नोटबंदी का निर्णय भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति : मनोहर

Font Size

नोटबंदी का निर्णय भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति : मनोहर 2गुरुग्राम में आयोजित पहला राष्ट्रीय कैशलेस डिजीधन मेला 

 

गुरुग्राम : हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनेाहर लाल ने कहा कि नोटबंदी से भ्रष्टाचार, काला बाजारी पर रोक लगी है और काला धन बाहर निकला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नोटबंदी के निर्णय को क्रांति भी कहा जा सकता है।

 मनोहर लाल आज गुरुग्राम में आयोजित पहले राष्ट्रीय कैशलेस डिजीधन मेले में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में कई क्रांतियां हुई हैं। देश की आजादी की क्रांति में शहीदों ने योगदान दिया जिनमें से वीर शहीद उधम सिंह की आज जयंती हैं। उन्होंने शहीद उधम सिंह को श्रद्धाजंलि अर्पित की और कहा कि उस क्रांति ने देश को राजनीतिक आजादी दिलाई परंतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आठ नंवबर को जो फैसला लिया उसे भी क्रांति से कम नहीं कहा जा सकता। इस क्रांति से लोगों को भ्रष्टाचार से मुक्ति मिलेगी।नोटबंदी का निर्णय भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति : मनोहर 3

उन्होंने कहा कि देश आज कैशलेस या यूं कहे कि लैस कैश समाज की ओर बढ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा को डिजीटल किया गया है जिसके तहत प्रक्रियाओं को सरलीकरण करने के लिए कई ठोस कदम उठाए गए हैं। इसकी शुरूआत ई- रजिस्ट्रेशन से की गई थी और उसके बाद इसमें ई- रिटर्न फाइल, ई- मुटेशन, ई-सी फार्म, ई- सेवाएं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में ऐसी 170 सेवाएं लोगों को दी जा रही है। पिछले दिनों ई-लॉकर सिस्टम भी शुरू किया गया है जिसमें व्यक्ति अपने जरूरी दस्तावेज रख सकता है।

केन्द्रीय मंत्री अनंथ कुमार द्वारा यह कहे जाने पर कि वे सोच रहे थे कि कैशलेस का देश में पहला कार्यक्रम बैंगलुरू में होगा, का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम एक प्रकार से सिलीकन सिटी बन चुका है और यह शहर बैंगलुरु से किसी भी प्रकार से कम नहीं हैं। साथ ही उन्होंने हरियाणा सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए कहा कि दो वर्ष पहले ईज आफ डूईंग बिजनेस में हम देश में 14वें स्थान पर थे परंतु अब 5वें स्थान पर आ गए  हैं।

    इससे पहले,  केन्द्रीय रसायन, उर्वरक एवं संसदीय कार्य मंत्री अनंथ कुमार ने कहा कि देश में आजादी के बाद तीन बडी क्रांतियां हुई हैं जिनमें एक इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन से वोट डालने की प्रक्रिया तथा दूसरी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के समय मोबाइल क्रांति आई और अब तीसरी क्रांति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नोटबंदी के फैसले से आई है। इससे, काला धन बाहर निकला है और जाली नोट पर प्रतिबंध लगा है। इसके अलावा, आंतकवाद को फण्डिंग समाप्त हो पाई है। उन्होंने कहा कि एक टीवी चैनल के साथ साक्षात्कार में इन्फोसिस कंपनी के संस्थापक के मित्र रहे नंदन नीलेकणि ने कहा कि डिजीटल अर्थ व्यवस्था को जो काम दस वर्षों में होना था, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वह तीन वर्ष में कर दिया है। साथ ही उन्होंने विश्वास दिलाया कि आने वाले दो महीनों में उर्वरक के सभी दो लाख रिटेलर व डीलरों डिजीटल कर दिया जाएगा। किसानों को खाद नकद भुगतान पर भी मिलेगी लेकिन जो कार्ड लेकर जाएगा उसे डिजीटल ट्रंासजैक्शन के माध्यम से खाद, बीज इत्यादि दिया जाएगा। 

