रंगीन एडमिट कार्ड वाले छात्र ही दे पाएंगे परीक्षा : डॉ जगबीर सिंह

Font Size

-हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने जारी किया ओपन की परीक्षा का शेडयूल

-5 सितंबर से होगी ओपन की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा आयोजित

-बोर्ड चेयरमैन ने जारी किया परीक्षा शेडयूल

-बोर्ड ने जारी किए दिशा निर्देश, नकल रोकने के लिए बोर्ड ने बनाई 88 फ्लांईग टीम

-इस बार दोहपर 2 बजे होगी परीक्षा आयोजित, रंगीन एडमिट कार्ड परीक्षार्थी को मिलेंगी परीक्षा में एंट्री

– नकल रोकने के उद्देश्य से लिया गया फैसला इस बार रंगीन एडमिट कार्ड वाले छात्र ही दे पाएंगे परीक्षा

-दसवीं के 47144 तो बारहवीं में 31674 परिक्षार्थी देगें परीक्षा

– बोर्ड ने कुल 160 परीक्षा केंद्र बनाएं, जहां होगी परीक्षा

भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने ओपन की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा का शेडयूल जारी कर दिया है। बोर्ड चेयरमेन डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि परीक्षा 5 सितंबर को दोहपर 2 बजे से आयोजित की जाएंगी। नकल ना हेा इसके लिए इस बार बोर्ड ने नकल रोकने के लिए 88 फ्लांईग की टीमो का गठन किया है। उन्होंने बताया कि बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में कुल 47144 तो बारहवीं में 31674 परीक्षार्थी परीक्षा देगे। परीक्षा के लिए बोर्ड ने 160 परीक्षा केंद्र बनाएं है। बोर्ड की यह परीक्षा 20 सितबंर तक आयोजित की जाएंगी।

शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॅा जगबीर सिंह ने बताया कि परीक्षा में किसी प्रकार की नकल नही होने दी जाएंगी तथा फर्जी अभियार्थियों पर रोक लगाने के लिए बोर्ड ने इस बार निर्णय लिया है कि परीक्षा में केवल उन्ही परीक्षार्थियों को बैठने दिया जाएंगा जो कि रंगीन एडमिट कार्ड साथ लाएंगा। इससे पूर्व रंगीन एडमिट कार्ड ना हेाने की वजह से परीक्षार्थी की पहचान नही हो पाती थी तथा बार बार फर्जी अभियार्थी के परीक्षा में बैठने की शिकायत मिला करती थी। उन्होंने बताया कि इस बार बोर्ड ने परीक्षा में डयूटी कम्पयूटर द्वारा लगाई गई है किसी की भी डयूटी बिना कम्पयूटर के नही लगाई गई है।

चेयरमैन ने बताया कि इस बार परीक्षा दोपहर 2 बजे रखी गई है तथा बोर्ड ने इस बार परीक्षा निरीक्षक की डयूटी उसी स्कूल के अध्यापक की लगाई गई है जहां उनकी डयूटी है। उन्होंंने बताया कि परीक्षा एक एक दिन के अंतर से हेै जिस दिन दसवीं कक्षा का पेपर होगा उस दिन बारहवीं की परीक्षा देने वाले छात्रों की छुट्टी होगी तथा जिस दिन बारहवीं की परीक्षा होगी उस दिन दसवीं कक्षा के पेपर देने वाले छात्रों की छुट्टी होगी। बोर्ड चेयरमैन ने यह अपील करते हुए कहा कि बच्चों के भविष्य को देखते हुए अध्यापक इस बार पेपर में आने वाली छुट्टी वाले दिन स्कूल में अपने विधार्थियों को पढ़ाए ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल के छात्रों की डेट शीट भी जारी कर दी गई है। ऐसे में मान्वता के नाते से वे छुट्टी वाले दिन व 2 बजे से पहले अपने स्कूल मेें बच्चों की पढ़ाई करवाएं।

You cannot copy content of this page