कोंकरीबांक गांव में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने दिया ‘‘स्वच्छता हीं सेवा’’ पखवाड़ा का सन्देश

Font Size

देवघर : ‘‘स्वच्छता हीं सेवा’’ पखवाड़ा के तहत् आज उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा देवघर प्रखण्ड के कोंकरीबांक पंचायत के कोंकरीबांक गांव का भ्रमण कर स्वच्छता सप्ताह मनाया गया। ग्रामीणों के साथ मिलकर उपायुक्त द्वारा स्वच्छता कलश यात्रा निकालकर साफ-सफाई हेतु लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया। इस दौरान उनके द्वारा शौचालय निर्माण कार्य प्रगति का मुआयना करते हुए शौचालय हेतु खोदे जाने वाले गड्ढों की जोड़ाई का काम भी किया गया। 

इस मौके पर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा ग्रामीणांे को संबोधित करते हुए कहा गया कि सरकार द्वारा योग्य लाभुकों को शौचालय निर्माण हेतु राशि उपलब्ध करायी जा रही है; ताकि वे अपने घरों में शौचालय निर्माण कर उसका उपयोग कर सकें। वहीं उन्होंने कहा कि शौचालयों का निर्माण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिये एवं इसके निर्माण में सभी तकनीकी विषयों का भी ध्यान रखा जाय; ताकि यह सिर्फ दिखावे के लिए न रहे, बल्कि लंबे समय तक लोग इसका उपयोग कर सकें।

उन्होंने कहा कि हम सभी का यह प्रयास होना चाहिये कि हम शौचालय का प्रयोग करें हीं साथ हीं दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकें।  उपायुक्त ने कहा कि जिनके घरों में शौचालय का निर्माण हो चुका है वे शौच हेतु अपने शौचालय का हीं उपयोग करें; ताकि इससे होने वाले बीमारियों से बचा जा सकें। साथ हीं उन्होंने वहां उपस्थित बच्चों के बीच पोशाक, डस्टबीन, स्वच्छता कीट आदि का वितरण करते हुए कहा कि बचपन में ही हमारे भविष्य की नींव रखी जाती है।

यह वह समय होता है जब हम अच्छी आदतों को अपना कर जीवनपर्यंत उसका अनुपालन कर सकते हैं। ऐसे में यदि बच्चे अभी से हीं स्वच्छता के महत्व को समझते हुए अपने जीवन में साफ-सफाई को अहमियत देंगे तो वे आगे चलकर भी इसे अपनी आदतों में शामिल कर सकेंगे एवं इससे एक स्वच्छ समाज से स्वस्थ समाज का निर्माण संभव हो पायेगा।

इस मौके पर उपस्थित उपविकास आयुक्त जन्मेजय ठाकुर व अन्य लोगों द्वारा भी लोगों को साफ-सफाई की महत्ता बताते हुए इसके प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया। इसके अतिरिक्त सारवां प्रखण्ड के बंदाजोरी पंचायत में वहां के ग्रामीणों, मुखिया, पंचायत सेवक, वार्ड सदस्य, जलसहिया आदि ने मिलकर पंचायत भवन व सार्वजनिक स्थलों यथा-मंदिर परिसर आदि की साफ-सफाई की। साथ हीं पालोजोरी प्रखंड के मुखिया व अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा स्वच्छ भारत अभियान चलाकर भूरकुण्डी पंचायत भवन और इसके अंतर्गत आने वाले गाँवों की साफ-सफाई की गई। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page