डॉ अंबेडकर ने गुलामी के समय भी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाई : सुभाष बाराला

Font Size

चण्डीगढ, 6 दिसंबर :   डॉ0 भीमराव अंबेडकर ने भारत की गुलामी के समय कठिन परिस्थतियों में भी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाने के साथ-साथ उच्चतर शिक्षा प्राप्त कर संविधान निर्माण में अपना महत्वपूर्ण सहयोग दिया। हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेकर राष्ट्र के नव निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। 

यह बात भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने पंचकूला की राजीव कालोनी में डॉ0 भीम राव अम्बेडकर के निर्वाण दिवस पर आयोजित जन सभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि हरियाणा में डॉ0 भीम राव अम्बेडकर की पुन्य तिथि के अवसर पर विभिन्न बूथों पर जाकर लोगों को बाबा साहेब के जीवन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी जाए ताकि लोगों को उनके बारे में जानने की उत्सुकता पैदा हो क्योंकि जितना लोग उनके बारे में जानेंगे, उतना ही उनके जीवन से प्रेरणा लेंगे। 

श्री बराला ने कहा कि सत्ता में आने से पूर्व तथा बाद में भाजपा द्वारा ऐसे महान् पुरुषों के बारे में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि लोग उनके बारे में जानें। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा डॉ0 भीम राव अम्बेडकर के नाम से भीम ऐप शुरू किया गया है जो कि कैशलैस ट्रांजैक्शन के लिए काम आता है। इसके अलावा केन्द्र सरकार द्वारा डॉ0 भीम राव अम्बेडकर के देश में छह स्मारक बनाए गए हैं, जिनमें से एक उनकी जन्म भूमि महू, दूसरा महाराष्ट्र के नागपुर, तीसरा लंदन, दो दिल्ली में तथा छठा मुंबई में जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया, शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह स्मारक इस लिए बनाए गए हैं ताकि हमारी युवा पीढी उनके बारे में जाने और उनके मार्ग का अनुसरण करते हुए अपने जीवन में आगे बढे। 

इस अवसर पर उन्होंने वहां पर उपस्थित लोगों से बाबा साहेब डॉ0 भीम राव अम्बेडकर के बारे में बात-चीत की और विचार सांझे किए। इससे पूर्व उन्होंने बाबा साहेब के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, महामंत्री हरिंदर मलिक, सह मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग, राजीव कालोनी बूथ नंबर 118 के प्रधान नरिंदर चावरिया, राम फल प्रधान सहित अन्य पार्टी कार्यकर्ता तथा राजीव कालोनी के निवासी भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page