नगर निगम ने की 16 दुकानें सील, सदर बाजार में मचा हड़कम्प, अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई

Font Size

– दुकानों के बाहर अतिक्रमण करने वाली दुकानों पर की गई कार्रवाई
– बार-बार चेतावनी के बावजूद भी किया जा रहा था अतिक्रमण

नगर निगम ने की 16 दुकानें सील, सदर बाजार में मचा हड़कम्प, अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई 2

गुरूग्राम, 22 अगस्त। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्थानीय सदर बाजार में अतिक्रमण के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए बुधवार को अतिक्रमण करने वाली 16 दुकानों को सील कर दिया गया। ये दुकानदार बार-बार चेतावनी के बावजूद भी अपनी दुकानों के बाहर अतिक्रमण कर रहे थे।
ज्ञात हो कि 22 जून को भी सदर बाजार में सीलिंग की कार्रवाई करते हुए 79 दुकानों को सील किया गया था तथा शपथ-पत्र लेने के बाद ही दुकानों की सील खोली गई थी। नगर निगम की इस कार्रवाई की नागरिकों तथा बाजार के दुकानदारों द्वारा भी सराहना की जा रही थी क्योंकि बाजार में अतिक्रमण नहीं होने से यहां आने वाले ग्राहकों में खुशी थी। इसके बाद नगर निगम लगातार बाजार में अतिक्रमण पर नजर रखे हुए था तथा दुकानदारों को अतिक्रमण नहीं करने बारे कहा जा रहा था, लेकिन कुछ दुकानदारों ने दुबारा से अतिक्रमण करना शुरू कर दिया था।

नगर निगम ने की 16 दुकानें सील, सदर बाजार में मचा हड़कम्प, अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई 3उल्लेखनीय है कि शहर के सबसे प्राचीनतम एवं व्यस्तम सदर बाजार को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए नगर निगम सदन की सामान्य बैठक में निर्णय लिया गया था। इसके तहत प्रथम चरण में दुकानदारों एवं मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों की एक बैठक बुलाकर उन्हें अतिक्रमण नहीं करने बारे अनुरोध किया गया था। इसके बाद मुनादी के माध्यम से भी दुकानदारों से कहा गया था कि वे अपनी दुकानों के सामने रेहड़ी-पटरी आदि लगवाकर अतिक्रमण ना करें अन्यथा नगर निगम द्वारा कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके साथ ही वीडियोग्राफी भी करवाई गई, लेकिन बार-बार अनुरोध करने के बावजूद भी स्थिति में सुधार नहीं हुआ। इसके बाद 22 जून को नगर निगम टीम द्वारा पुलिस फोर्स की मदद से 79 दुकानों को सील कर दिया गया था।
नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव के अनुसार सदर बाजार शहर का सबसे प्राचीनतम एवं व्यस्तम बाजार है। यहां पर खरीददारी के लिए आने वाले लोगों की आवाजाही अधिक होती है और बाजार में दुकानदारों एवं रेहड़ी-पटरी वालों द्वारा अतिक्रमण किए जाने के बाद बाजार का रास्ता तंग हो जाता है। ऐसे में अगर आगजनी या भगदड़ जैसी अप्रिय घटना हो जाए, तो राहत एवं बचाव दल को घटना स्थल तक पहुंचने में अतिक्रमण के कारण देरी हो सकती है, जिससे जानमाल का भारी नुकसान होने की संभावना बनी रहती है। जनहित को ध्यान में रखते हुए बाजार का अतिक्रमण मुक्त रहना बहुत ही जरूरी है। पूर्व में सदर बाजार में स्थित एक दुकान में आग लग गई थी और अतिक्रमण के कारण फायर ब्रिगेड की गाड़ी को घटना स्थल तक पहुंचने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ा था, जिसके कारण दुकान पूरी तरह से खाक हो गई थी। ऐसी घटना की पुनरावृति ना हो इसके लिए बाजार का अतिक्रमण मुक्त रहना बहुत ही जरूरी है।
इनफोर्समैंट टीमों ने हटाया अतिक्रमण पॉलीथीन के खिलाफ भी की गई कार्रवाई : वहीं दूसरी ओर जोन-4 क्षेत्र की इनफोर्समैंट टीम ने सैक्टर-50, नियर गुडअर्थ मॉल, आरकेडिया मार्केट, सैक्टर-70 सहित आसपास के क्षेत्रों में सडक़ों एवं फुटपाथों से रेहड़ी-पटरी सहित अन्य प्रकार के अस्थाई अतिक्रमण को हटाया। इनफोर्समैंट टीमों ने पॉलीथीन का उपयोग करने वाले दुकानदारों के चालान भी किए गए।

You cannot copy content of this page