विधानसभा चुनाव से पहले बादशाहपुर एलिवेटेड हाईवे का निर्माण होगा पूरा

Font Size

चंडीगढ़, 3 सितंबर :  हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज कहा कि गुरुग्राम में सोहना रोड़ पर नेता जी सुभाष चौक से बनने वाले बादशाहपुर एलिवेटेड हाईवे का निर्माण कार्य 21 सितंबर से शुरु हो जाएगा और इसे अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले बना कर तैयार कर दिया जाएगा ।

राव नरबीर सिंह ने यह जानकारी आज गुरुग्राम जिला के गांव बादशाहपुर में प्रजापति समाज की चौपाल के शिलान्यास अवसर पर संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि सोहना रोड पर नेताजी सुभाष चौक से शुरू होकर बादशाहपुर गांव की दूसरी पार तक बनने वाले एलिवेटेड हाईवे के निर्माण का कार्य कंपनी को सौंप दिया गया है और मशीनें भी आ गई है । 21 सितंबर से इसका निर्माण हर हाल में शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस एलिवेटेड हाईवे के बनने के बाद राजीव चौक से बादशाहपुर तक आने में यात्रियों को केवल 8 से 10 मिनट का समय लगेगा और सोहना जाने के लिए मात्र 18 से 20 मिनट का समय लगेगा। इसके बनने के बाद नेताजी सुभाष चौक तथा बादशाहपुर गांव में ट्रैफिक जाम की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी और इस हाईवे पर यातायात आवागमन सुगम होगा। उन्होंने गुरुग्राम वासियों का आह्वïान करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के दौरान अब तक करवाए गए विकास कार्यों का हिसाब-किताब देख लेना और उनसे पिछली सरकारों के 8-10 सालों में करवाए गए कामों की तुलना करेंगे, तो आपको खुद ही पता लग जाएगा कि इन 4 सालों में गुरुग्राम जिला में कितने विकास के काम हुए हैं।

उदाहरण देते हुए राव नरबीर सिंह बोले, ‘‘मेरा राजनीतिक जीवन सन 1987 में शुरू हुआ और तब से गुरूग्राम जिला में विश्वविद्यालय की मांग थी, इस मांग को भाजपा सरकार ने पूरा किया, जिस की कक्षाएं भी लगनी शुरू हो गई है ।इसके अलावा, गुरुग्राम जिला के खेडक़ी माजरा में मेडिकल कॉलेज की चारदीवारी बनाने का काम भी शुरू हो चुका है । सेक्टर 67 में 300 बेड के हस्पताल का काम पीपीपी मोड पर चालू होगा जिसके टेंडर अक्टूबर माह में फ्लोट किए जाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने जितनी उम्मीदें भाजपा सरकार से लगाई थी, उनकी उम्मीद से ज्यादा ही काम करवाए जाएंगे । उन्होंने कहा कि राजीव चौक, इफक़ो चौक ,महाराणा प्रताप चौक तथा सिग्नेचर टावर पर फ्लाईओवर व अंडरपास बनने से यातायात सुगम हो गया है और लोगों को काफी सुविधा हुई है।

उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि द्वारका एक्सप्रेस-वे हिंदुस्तान का सबसे महंगा रोड लगभग 7000 करोड रुपए से बनने जा रहा है। इतना ही नहीं केएमपी एक्सप्रेस-वे भी इस महीने बनकर तैयार हो जाएगा जिसके बाद गुरुग्राम की दशा व दिशा दोनों ही बदल जाएगी। उन्होंने ध्यान दिलवाया कि पिछले साल दीपावली के बाद गुरुग्राम में प्रदूषण का जो स्तर बढ़ गया था, केएमपी एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से प्रदूषण के स्तर में काफी कमी आएगी क्योंकि डीजल की ज्यादातर गाडिय़ां केएमपी एक्सप्रेस-वे से बाहर की बाहर चली जाएंगी। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार भले ही काम धीरे करती हो लेकिन पुख्ता करने में विश्वास रखती है। पिछले 4 सालों में हमारा यही प्रयास रहा है कि हरियाणा में सभी सडक़ों की दशा में सुधार हो और सभी सडक़ें गड्ढा मुक्त हो।

राव नरबीर सिंह ने वन मंत्री होने के नाते इस अवसर पर लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण देने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं ताकि उन्हें भविष्य में भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिल सके। उन्होंने कहा कि हम अपने पूरे जीवन में पेड़ों का इस्तेमाल करते हैं, इतना ही नहीं मरने के बाद हमारे पार्थिव शरीर को भी जलाने में पेड़ों का इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने मौके पर उपस्थित नगर निगम अधिकारियों से भी कहा कि प्रजापति समाज के लिए चौपाल का निर्माण करते समय वे इसके बीच में आने वाले पेड़ को काटने की बजाय चौपाल का डिजाइन ऐसा तैयार करें कि यह बच जाए क्योंकि एक पेड़ को तैयार होने में कई वर्ष लगते है । यह चौपाल नगर निगम द्वारा 93.54 लाख रुपए की लागत से तैयार की जाएगी, जो डबल स्टोरी होगी। लोक निर्माण मंत्री ने इस चौपाल को 6 महीनों में पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

इस अवसर पर गांव बादशाहपुर के स्थानीय निवासियों ने लोक निर्माण मंत्री के समक्ष समस्याएं भी रखी, जिस उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि राव नरबीर सिंह आपका भाई, आपका भतीजा ,बेटा व साथी है और सरकारी तंत्र के अनुसार जो मांगे पूरी हो सकती हैं, उन्हें जरूर पूरा किया जाएगा। टिकली रोड पर होने वाले जलभराव की समस्या के संबंध में लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि वहां सीवरेज लाइन बिछाने की व्यवस्था की जा रही है जिसका काम एक महीने में पूरा हो जाएगा। वहां नाला बनने के बाद टिकली रोड पर जलभराव नहीं होगा।

You cannot copy content of this page