देश के लिए बलिदान देने वाले बी एस ऍफ़ के “उप कमांडेंट शहीद वीर देव यादव” याद किए गए

Font Size

ग्राम नखरौला में शहीदी दिवस पर प्रमुख लोगों व आम जनता ने भावभीनी श्रधांजलि दी

29 अगस्त 1992 को नक्शलियों से लोहा लेते हुए उन्होंने वीर गति को प्राप्त किया था

शहीदों की कुर्बानियों की वजह से ही सुरक्षित जीवन जी रहे हैं : सूर्य देव यादव 

देश के लिए बलिदान देने वाले बी एस ऍफ़ के "उप कमांडेंट शहीद वीर देव यादव" याद किए गए 2गुरुग्राम : लगभग 26 वर्ष पूर्व देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले बीएस ऍफ़ के उप कमांडेंट शहीद वीर देव यादव को उनके पैत्रिक ग्राम नखरौला में उनके शहीदी दिवस पर इलाके के प्रमुख लोगों व आम जनता ने भावभीनी श्रधांजलि दी. हर वर्ष की भांति मंगलवार 29 अगस्त को मौल्हड सिंह (रिटायर्ड मुख्य अध्यापक) की अध्यक्षता में उनके स्मारक स्थल पर सादगीपूर्ण श्रधांजलि सभा का आयोजन किया गया. क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने नक्शलियों से हुई उनकी मुठभेड़ और उनकी शहादत को गर्व के साथ याद किया और आने वाली पीढ़ी के लिए देश प्रेम की प्रेरणा का श्रोत बताया. सभी ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सामूहिक रूप से राष्ट्र गान गया.  

 

उल्लेखनीय है कि नखरौला निवासी बीएस ऍफ़ के उप कमांडेंट शहीद वीर देव यादव को आंध्रप्रदेश राज्य के नक्शल ग्रस्त इलाके में स्पेशल ड्यूटी पर तैनात किया गया था. 29 अगस्त 1992 को नक्शलियों से लोहा लेते हुए उन्होंने वीर गति को प्राप्त किया था. उनकी वीरता की गाथा को उनके ग्रामीण, इलाके के लोग व उनके परिवार के सदस्य आज भी याद करते हैं और हर वर्ष उनकी शहादत तिथि को उन्हें श्रधांजलि आर्पित करते हैं.देश के लिए बलिदान देने वाले बी एस ऍफ़ के "उप कमांडेंट शहीद वीर देव यादव" याद किए गए 3

आज सुबह ग्राम नखरौला के निवासियों ने शहीद वीर देव यादव के शहीदी दिवस पर गांव के सरपंच, पूर्व सरपंचों, लम्बरदारों, मित्रो, भाई बन्धुओं, परिवार के सदस्यों व गाँव के सभी सम्मानित व्यक्तियों ने एकत्रित हो कर उनकी शहादत को याद किया। सभी ने फूल मालाएं, पुष्प आदि अर्पित कर राष्ट्रगान गाया व उनकी आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा।

इस अवसर पर आम आदमी पार्टी गुरुग्राम के जिला अध्यक्ष सूर्य देव यादव ने शहीद वीर देव यादव को नमन करते हुए याद दिलाया की आज हम हमारे शहीदों की कुर्बानियों की वजह से ही सुरक्षित जीवन जी रहे हैं। हमें उन वीर सपूतों के प्रति कृतग्य होना चाहिए और उनकी शहादत से आने वाली पीढ़ी को भी परिचित कराना चाहिए. उन्होंने कहा की देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा दोनों उनके त्याग व बलिदान पर ही निर्भर करता है. कोई दुर्गम पहाड़ियों में तो कोई देश के अन्दर भीषण जंगलों में आतंकियों व उग्रवादियों से जूझते हुए स्वयं को भारत माता की बलि वेदी पर न्योछवर हो जाते हैं. उन्हीं में से एक शूरमा थे हमारे शहीद वीर देव यादव ।

इस अवसर पर मास्टर मौल्हड सिंह ने कहा कि वीर देव यादव की वीर गाथा हमारे गाँव जिला व प्रदेश को गौरव दिलाने वाली है. हमें उन पर गर्व है. वे कई पीढ़ियों के लिए प्रेरणा के श्रोत बने रहेंगे. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि शहीदों स्मारकों पर हर वर्ष मेले लगते हैं क्योंकि हम उनके ऋण से किसी भी तरह उऋण नहीं हो सकते. उनके प्रति सच्ची श्रधांजलि समाज के विकास में रचनात्मक भूमिका अदा करना होगी. हम सभी को इस मौके पर देश सेवा का संकल्प लेना चाहिए.

इस मौके पर गांव नखरौला व क्षेत्र के अन्य गांवों से आये दर्जनों लोगों में सूर्य देव, लक्ष्मण (सरपंच), मास्टर मौल्हड, बिरेंदर सिंह, श्री भगवान, सीतो, मातादीन (पूर्व सरपंच), हरपाल (पूर्व सरपंच), कैप्टन रतिराम, भूप सिंह, बिरेन्दर, मास्टर सतपाल, सोनारायण, श्री चंद, ओमप्रकाश, सूबे सिंह, रघुनाथ, राज सिंह, खजान, राजेंदर, दीपक, उपेश, उदय, हसराम, ओम सिंह, बनवारी, सत्यवान सिंह राठी, हरिकिशन शामिल थे।

You cannot copy content of this page