60 से 100 प्रतिशत दिव्यांगों को बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा : कृष्ण कुमार बेदी

Font Size

1 लाख 48 हजार लोगों को फायदा मिलेगा

चंडीगढ़, 18 अगस्त :  हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि हरियाणा सरकार शीघ्र ही 60 से 100 प्रतिशत दिव्यांगों को बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा देगी। राज्य सरकार की इस योजना से 1 लाख 48 हजार लोगों को फायदा मिलेगा। इतना ही नहीं हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जहां पर 24 लाख लोगों को आनलाईन प्रणाली से पैंशन देने का काम किया जा रहा हैं।

राज्य मंत्री श्री कृष्ण कुमार बेदी आज कुरूक्षेत्र में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हरियाणा की तरफ से स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में पहले प्रदेश स्तरीय एनजीओ सम्मेलन में बतौर मुख्यातिथि के रुप में बोल रहे थे।

राज्य मंत्री ने विभाग के निदेशक सहित तमाम अधिकारियों का पहली बार एनजीओ सम्मेलन का सफल आयोजन करने पर बधाई देते हुए कहा कि राज्य सरकार बुजुर्गो, दिव्यांगों व तमाम पैंशनधारकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही ब्लाक स्तर पर समाज कल्याण विभाग के स्टाफ को नियुक्त करने जा रही हैं। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से 1260 पदों पर कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए वित्त विभाग से स्वीकृति प्रदान कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहुत एनजीओ बुजुर्गो और दिव्यांगों के प्रति समर्पित होकर सराहनीय कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से शीघ्र ही एक ऐसी योजना बनाने पर विचार कर रही है कि एनजीओ को समाज सेवा में और अधिक बढ़कर काम करने के लिए अनुदान राशि दी जाए। इसके लिए समाज कल्याण विभाग में एनजीओ को बजट देने के लिए अलग हैड का प्रावाधान किया जाएगा। इस योजना को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के समक्ष रखा जाएगा और हरी झंडी मिलते ही योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

राज्यमंत्री ने विधायक सुभाष सुधा द्वारा रखे प्रस्ताव पर सहमती देते हुए कहा कि बुजुर्गो की परेशानी को ध्यान में रखते हुए आयु का आंकलन करने के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन जिलास्तर पर किया जाएगा। इतना हीं नहीं सरकार ने दिव्यांगों को पैंशन देने के मामले में 70 प्रतिशत दिव्यांगता से 60 प्रतिशत करने का काम किया, इस निर्णय से 35 हजार नए दिव्यांगों को पैंशन योजना का लाभ मिला हैं। दिव्यांगों को 6 माह की पैंशन एक साथ देने का निर्णय भी लिया गया हैं। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष एनजीओ सम्मेलन को बढ़े स्तर पर किया जाएगा।

विधायक सुभाष सुधा ने प्रदेश के प्रथम एनजीओ सम्मेलन के आयोजन पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं को आमजन तक पंहुचाने में एनजीओ का महत्वपूर्ण योगदान हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच के कारण देश और प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा हैं। प्रदेश में आनलाईन प्रणाली को लागू करके भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने का काम किया हैं।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page