नोटबंदी का निर्णय भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति : मनोहर 4उन्होंने कहा कि 25 दिसंबर सुशासन दिवस के अवसर पर दिल्ली में हुए राष्ट्रीय लांच के बाद देश में पहला डिजीधन मेला गुरुग्राम में आयोजित किया गया है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।  श्री अनंथ कुमार ने यह भी कहा कि श्री मनेाहर लाल ने एग्रीकल्चर वाले हरियाणा में आईटी कल्चर और ई-कल्चर पहुंचा दिया है। इसके अलावा, बेटी बचाओ-बेटी पढाओं में हरियाणा पूरे देश के लिए एक उदाहरण बन चुका है। उन्होंने यह भी बताया कि आज से हरियाणा के गुरुग्राम से शुरू हुए डिजीधन मेले 14 अप्रैल, 2017 बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर जयंती तक देश के सौ शहरों में आयोजित किए जाएंगें।

केन्द्रीय योजना एवं शहरी विकास, आवास तथा शहरी गरीबी उन्मूलन राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने इस मौके पर कहा कि वर्ष 1966 में जब हरियाणा बना उस समय लोगों को इसके स्वावलंबन को लेकर शंकाएं थी लेकिन अब हरियाणा की आर्थिक स्थिति पंजाब से भी बेहतर हो गई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा को पहले कल्चर के नाम पर केवल एग्रीकल्चर से जाना जाता था परंतु अब एग्रीकल्चर के साथ-साथ ई-कल्चर भी आ गया है।

इस मौके पर एनपीसीआई द्वारा तैयार किए गए साफटवेयर के माध्यम से कैशलेस  ट्रानजेकसन  ड्रा निकाला गया, जिसमें 15 हजार लोगों को एक-एक हजार रुपए के पुरुस्कार मिले। एनपीसीआई के संजय सक्सेना ने बताया कि यह इनाम की राशि  48 घंटे में विजेताओं के खातों में पहुंच जाएगी। इसके अलावा भी कोई भी व्यक्ति डिजीधन की वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर डालकर पता कर सकता है कि उसका ईनाम निकला है या नहीं। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के प्रतिदिन 15 हजार पुरुस्कार ड्रा से निकाले जाएंगें।नोटबंदी का निर्णय भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति : मनोहर 5

इस अवसर पर पूर्ण रुप से कैशलेस लेन-देन करने के लिए गुरुग्राम नगर निगम को सम्मानित किया गया और सम्मान संयुक्त आयुक्त विवेक कालिया ने मुख्यमंत्री से प्राप्त किया। इसी प्रकार, गुरुग्राम की शत-प्रतिशत आधार सहित, बैंक में सभी ग्रामवासियों के खाते, ग्राम की सभी दुकानों में कैशलेस लेनदेन  सुविधा, सभी ग्रामवासियों के पास मोबाइल फोन वाली ग्राम पंचायत फाजिलपुर-बादली को सम्मानित किया गया। इसके अलावा, आज आयोजित मेले में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों को भी सम्मानित किया गया और इनाम की राशि डिजीटल तरीके से उनके बैंक खातें में डाली गई है। कार्यक्रम में आज बैंक खाता खुलवाने दस लोगों को रुपे कार्ड और पासबुक भी वितरित किए गए। कार्यक्रम में आए ओलंपिक मैडल विजेता योगेश्वर दत्त और प्रख्यात गायिका शिवानी कश्यप ने मंच से डिजीटल तरीके खरीददारी करके दर्शकों को डिजीटल लेन-देन के प्रति प्रोत्साहित किया।

आज आयोजित मेले में हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढेसी, उद्योग एवं वाणिज्य तथा आईटी विभाग के प्रधान सचिव देवेन्द्र सिंह ने भी संबोधित किया। मेले का शुभारंभ हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह तथा सोहना के विधायक तेजपाल तंवर द्वारा किया गया था।

कार्यक्रम में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह,ख्जनस्वास्थ्य मंत्री डा. बनवारी लाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, मंडलायुक्त डा. डी. सुरेश, पुलिस आयुक्त श्री संदीप खिरवार, उपायुक्त टीएल सत्यप्रकाश सहित नीति आयोग, केन्द्र सरकार, एनपीसीआई, हरियाणा सरकार के अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page