चुनाव ड्यूटी में तैनात पीठासीन व पोलिंग अधिकारियों की फाईनल रिहर्सल सम्पन्न, सभी पहुंचे पोलिंग बूथ पर

Font Size
चुनाव ड्यूटी में तैनात पीठासीन व पोलिंग अधिकारियों की फाईनल रिहर्सल सम्पन्न, सभी पहुंचे पोलिंग बूथ पर 2

गुरूग्राम । 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न करवाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री के दिशा-निर्देशानुसार आज स्थानीय राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर-14 में 75-पटौदी, 76-बादशाहपुर, 77-गुडगांव व 78-सोहना विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव ड्यूटी में तैनात पीठासीन व पोलिंग अधिकारियों की फाईनल रिहर्सल सम्पन्न हुई तथा सभी पोलिंग पार्टियों को मतदान सामग्री वितरित की गई। मतदान केंद्रों से लेकर मतगणना केंद्र तक कि सुरक्षा में तैनात होने वाले सुरक्षा कर्मियों को एसीपी राजीव कुमार ने विस्तार से चुनावी प्रक्रिया व सुरक्षा के लिए आवश्यक पहलुओं को समझाया।

इस मौके पर चारों विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों ने चुनाव ड्यूटी में तैनात पोलिंग पार्टियों से कहा कि 12 मई को चुनाव सम्पन्न करवाने के बाद उन्हें इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन सहित सारा सामान यही पर जमा करवाना होगा। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष एवं स्वतन्त्र रूप से चुनाव करवाना प्रशासन का अहम कर्तव्य है और इस कर्तव्य में उन्हें निष्ठा व लग्न से खरा उतरना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारी व कर्मचारी भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार चुनाव प्रक्रिया का पूरी तरह पालन करें और शांतिपूर्वक ढंग से मतदान करवायें।

चुनाव ड्यूटी में तैनात पीठासीन व पोलिंग अधिकारियों की फाईनल रिहर्सल सम्पन्न, सभी पहुंचे पोलिंग बूथ पर 3

गुरूग्राम जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना केंद्र राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर-14 में बनाए गए हैं जहां से मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों को इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट तथा अन्य चुनाव सामग्री की किट वितरित की जाएगी। पटौदी विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना केंद्र महाविद्यालय के काॅमर्स ब्लाॅक 2 में बनाया गया है जबकि गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना केंद्र काॅमर्स ब्लाॅक 1 में है। इसी प्रकार, बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना केंद्र महाविद्यालय के आॅडिटोरियम में बनाया गया है और सोहना विधानसभा क्षेत्र का मतगणना केंद्र साईंस ब्लाॅक में बनाया गया है।
बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने पोलिंग पार्टियों से कहा कि चुनाव ड्यूटी देना हर नागरिक का संवैधानिक कत्र्तव्य है इसलिए चुनाव प्रक्रिया में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी इस ड्यूटी को पूरी ईमानदारी के साथ निभाऐं और उन्हें मतदान के समय किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो वे तुरन्त उनके मोबाईल फोन पर सूचना दें ताकि उनकी परेशानी को दूर किया जा सके।
उन्होंने कहा कि चुनाव का वास्तविक कार्य मतदान केन्द्र पर ही होता है ऐसे में पीठासीन अधिकारी की ड्यूटी महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारियों से कहा कि वे चुनाव सामग्री को पूरी तरह चैक कर लें तथा इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के नम्बर व सील को भी देख व चैक कर अपने मतदान केन्द्र में रिपोर्ट करें तथा बूथ स्थापित करने, चुनाव ऐजेन्ट बनाने व अन्य आवश्यक कार्य समय पर निपटाऐं। उन्होंने कहा कि मतदान का समय ठीक प्रातः 7.00 बजे से सांय 6.00 बजे तक रहेगा इसलिए 12 मई को प्रातः 7.00 बजे मतदान कराना सुनिश्चित करें तथा इस बात की तसल्ली करें कि किसी भी हालत में मतदान रूकने न पाये। उन्होंने कहा कि मतदान बन्द होने के समय सांय 6 बजे यदि मतदाता लाईन में लगे हों तो उन्हें भी मताधिकार का प्रयोग करने दें तथा इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन का बटन दबाने में मतदाता की सहायता करने की बजाय उन्हें बटन दबाने की प्रक्रिया अच्छी तरह समझा दें।
इस मौके पर 75-पटौदी विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम प्रदीप अहलावत, 76-बादशाहपुर के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, 77-गुडगांव के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं गुरूग्राम उत्त्री के एसडीएम जितेन्द्र कुमार व 78-सोहना विधानसभा क्षेत्र की सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं सोहना की एसडीएम चिनार चहल ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में चुनाव ड्यूटी में तैनात पोलिंग पार्टियों को मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी तथा उनसे निष्पक्ष व स्वतन्त्र रूप से मतदान करवाने का आग्रह किया।

You cannot copy content of this page