कनाडा में नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला विदेशी छात्र गिरफ्तार 

Font Size

गुरुग्राम पुलिस ने बैंगलूरु से किया गिरफ्तार, मामला दर्ज, बैंक एकाउंट सीज 

 नलाइन संपर्क कर लोगों से नौकरी के नाम पर ठगी करता था

आरोपी युवक नाइजिरिया निवासी है जो भारत में स्टडी वीजा पर आया हुआ था

गुरुग्राम के युवक से पैसे लेकर दिया फर्जी अपॉइंटमेंट लेटर 

 

गुरुग्राम : गुरुग्राम पुलिस ने नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले एक विदेशी छात्र को बैंगलूरु से गिरफ्तार किया है. आरोपी छात्र नौकरी दिलाने के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी कर रहा था. उस पर आरोप है कि वह कनाडा में नौकरी दिलाने के नाम पर फर्जी दस्तावेज तैयार करता था. शिकायत के आधार पर उसके खिलाफ गुरुग्राम के सेक्टर-9  थाना में मामला दर्ज किया गया था.

कनाडा में नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला विदेशी छात्र गिरफ्तार  2

प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुग्राम पुलिस को शिकायत मिल थी कि नौकरी दिलाने के नाम पर एक  युवक से करीब एक लाख रुपए की ठगी हुई है. उसकी शिकायत पर पुलिस ने जांच शुरु की और एक आरोपी विदेशी छात्र को बैगलूरु से गिरफ्तार किया है. दरअसल गुरुग्राम के सेक्टर-9 थाना में प्रवीण पाल ने शिकायत दी थी कि केनेडा में नौकरी दिलाने के लिए उसके पास एक मेल आया था. इस पर उसने आवेदन किया तो उससे वीजा औऱ नौकरी लगाने के नाम पर कुछ एडवांस की मांग की गयी.

इसके बाद प्रवीण ने बताये गए कैनरा बैंक के एक एकाउंट में एक लाख पांच हजार रुपए जमा करा दिये. उसके बाद उसके पास मेल पर ही कुछ दस्तावेज आये. इसमें नौकरी के अपॉइंटमेंट लेटर समेत कुछ दस्तावेज थे. लेकिन पूरे दस्तावेज देने के लिए आरोपी की तरफ से करीब 10 हजार डॉलर की मांग और की गई. उक्त रकम भी इसी एकाउंट में जमा कराने की बात कही गयी थी. इसके बाद युवक को शक हुआ और दस्तावेजों की जांच कराई तो वो सभी फर्जी पाये गए. इसके बाद उसने पुलिस को लिखित शिकायत दी जिसके आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गयी तो पता चला कि उक्त युवक बेंगलुरु से इस धंधे को अंजाम दे रहा है. .

 

राजीव यादव, एसीपी सीटी  ने बताया कि पुलिस को शिकायत मिलने के बाद जिस एकाउंट में रुपए जमा कराये गए थे उसे सीज करा दिया गया. उक्त अकाउंट बैगलूरु कैनरा बैंक था. एकाउंट सीज होने के बाद आरोपी छात्र बैगलूरु पुलिस के पास शिकायत लेकर पहुंचा तो उसके बाद बैगलूरु पुलिस ने गुरुग्राम पुलिस से संपर्क किया जिसके बाद बताया गया कि आरोपी के खिलाफ गुरुग्राम में मामला दर्ज है. उनके अनुसार जानकारी मिलने के बाद बैगलूरु पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर गुरुग्राम पुलिस को सौंप दिया. उसकी पहचान नाइजिरिया निवासी के रूप में हुई है जो भारत में स्टडी वीजा पर आया हुआ था और उसका 30 जून को वीजा अवधि भी खत्म हो गई है. उन्होंने बताया कि जांच में पता चला है कि आरोपी छात्र बैगलूरु की एक यूनिवर्सिटी में स्टडी भी कर रहा था.

 

आरोपी छात्र का नाम या-या याचित अबौध है जो ऑनलाइन संपर्क कर लोगों से नौकरी के नाम पर ठगी करता था. फिलहाल गुरुग्राम पुलिस ने इस आरोपी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया औऱ इसे रिमांड पर लिया है जिससे पूछताछ में यह पता चल सके कि इस आरोपी के साथ औऱ कितने लोग शामिल हैं जो विदेशों में नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करते है.

You cannot copy content of this page