सरकारी प्राइमरी स्कूलों की पहली कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को होम वर्क नहीं !

Font Size

बच्चों को बस्तों के बोझ से मुक्ति दिलाने की पहल शुरू 

प्रथम चरण में प्रदेश के सभी 22 जिलों के 110 स्कूलों का चयन किया

चण्डीगढ़, 18 अगस्त : हरियाणा के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पहली कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को बस्तों के बोझ से मुक्ति दिलाने के लिए राज्य सरकार ने पहल की है। इसके प्रथम चरण में प्रदेश के सभी 22 जिलों के 110 स्कूलों का चयन किया गया है। इन बच्चों को अब गृहकार्य नहीं दिया जायेगा। इन स्कूलों में सफलता मिलने के बाद राज्य के बाकि सरकारी स्कूलों में भी इस योजना को शुरू किया जायेगा। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी 119 खण्डों मे एक-एक साईंस पार्क स्थापित करने का भी निर्णय लिया है ताकि बच्चे खेल खेल में साईंस को समझ सकें।

यह जानकारी आज यहां सर्व शिक्षा अभियान की 44 वीं कार्यकारी समिति की बैठक में दी गई जिसकी अध्यक्षता हरियाणा के मुख्य सचिव  डी.एस.ढेसी ने की। बैठक में श्री ढेसी ने सभी जिलों के अतिरिक्त उपायुक्तों को निर्देश दिये कि जिलों के लिए बनाये जा रहे विज़िन डाक्यूमेंट-2022 में शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषय को जरूर शामिल करें। उन्होने कहा कि अतिरिक्त उपायुक्त अपने अपने जिलों में ऐसे क्षेत्रों की पहचान करें जहां पर अभी तक शिक्षा का स्तर वाजिब स्थान तक नहीं पहुंच सका है। उन्होंने अधिकारियों को अगले शैक्षणिक सत्र के लिए तैयार होने वाली पाठ्य पुस्तकों के मुद्रण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य सचिव को बताया गया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत  वर्ष 2017-18 के लिए 1144 करोड़ रूपये की वार्षिक कार्य योजना एवं  बजट का प्रावधान किया गया है जिसमें लगभग 1031 करोड़ रुपये केंद्र सरकार तथा लगभग 68 करोड़ 76 लाख रुपये राज्य सरकार द्वारा जारी किये गये हैं। प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए वर्ष 2017-18 में लगभग 35000 अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा जिस पर लगभग 5 करोड़ 38 लाख रुपये खर्च किये जायेंगे। बैठक में बताया गया कि अक्तूबर माह तक 100 रिसोर्स पर्सनज़ को प्रशिक्षित किया जायेगा ताकि वे 3000 मौलिक मुख्य अध्यापकों को प्रशिक्षित कर सकें। इस अवसर पर यह भी बताया गया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत किये जा रहे वर्ष 2017-18 में अब तक सिविल वर्क्स के 1459 कार्य पूरे कर लिए गये हैं तथा 557 कार्य प्रगति पर हैं।

बैठक में बताया गया कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत दिव्यांग बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वर्ष 2017-18 में दिव्यांग बच्चों के लिए सभी 119 खण्डों में मैडिकल एसेसमैंट कैंप लगाए जा चुके हैं। ब्रेल लिपि में पुस्तकें प्रकाशित करवाने के लिए देहरादून संस्थान को आर्डर दे दिया गया है।

 इस अवसर पर हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव श्री पी.के दास, वित्त एवं योजना विभाग के प्रधान सचिव श्री टी.सी. गुप्ता के अलावा कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page