जिला प्रशासन ने वोटर्स छबील लगा कर मतदान के लिए किया प्रेरित

Font Size
जिला प्रशासन ने वोटर्स छबील लगा कर मतदान के लिए किया प्रेरित 2

गुरूग्राम । गुरुग्राम जिला प्रशासन द्वारा आज झुलसती गर्मी के बावजूद मतदाताओं के लिए वोटर्स छबील लगाई गई। लोगों ने इस छबील पर जहां ठंडा पानी पीकर अपनी प्यास बुझाई वहीं जिला प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों ने उन्हें लोकसभा चुनाव-2019 के लिए 12 मई को होने वाले मतदान के लिए प्रेरित किया।

वोटर्स छबील में भारी जन सैलाब उमड़ा। जिला में आज हुडा सिटी सैंटर, अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय, बस स्टैंड, रेलवे स्टेषन, किंगडम आॅफ डरीमस, सोहना अनाज मंडी सहित विभिन्न स्थानों पर वोटर्स छबील लगाई गई। मतदाताओं को मताधिकार के लिए प्रेरित करने के लिए जिला प्रषासन द्वारा मतदाता जागरूक डिस्पोजल गिलास भी छपवाए गए थे जिन पर मतदान प्रेरक संदेष लिखा था।

जिला प्रशासन ने वोटर्स छबील लगा कर मतदान के लिए किया प्रेरित 3

वोटर्स छबील पर उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों ने अपने हाथों से मतदाताओं को पानी पिलाया और मतदान संबंधी उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। गुरुग्राम जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न स्थानों पर यह छबील लगाई गई ताकि मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके और वे 12 मई को अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्र तक आए और अपने मताधिकार का प्रयोग करें। जिला प्रशासन के इस नायाब तरीके को मतदाताओं ने खूब सराहा और वोटर छबील पर लोगों ने मतदान करने संबंधी जानकारी प्राप्त की।

जिला प्रशासन ने वोटर्स छबील लगा कर मतदान के लिए किया प्रेरित 4

वोटर्स छबील पर लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने संबंधी प्रश्नों को पूछा जिनका मौके पर उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा समाधान किया गया। इस दौरान लोगों को मताधिकार संबंधी जानकारी के पैंफलेट भी बांटे गए। हुडा सिटी सैंटर पर उपस्थित गुरूग्राम उत्तरी के एसडीएम जितेन्द्र गांधी ने मतदाताओं को प्रेरित करते हुए कहा कि 12 मई को हमारा लोकतांत्रिक पर्व है और हमें इस पर्व के महत्व को समझते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए ताकि हम बेहतर राष्ट्र निर्माण कर सकें। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक प्रणाली को सुदृढ़ बनाना हमारा उत्तरदायित्व है इसलिए हम सभी को चाहिए कि हम 12 मई को मात्र एक छुट्टी के रूप में ना लें और अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने मतदाताओं से कहा कि वे अपनी अपेक्षाओं के अनुरूप उम्मीदवार का चयन कर मतदान करें। उन्होंने कहा कि हम सभी को धर्म व जातिवाद की भावना से ऊपर उठते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करना है। आम जनता को चाहिए कि वे किसी प्रकार के प्रलोभन में ना आए और निष्पक्ष होकर देश हित में मतदान करें।
आज जिला गुरुग्राम के भीड़भाड़ वाले विभिन्न स्थानों पर वोटर्स छबील लगाई गई। इसके अलावा, गुरुग्राम जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए और भी विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही है। जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग गुरुग्राम द्वारा बनाए गए वोटिंग ताऊ रोजाना लोगों के बीच जाकर उन्हें मताधिकार के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वोटिंग ताऊ अपनी पारंपरिक वेशभूषा तथा ठेठ हरियाणवी अंदाज में लोगों को सरल भाषा में मतदान के लिए प्रेरित करते हैं और उन्हें मतदान संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं।
इसके अलावा, जिला प्रशासन द्वारा स्वीप गतिविधियों के तहत ग्रेफिटी अभियान भी चलाया गया। मतदाताओं के लिए जिला गुरुग्राम में पहली बार वोटर अवेयरनेस पार्क भी बनाया, जहां जाकर लोग मतदान करने उपरांत सेल्फी आदि भी ले सकते हैं । इसके लिए पार्क में सेल्फी काउंटर भी बनाया गया है। इस वोटर पार्क में मतदाताओं के लिए ईवीएम तथा वीवीपैट मशीन की डमी भी रखी गई है। वोटर पार्क में मतदाता चुनाव इतिहास भी जान सकते हैं।
0 0 0

You cannot copy content of this page