गीता महोत्सव में योजनाओं की जानकारी भी मिली

Font Size

विभिन्न विभागों व संस्थाओं द्वारा 22 स्टॉल लगाई गई

 

गुरुग्राम : गुरुग्राम में आयोजित किये गए गीता महोत्सव में लगाई गई प्रदर्शनी लोगों के लिए सुखद अनुभव भरी यादें अपने पीछे छोड़ गई। तीन दिवसीय इस प्रदर्शनी का लोगों ने जमकर आनंद उठाया।

 
प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों व संस्थाओं द्वारा 22 स्टॉल लगाई गई थी। प्रदर्शनी का अनुभव लोगों के लिए ना केवल यादगार रहा बल्कि इसके माध्यम से लोगों ने विभागीय योजनाओं को भी जाना। गीता महोत्सव में लोगों ने जमकर खरीददारी की। हर स्टॉल अपने आप में जानकारी का भंडार थी। शनिवार को छुट्टी होने के चलते लोगों की भारी भीड़ एससीईआरटी में लगाई गई प्रदर्शनी का आनंद उठाने के लिए पहुंची।

 
इस्कॉन द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी की विशेष बात यह रही कि इस बार उन्होंने अपनी स्टॉल पर आने वाले लोगों से उनका जन्मदिवस पूछकर उनका रजिस्ट्रेशन किया ताकि वे उनके जन्मदिवस को यादगार बनाने के लिए उन्हें अपनी शुभकामनाएं भेज सकें। इस्कॉन बादशाहपुर के टैंपल प्रैजीडेंट विदुरप्रिया दास ने बताया कि मंदिर की टीम लोगों को उनके जन्मदिवस पर मंदिर में आमंत्रित करेगी ताकि लोग अपना जन्मदिन मंदिर में आकर श्रद्धालुओं के बीच मनाएं। उन्होंने बताया कि इस दौरान लोगों से जन्मदिवस या सालगिरह के अवसर पर केक भी कटवाया जाएगा। उनके अनुसार इस्कॉन की पूरे विश्व में 750 शाखाएं हैं और प्रत्येक माह वे 10 लाख गीता लोगों तक पहुंचाते है। उनकी संस्था का उद्द्ेश्य विश्व के प्रत्येक घर में गीता को पहुंचाना है।

 
महोत्सव में जनस्वास्थ्य विभाग की स्टॉल भी लगाई गई थी जिसकी कैमिस्ट वंदना ने बताया कि उनकी स्टॉल लोगों को पानी की जांच के लिए प्रेरित कर रही है ताकि लोग अपने घरो में पेयजल की शुद्धता की परख कर सकेें। इसी प्रकार, रूडसैट संस्थान की स्टॉल ने प्रदर्शनी में बेरोजगार युवाओं को रोजगारपरक कोर्सिज करवाने के लिए उनके फार्म भरवाए। दीनदयाल अंतोदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्टॉल ने भी लोगों को खूब लुभाया। इस स्टॉल पर रखे मिट्टी के तवो ने लोगों को एकाएक अपनी ओर आकर्षित किया। स्टॉल के संचालक मेहरचंद ने बताया कि इन तवो को गुजरात की मिट्टी से बनाया गया है जिन पर रोटी अच्छी तरह पकती है जबकि लोहे के तवे पर रोटी की केवल सिकाई होती है।
शिक्षा विभाग की स्टॉल पर लोगों ने जमकर मिड-डे मील का आनंद लिया। इस स्टॉल के माध्यम से लोगों को शिक्षा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से अवगत करवाया गया था ताकि कोई भी बच्चा स्कूल से बाहर ना रहे। इसके अलावा, स्टॉल पर विद्यालय में स्वच्छता बनाने, हाथ धोने, शौचालयों का उपयोग , खुले में शौच न करने आदि के बारे में प्रेरित किया गया था। अक्षय ऊर्जा विभाग की स्टॉल ने भी लोगों को आकर्षित किया। लोगों ने सोलर पैनलों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

 

इस स्टॉल पर सोलर आधारित इंवर्टर रखा गया था जो 1 किलोवाट क्षमता का था। स्टॉल संचालक ने बताया कि एक किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल लगाने पर लगभग 70 हज़ार रूपये लागत आती है जिसमें सरकार द्वारा 20 हज़ार रूपये की सब्सिडी दी जा रही है। सोलर पैनल लगाने से बिजली का बिल काफी कम हो जाएगा और उस घर को भरोसेमंद और निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलेगी। इसी प्रकार, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की स्टॉल में भी लोगों ने काफी रूचि दिखाई जहां पर लोगों को सस्ती दरों पर एलईडी बल्ब बेचें जा रहे थे । वहीं पर पावर सेविंग फाइव स्टार रेटिड पंखों पर विशेष छूट दी जा रही थी । बिजली बचत मे सहायक ये 48 इंची पंखे प्रत्येक 1100 रूपये में मिल रहा था जबकि बाजार में उनकी कीमत 1800 रूपये बताई गई ।
गीता महोत्सव की प्रदर्शनी का आनंद उठाने आए दंपत्ति राजीव तायल व श्वेता तायल से जब प्रदर्शनी के अनुभव के बारे में बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि वे अब तक केवल समाचार-पत्रों में गीता महोत्सव के बारे मे पढ़ रहे थे लेकिन उन्हें यहां आकर कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई जिससे वे अनभिज्ञ थे। इतना ही नही उन्होंने यहां से सामान की खरीददारी भी की।

You cannot copy content of this page