गुरुग्राम पुलिस मुख्यालय में ” स्टैंड फ़ॉर चाइल्ड सेंटर ” की स्थापना, सी पी संदीप खिरवार ने किया उद्घाटन

Font Size

यौन उत्पीड़ित बच्चों की होगी काउंसिलिंग

सामाजिक संस्था बड फाउंडेशन का संयुक्त प्रयास

बाल अपराध पर रिसर्च की भी होगी व्यवस्था

गुरुग्राम। गुरुग्राम पुलिस ने बड फाउंडेशन के सहयोग से गुरुग्राम पुलिस मुख्यालय में पोक्सो एक्ट एवं अन्य कारणों से पीड़ित बच्चों की काउंसिलिंग व हीलिंग के लिए एक सेंटर की स्थापना की। इसमें यौन उत्पीड़न या अन्य सामाजिक विकृतियों से पीड़ित बच्चों को अनुकूल वातावरण मुहैया कराने की कोशिश होगी जिससे वे अपनी पीड़ा को बेझिझक पुलिस या सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के समक्ष रख सकेंगे।

बच्चों की सुरक्षा के प्रति समर्पित इस सेंटर का उद्घाटन आज गुरुग्राम पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने किया। पुलिस आयुक्त श्री खिरवार ने इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत में जानकारी दी कि इस सेंटर की स्थापना के पीछे खास कर पोक्सो एक्ट से पीड़ित बच्चों में सुरक्षा की भावना भरने उर उनकी पीड़ा को ठीक से समझने के।लिए किया गया है। यहाँ गुरुग्राम पुलिस और बड फाउंडेशन सामाजिक संस्था के प्रतिनिधि हमेशा उपलब्ध होंगे जो पीड़ित बच्चों से बात कर उन्हें किसी प्रकार के अवसाद से भी बाहर निकलने की कोशिश करेंगे। बच्चों को एक अनुकूल वातावरण मिलेगा जिससे उनकी पीड़ा के कारणों का विश्लेषण किया जा सकेगा।

श्री खिरवार ने कहा कि आगे चल कर यह सेन्टर बच्चों के साथ होने वाली अप्रत्याशित अमानवीय एवं असामाजिक घटनाओं के परिप्रेक्ष्य में रिसर्च सेंटर के रूप में विकसित हो सकेगा जिससे जिला में होने वाले बच्चों के अपराध पर कारगर अंकुश लगाने में सफलता मिलेगी।

उनका कहन था कि गुरुग्राम पुलिस इस मद में अपने तंत्र को मजबूत करना चाहती है और आज इस सेंटर की स्थापना इस दिशा में एक कारगर कदम से साबित होगा।

उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम में बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराध की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। खास कर बाल यौन उत्पीड़न की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है। लेकिन पीड़ित बच्चे अपनी आपबीति व्यक्त करने से हिचकते हैं जिससे घटना को अंजाम देने वाले व्यक्ति तक पहुंचने में मुश्किल होती है।

You cannot copy content of this page