मंडलायुक्त डी सुरेश ने किया शोभा यात्रा को रवाना

Font Size

तीन दिवसीय गीता महोत्सव का समापन

गुरूग्राम :  कला और आस्था के संगम तीन दिवसीय गीता महोत्सव का आज गुरुग्राम मेें धूमधाम से समापन किया गया। गीता महोत्सव के समापन अवसर पर आज गुरुग्राम के एससीईआरटी परिसर से गुरुग्राम के मंडलायुक्त डा. डी सुरेश ने हरी झंडी दिखाकर शोभा यात्रा को रवाना किया।
शोभा यात्रा को हरी झंडी दिखाने से पूर्व मंडलायुक्त को चंदन का तिलक लगाया गया। शोभा यात्रा में भगवान श्री कृष्ण-अर्जुन की झांकी, प्रेम मंदिर द्वारा कृष्ण मत्सय , राधा-कृष्ण की झांकी, संकटमोचन हनुमान मंदिर सदर बाजार की कृष्ण-अर्जुन की झांकी तैयार की गई थी। इसके अलावा, इस्कॉन तथा अन्य संस्थाओं द्वारा आकर्षक झांकियां तैयार की गई थी। हरे राम, हरे कृष्णा से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। यह नगर पालकी शोभा यात्रा एससीईआरटी परिसर से शुरू होकर सिद्धेश्वर चौक, गुरुद्वारा सिंह सभा के सामने से अग्रसेन चौक, सैक्टर-12, सीआरपीएफ कैंप से होते हुए शीतला माता मंदिर पर सम्पन्न हुई।
शोभा यात्रा में मंदिरों, स्कूलों, धार्मिक व सामाजिक संस्थानों कुल 10 झांकियां तैयार की गई थी जिसकी अगुवाई श्री माता शीतला मंदिर के लिए नियुक्त समन्वयक अमरचंद भारद्वाज ने किया। इस अवसर पर श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड द्वारा संचालित श्रृंगेरी विद्यापीठ के बच्चों द्वारा स्वस्ति वाचन किया गया। शोभा यात्रा को देखने के लिए सैंकड़ो की संख्या में लोग सडक़ों पर उतर आए। शोभा यात्रा को लेकर लोगों का उत्साह देखने लायक था।
इस अवसर पर मंडलायुक्त ने कहा कि गीता एक धार्मिक ग्रंथ है जिसके जरिए हम जीवन जीने की कला सीख सकते है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था क्योंकि अर्जुन अपने ही लोगों को युद्ध भूमि में देखकर विचलित हो गए थे, जिस असमंजस से बाहर निकालने के लिए भगवान श्रीकृष्ण ने गीता उपदेश देकर उनका मार्गदर्शन किया। गीता महोत्सव का उद्द्ेश्य लोगों को गीता में छिपे रहस्यों से अवगत करवाना है ताकि लोगों के जीवन में खुशहाली आए।

 

उन्होंने कहा कि गीता हमारे प्राचीन भारत के आध्यात्मिक ज्ञान को दर्शाता है। गीता में 700 श£ोक और 18 अध्याय है। जीवन में सफलता को पाने के लिए कर्म ही सबसे पहला और बड़ा रास्ता है और यदि समाज में लोग इस भाव का अनुसरण करे तो दुनिया की कोई ऐसी शक्ति उन्हें पराजित नही कर सकती। डा. डी सुरेश ने कहा कि हमें मेहनत करनी चाहिए और अपने जीवन को नकारात्मक विचारों से दूर करके अपने भाग्य को उज्जवल बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज में प्रत्येक व्यक्ति को एक दूसरे को सम्मान देते हुए दिल खोलकर एक दूसरे की मदद करनी चाहिए।
इस अवसर पर उनके साथ भाजपा प्रदेश सचिव गार्गी क्ककड़, भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष बबीता कराना, गुरुग्राम की नगराधीश अल्का चौधरी, श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ठ, पटौदी के एसडीएम रविन्द्र यादव, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव जितेन्द्र कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी नीलम भंडारी, जिला खेल अधिकारी रोशनी देवी, खंड शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page