21 लाख 50 हजार 668 मतदाता चुनाव लड़ रहे 24 प्रत्याशियों के भाग्य का आज करेंगे फैसला

Font Size
गुरूग्राम। रविवार 12 मई को गुरूग्राम में होने वाले लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व स्वतन्त्र रूप से सम्पन्न करवाने के लिए सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं और 9-गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के 21 लाख 50 हजार 668 मतदाता चुनाव लड़ रहे 24 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 10,738 सर्विस वोटर्स भी शामिल हैं। इस बार लोकसभा क्षेत्र मंे 1005174 महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी। मतदान प्रातः 7.00 बजे शुरू हो जायेगा और सांय 6.00 बजे तक चलेगा।
गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र मंे इस बार भाजपा प्रत्याशी राव इंद्रजीत सिंह, इंडियन नेशनल कांग्रेस के कप्तान अजय यादव, इंडियन नेशनल लोकदल के वीरेन्द्र राणा, जननायक जनता पार्टी के महमूद खान, बहुजन समाज पार्टी के रईश अहमद सहित 24 प्रत्याशियों में 7 निर्दलीय भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों में अजय कुमार देवेश्वर, आजाद सिंह , इंद्रजीत, कुशैश्वर भगत, पवन कुमार , सुदेश कुमार तथा वीरेन्द्र सिंह शामिल हैं।
गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री के अनुसार शांतिपूर्ण मतदान के लिए लोकसभा क्षेत्र के सभी 9 हलको में कुल 2245 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 63 क्रिटिकल, 332 संवेदनशील तथा 411 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं। क्रिटिकल मतदान केंद्र वे हैं जहां पर पिछले चुनावों में 90 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ है और उसमंे भी 75 प्रतिशत से ज्यादा एक उम्मीदवार के पक्ष मे डले हैं। इसी प्रकार पिछले चुनावी इतिहास और मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए मतदान केंद्रों को संवेदनशील व अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। इनके अलावा, इस बार पिंक बूथ अर्थात् सखी बूथ भी बनाए गए हैं जिनका प्रबंधन पूर्ण रूप से महिलाओं द्वारा किया जाएगा और माॅडल बूथ भी बनाए गए हैं।
सभी मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए जिला गुरूग्राम में 44, रेवाड़ी में 34 जोनल मैजिस्ट्रेट तथा मेवात में 26 जोनल मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। इसी प्रकार, जिला गुरूग्राम में 86 सैक्टर मैजिस्ट्रेट, रेवाड़ी में 42 तथा मेवात में 52 सैक्टर मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। आयोग द्वारा कानून व्यवस्था पर नजर रखने के लिए कुछ मतदान केंद्रों पर माईक्रो आब्जर्वर भी लगाए गए हैं जो समय-समय पर मतदान के बारे में रिपोर्ट आयोग को देंगे। आयोग के निर्देशानुसार जिला में कम्यूनिकेशन प्लान बनाकर लागू की गई है जिसके अन्तर्गत बूथ लेवल अधिकारी से लेकर सैक्टर मैजिस्टे्रट, सहायक रिटर्निंग अधिकारी के माध्यम से मतदान की सभी सूचनाएं रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में पहँुचेंगी।
मतदान के दिन मतदान केंद्र के आस-पास कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दण्ड प्रक्रिया अधिनियम की धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा भी लागू की गई है और सभी राजनीतिक दलों को मतदान केन्द्र के 200 मीटर दायरे से बाहर बूथ बनाने की हिदायत दी गई है। यही नहीं जिलाधीश द्वारा चुनावी बूथ पर अपनाये जाने वाले नियमों के बारे में भी राजनीतिक दलों को अवगत करवाया गया है जिसके अन्तर्गत एक प्रत्याशी एक मतदान केन्द्र भवन स्थल पर केवल एक ही बूथ बना सकता है और उसमें पोलिंग ऐजेन्ट की कुर्सी सहित तीन कुर्सियाँ व एक मेज डाल सकता है। बूथ पर प्रत्याशी के नाम व चिन्ह का केवल एक बैनर ही लगाया जा सकता है तथा मतदान के दिन प्रत्याशी को केवल तीन वाहनों की अनुमति दी गई है। इसके अलावा, सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रयोग के बारे में सुनिश्चित करने के लिए रविवार 12 मई को सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों व औद्योगिक इकाईयों में श्रमिकों व कर्मचारियों के लिए वैतनिक अवकाश देने के आदेश भी जिलाधीश द्वारा जारी किये गये हैं।
गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने के लिए जिला गुरूग्राम में 4, रेवाड़ी में 6 तथा नूंह जिला में 3 सहायक एक्सपेंडिचर आब्र्जवर लगाए गए हैं। इसी प्रकार जिला गुरूग्राम में 12 वीडियो सर्विलांस टीमें, रेवाड़ी जिला में 6 तथा नंूह जिला में 6 वीडियो सर्विलांस टीमंे लगाई गई हैं। गुरूग्राम जिला में 12 वीडियो व्यूइंग टीम, रेवाड़ी जिला में 6 तथा नूंह जिला मंें 3 वीडियो व्यूइंग टीमें लगाई गई हैं। गुरूग्राम जिला में 20 फलाइंग स्क्वैड टीम, रेवाड़ी जिला में 8 तथा नूंह जिला में 21 फलाइंग स्क्वैड टीमों का गठन किया गया है। इसी प्रकार, गुरूग्राम जिला में 22, रेवाड़ी जिला में 6 तथा नूंह जिला में 27 स्टैटिक सर्विलांस टीमें लगाई गई हैं।

You cannot copy content of this page