प्रत्येक युवा का कौशल विकास करना लक्ष्य : रूडी

Font Size

सेफएजुकेट संस्थान में शुरू किया कंटेनर स्कूल

केंद्र सरकार के निर्देशों पर तैयार होंगे लोडर्स

लोडिंग सुपरवाइजर व वेयरहाउस कर्मी

गुरुग्राम : भारत के कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा है कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार का प्रयास है कि जल्द से जल्द देश के सभी नौजवान कौशल विकास के क्षेत्र में पूरी तरह से निपुण बनें और युवाओं में नौकरी हासिल करने की बजाए नौकरी प्रदान करने की भावना पैदा हो. इससे देशभर में बेरोजगारी की समस्या पर काबू पाया जा सकेगा।
26-rudi-2-a
रूडी आज यहां सेफ लॉजिस्टिक पार्क में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सेफएजुकेट संस्थान में  कौशल विकास कार्यक्रम का उदघाटन करने के बाद एकत्र जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। रूड़ी ने सेफएजुकेट कंटेनर स्कूल का भी उदघाटन किया। रूड़ी ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत पूर्व कौशल को मान्यता कार्यक्रम के माध्यम से सरकार असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों तक पहुंचने का प्रयास करती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से से सरकार की दस लाख से अधिक लोगों के आंकलन और उन्हें प्रमाणित करने की योजना है।
हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार की कार्यप्रणाली की प्रशंसा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज हरियाणा की सरकार ने अपने कार्यकाल के दो वर्ष पूरे किए हैं। केंद्र तथा राज्य सरकार का प्रथम लक्ष्य हरियाणा में अधिक से अधिक युवाओं को कौशल विकास के क्षेत्र में अग्रणी बनाते हुए उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है।
इस अवसर पर बोलते हुए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष कुमार ने कहा कि एनएसडीसी का लक्ष्य है कि देश में कौशल को विश्वस्तरीय मानकों पर विकसित किया जाए। इसके लिए हमें बड़े स्तर पर औद्योगिक भागीदारी, पाठयक्रम और गुणवत्ता की जरूरत है। इस दिशा में सेफएजुकेट अग्रणी भूमिका निभा रहा है। इस अवसर पर बोलते हुए सेफएजुकेट की संस्थापक एवं सीईओ श्रीमती दिव्या जैन ने कहा कि कौशल विकास योजना का उद्देश्य रोजगार के लायक कुशलता के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि असंगठित कर्मचारियों के क्षेत्र में आर.पी.एल. द्वारा अहम भूमिका निभाई जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में ई-कॉमर्स के आगमन के साथ अधिक से अधिक लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति रूची बढ़ी है। ई-कामर्स का उद्योग बढऩे से उच्चस्तरीय ॉजिस्टिक्स और ऐसे लोगों की आवश्यकता बढ़ी है जो पर्याप्त रूप से इस उद्योग के लिए प्रशिक्षित हैं। आर.पी.एल. के पहले चरण में दस हजार उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें 5000 लोडर्स, 3000 लोडिंग सुपरवाइजर तथा 2000 वेयरहाउस पिकर्स शामिल हैं।

You cannot copy content of this page