर के प्रमुख शिक्षण संस्थान लायंस पब्लिक स्कूल ने अपने स्कूल के बच्चों के लिए एन एस एस शिविर का आयोजन किया है.

 

खास बात यह है कि इस शिविर का मुख्य लक्ष्य सभी उम्र के लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्सन को अपनाने के लिए तैयार करना है. शिविर के प्रथम दिन एन एस एस प्रोग्राम ऑफिसर किरण बाला नेस्वयंसेवक बच्चों को प्रशिक्षण दिया और उन्हें इस तकनीक व आर्थिक पहलु से अवगत कराया.

आज शिविर के प्रशिक्षुओं (बच्चों ) ने सामूहिक रूप से जागरूकता रैली निकाली. यह रैली सेक्टर 10 ए, गाँव कादरपुर, हाउसिंग बोर्ड कालोनी एवं इससे लगते हुए अन्य दर्जनों कालोनियों की गलियों में नारे लगते हुए गुजरी. जगह जगह रूक कर बच्चों ने अलग अलग टीम के रूप में आम लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्सन के तौर तरीके सिखाये.

एलपीएस ने कैशलेस ट्रांजेक्सन जागरूकता रैली निकाली 3

स्वयंसेवक बच्चों ने लोगों को यह भी बताया कि कितने प्रकार से व किस किस माध्यम से आप कैशलेस ट्रांजेक्सन कर सकते हैं और इसके फायदे क्या हैं. साथ ही यह भी बताया कि केंद्र सरकार की योजना के तहत कैशलेस ट्रांजेक्सन करने वालों को प्रतिदिन 15 हजार लोगों को एक एक हजार के कैश पुरस्कार दिये जा रहे हैं. अभी हाल ही में गुरुग्राम में भी राष्ट्रीय डिजिटल मेला का आयोजन किया गया था और 15 हजार लोगों को पुरष्कृत किया गया.

 

आज बड़ी संख्या में महिलायें, बच्चे व बुजुर्ग भी थे जिन्होंने इसे सीखने में रूचि दिखाई. शिविर के बच्चे व इलाके के लोगों के लिए यह एक अनूठा अनुभव था क्योकि आम तौर पर शिक्षण संस्थान शिक्षा व स्वास्थ्य के मामले को लेकर अपनी चाहरदीवारी तक ही सीमित रहते हैं लेकिन लायंस पब्लिक स्कूल के प्रबंधन व शिक्षकों ने बच्चों को इस बार देश की अर्थव्यवस्था के प्रति लोगो को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है. क्षेत्र के लोगों ने लायंस पब्लिक स्कूल प्रबंधन की इस कोशिश की सराहना की.

कैशलेस ट्रांजेक्सन जागरूकता रैली में विभिन्न वर्ग के दर्जनों बच्चों के साथ स्कूल के मेनेजर राजीव कुमार, सीनियर प्रिंसिपल डॉ. निलिमा प्रकाश, एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर किरण बाला, अरुण बहल, पूनम घावरी, लक्ष्मण सिंह, और बलराम सिंह भी शामिल हुए व लोगों को कैशलेस व्यवस्था अपनाने को प्रेरित किया.

You cannot copy content of this page