गुरुग्राम में स्वच्छता संबंधित गतिविधियों की रूपरेखा तैयार : प्रदीप दहिया

Font Size

अंतोदय ग्राम स्मृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन 1 से 15 अक्टूबर तक 

गुरुग्राम, 27 सितम्बर। गुरुग्राम में 1 से 15 अक्टूबर तक मनाए जाने वाले मिशन अंतोदय ग्राम स्मृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन को लेकर आज गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया ने संबंधित अधिकारियों की बैठक ली व उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान जिला में स्वच्छता संबंधित गतिविधियों की रूपरेखा तैयार की गई है। ये सभी गतिविधियां जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के सहयोग से चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने  कहा कि अधिकारी रोजाना आयोजित होने वाले स्वच्छता कार्यक्रमों के पहले व बाद के फोटो को अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही अधिकारी सुनिश्चित करें कि इन कार्यक्रमों में आम जन की भागीदारी अवश्य हो।

उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में जहां तक संभव हो अधिकारी आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों को अवश्य शामिल करें। उन्होंने बताया कि पखवाड़े के दौरान अधिकारी आयोजित कार्यक्रमों मे अपने विभागों की योजनाओं के बारे में आमजन को अवश्य बताएं और कार्यक्रम स्थलों पर अपने विभाग संबंधी योजनाओं की प्रचार सामग्री जरूर लेक र जाएं।  श्री दहिया ने कहा कि इस पखवाड़े के दौरान तिथिवार ढंग से एक्टिविटी चार्ट तैयार किया गया है। बैठक में एक्टिविटी चार्ट के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रौजेक्ट डायरेक्टर राजेश गुप्ता ने बताया कि एक अक्टूबर को गुरुग्राम के चिन्हित 24 स्थानों पर मेगा स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 30 अक्टूबर को दशहरा है और चिन्हित स्थानों पर रावण दहन होगा जहां पर 1 अक्टूबर को मेगा स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान से उन समितियों को भी जोड़ा जाएगा जो चिन्हित स्थानों पर रावण दहन करवाएंगी ताकि आमजन को भी स्वच्छता  के प्रति जागरूक किया जा सके। इसी प्रकार, 2 अक्टूबर को ग्राम स्मृति एप को लांच किया जाएगा तथा स्वच्छता को लेकर ग्राम पंचायतों मे ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही खंड स्तर पर स्वयंसेवी समूहों द्वारा भी स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

 

3 अक्टूबर को सडक़ों के किनारे लगे कचरे के ढेरो की सफाई, स्वच्छ एवं हरित गांव अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जाएगा। 4 अक्टूबर को स्वास्थ्य विभाग, पंचायत विभाग तथा एचएसआरएलएम द्वारा हैंडवाशिंग, हैल्थ एंड हाइजीन संबंधी गतिविधियां चलाई जाएंगी। 5 अक्टूबर को स्कूलों में पौधारोपण तथा साफ-सफाई अभियान,6 अक्टूबर को स्कूलों मे बच्चो के नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाए जाएंगे। 7 अक्टूबर को सडक़ों किनारे बढ़ी शाखाओं को काटने तथा स्वच्छता के लिए रोड़ मैप तथा स्वच्छता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। 8 व 9 अक्टूबर को कृषि सभा आयोजित की जाएगी जिसमें पोल्ट्री, डेयरी तथा अन्य आजीविका के साधन जुटाने तथा कृषि की आधुनिकतम तकनीकों के बारे जानकारी दी जाएगी।

 

इसके साथ ही महिलाओ के लिए  विशेष सभा आयोजित की जाएगी। 10 अक्टूबर को ग्राम पंचायत डैव्लपमेंट प्लान पर विचार तथा विकास कार्यों की समीक्षा ,11 अक्टूबर को मनरेगा एक्शन प्लान तथा वाटर कंजरवेशन, 12 को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा गांव में स्वच्डत गतिविधियां, पैंशन योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। 13 व 14 अक्टूबर को कौशल विकास संबंधी ट्रेनिंग कैंप तथा 15 अक्टूबर को विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें सराहनीय काम करने वाली ग्राम पंचायत को सम्मानित किया जाएगा। बैठक में नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अन्नु श्योकंद, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान, जिला परिषद् के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋषि दांगी सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page