झूठी जानकारी देकर तबादला कराने वाले शिक्षकों पर गिरी गाज

Font Size

कई शिक्षक मेवात भेजे गए, अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी

ऐसे शिक्षकों का नाम अप्रूव करने वाले अधिकारी भी नपेंगे 

 अगस्त :  हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने ऐसे अध्यापकों के खिलाफ कड़ा रूख अख्तियार कर लिया है जिन्होंने अध्यापक स्थानांतरण नीति के तहत एमआईएस पोर्टल पर गलत जानकारी भर कर अनुचित लाभ लिया है। ऐसे अध्यापकों की जानकारी मिलते ही जहां उनका प्रशासनिक आधार पर मेवात में तबादला कर दिया है वहीं उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जा रही है। यही नहीं एमआईएस पोर्टल पर गलत जानकारी अपलोड करने वालों के साथ-साथ इनकी जानकारी का अनुमोदन (अप्रूव) करने वाले अधिकारियों पर भी गाज गिरेगी।

यह जानकारी देते हुए हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के दास ने बताया कि अध्यापक स्थानान्तरण नीति का पालन करना सभी अध्यापकों का परम कर्तव्य  है,कोई भी अध्यापक इसके नियमों का उल्लंघन नहीं कर सकता। इस नीति के तहत एमआईएस पोर्टल पर सभी अध्यापकों को अपना विस्तृत विवरण सही भरना होता है और इसके साथ ही प्रत्येक अनुमोदनकर्ता अधिकारी  की भी उस सारे विवरण की जांच करके विधिवत रूप से समय पर अपना अनुमोदन करने की जिम्मेदारी होती है।

उन्होंने बताया कि अध्यापक स्थानांतरण प्रक्रिया में अगर किसी अध्यापक द्वारा अनुचित लाभ लेने के उद्देश्य से एमआईएस पोर्टल पर गलत जानकारी दी गई है प्रशासनिक आधार पर उसका वर्तमान स्कूल से तबादला किया जा रहा है और उसके खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई भी की जा रही है।

श्री दास ने बताया कि विभाग को जानकारी मिली है कुछ शिक्षकों ने एमआईएस पोर्टल पर गलत जानकारी देकर अनुचित लाभ लिया है इसलिए उनको वर्तमान पोस्ंिटग से अन्य स्थान पर तबादला किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन अध्यापकों के साथ-साथ इनकी सूचना का अनुमोदन करने वाले अधिकारियों के खिलाफ भी नियम-8 के तहत अनुशासनिक कार्रवाई की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि गुरूग्राम के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय,जैकबपुरा में सेवारत इकॉनोमिक्स की लेक्चरार सुनीता सपरा को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मालब,मेवात में खाली पद पर स्थानांतरित कर दिया गया है। इसने अपने वर्तमान जोन में ठहराव के समय को कम करने के लिए अपनी नियमित सेवा को अनुबंध आधार पर दिखाया था। इसी प्रकार ,गुरूग्राम जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सरहौल में सेवारत राजनीति विज्ञान के लेक्चरार यज्ञदत्त का तबादला राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय,नगीना,मेवात में खाली पद पर कर दिया गया है।

 

इसने भी अपने वर्तमान जोन में ठहराव के समय को कम करने के लिए अपनी नियमित सेवा को अनुबंध आधार पर दिखाया था। हिसार जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सरसौद बिचपड़ी (हिसार) में सेवारत इकॉनोमिक्स की लेक्चरार कलावती को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंगाली(हिसार) में तबादला किया गया था परंतु गलत जानकारी देने के कारण अब इनको प्रशासनिक आधार पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बजीदपुर (मेवात) में स्थानांतरित किया गया है।

क्योंकि कलावती ने स्थानांतरण नीति के तहत दंपत्ति केस के नाम से गलत ढंग़ से पांच अंक अतिरिक्त लिए थे,जबकि उसके पति अब सरकारी सेवा में नहीं हैं। ठीक इसी प्रकार राजकीय उच्च विद्यालय ससोली (यमुनानगर) की मुख्याध्यापिका सुरिंदर कौर व राजकीय उच्च विद्यालय दरवा (यमुनानगर) की मुख्याध्यापिका उर्मिला कुमारी ने भी अनुचित तरीके से दंपत्ति केस के नाम से गलत ढंग़ से पांच अंक अतिरिक्त लिए थे। अब विभाग ने मुख्याध्यापिका सुरिंदर कौर का तबादला राजकीय उच्च विद्यालय नयी (मेवात) तथा उर्मिला कुमारी का राजकीय उच्च विद्यालय सुंध (मेवात) में खाली पद पर कर दिया है। 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page