नम्बरदारों के मानदेय उनके खाते में जायेंगे : मनोहर लाल

Font Size

जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में उठा अवैध रुप से पार्किंग बनाने का मामला

ओल्ड दिल्ली रोड, सैक्टर-18 स्थित ग्रीन बेल्ट पर कब्जे का आरोप 

 
गुरुग्राम , 2 जुलाई :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अब राज्य के नंबरदारों का मानदेय उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से वृद्धावस्था पेंशन अन्य पेंशन व लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे ट्रान्सफर किए जाते हैं, उसी प्रकार से नंबरदारों के खातों में प्रत्येक माह उनका मानदेय बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा। 
 
मुख्यमंत्री ने यह आदेश आज गुरुग्राम में जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। बैठक में मुख्यमंत्री के साथ गुरुग्राम के विधायक  उमेश अग्रवाल व सोहना के विधायक  तेजपाल तंवर भी उपस्थित थे। बैठक में कुल 14 शिकायतों को रखा गया और इसके अलावा मुख्यमंत्री के सम्मुख लगभग 10 अन्य शिकायतों को रखा गया जिस पर मुख्यमंत्री ने कार्यवाही करने कर आश्वासन दिया। 
 
 
बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष ओल्ड दिल्ली रोड, सैक्टर-18 मेंं स्थित ग्रीन बेल्ट पर अवैध रुप से पार्किंग बनाने का मामला रखा गया जिस पर मुख्यमंत्री को बताया गया कि इस जमीन पर एचएसआईआईडीसी द्वारा पार्किंग देने के मद्देनजर नियमों के अनुसार पार्किंग स्थानीय लोगों को मुहैया करवाई गई है और यह पार्किंग 11-11 महीने के लिए 1200 रुपये प्रति वाहन प्रति माह के अनुसार अलाट की गई है। लेकिन परिवादी के अनुसार इस पार्किंग के अंदर के पेड़ों की कटाई का मामला रखा गया है जिस पर मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए कि वे अगली बैठक में इस संबंध में नक्शे के साथ पूरी विस्तृत जानकारी लेकर आएं और अमुक स्थान पर वाणिज्यिक गतिविधियों को रोकें। 
 

गैर मुमकिन बांध पर अवैध निर्माण 

 
समिति की बैठक में गांव फाजिलपुर घसौला में गैर मुमकिन बांध पर स्पेज आईटी और स्पेज शॉपर स्टॉप नामक कंपनियों द्वारा अवैध निर्माण करने से बारिश के पानी की कोई निकासी नहीं होती है व बांध के एक तरफ से तार बांध कर आम आदमी का रास्ता रोका हुआ है। इस पर, मुख्यमंत्री को बताया गया कि यहां से तार को हटा दिया गया है और प्रोसिक्यूशन मामला विशेष पर्यावरण न्यायालय, फरीदाबाद में दायर किया जा रहा है। इसके अलावा, बांध को हटवा दिया जाएगा। इस शिकायत पर मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस स्थान को पर्यावरण के अनुसार व्यवस्थित किया जाए ताकि पानी की निकासी हो सकें। 
 

चार मजदूरों की मौत सम्बन्धी शिकायत 

 
समिति की बैठक में गुरुग्राम के सैक्टर-87 में सिप्लेक्स कंपनी द्वारा गैर कानूनी तौर पर चलाई जा रही पानी की टंकी के फटने से चार मजदूरों की मौत के मामले को रखा गया है जिस पर मुख्यमंत्री को बताया गया कि उक्त कंपनी पर जुर्माना लगाया जा चुका है तथा मृतकों को मुआवजा दिया जा चुका है तथा प्लांट के विरूद्ध कार्यवाही भी की जा रही है। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, श्रम विभाग और आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा जांच की जा रही है। 
 
बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि जिला गुरुग्राम में 119 आरएमसी प्लांट पंजीकृत है जिसमें से 66 प्लांट श्रम अधिनियम के तहत पंजीकृत हैं जबकि 6 प्लांट अपंजीकृत हैं, जिस पर कार्यवाही की जा रही है। इसके अलावा, अन्य इकाइयों पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और आबकारी एवं काराधान विभाग की ओर से कार्यवाही की जा रही है। 
 
 
बैठक में रखी गई दो शिकायतें न्यायालय में विचाराधीन थी जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मामले न्यायालय में विचारधीन है, जिसके निर्णय के बाद ही कार्यवाही की जाएगी। बैैठक में रखी गई 9 शिकायतों का निपटारा किया गया, जिस पर परिवादी संतुष्ट पाए गए। 
 

मीट की दुकानों का मामला भी रखा गया

 
बैठक में गुरुग्राम शहर में मीट की दुकानों के संबंध में मामला रखा गया, जिस पर मुख्यमंत्री को नगर निगम के आयुक्त श्री वी. उमाशंकर ने बताया कि मीट की दुकानों के लिए लाईसेंस जारी किए गए हैं और यदि कोई भी व्यक्ति रेहड़ी पर मीट काटकर बेचता हुआ दिखाई देता है तो उस पर कार्यवाही की जाएगी और ऐसे लोगों को मीट बेचने के लिए लाईसेंस भी नहीं दिया जाएगा। खांडसा रोड से संबंधित एक अन्य शिकायत में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले की जांच व निरीक्षण करवाया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री के सम्मुख शहर में अवैध पार्किंग से जाम की समस्या से निजात दिलाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने पुलिस आयुक्त को निर्देश दिए कि अवैध पार्किंग वाले ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ कार्यवाही करें, इससे लोगों की आदतों में सुधार होगा और जाम से भी निजात मिलेगी।

 

अगली बैठक 15 अगस्त से पहले 

 
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला गुरुग्राम की जिला कष्ट निवारण समिति की आगामी बैठक 15 अगस्त से पहले आयोजित की जाएगी। 
बैठक के पश्चात पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में मानसून व प्री-मानसून अच्छा है, किसानों को किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी और किसानों के लिए यह मानसून अच्छा रहेगा। एक अन्य प्रश्र के उत्तर में उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में विकास के कार्य चल रहे है जिस कारण से यातायात में थोड़ी-बहुत बाधा आ सकती है परंतु उन्होंने ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिए हुए हैं कि वे यातायात सुचारू बनाए रखने के लिए पूरी व्यवस्था बनाए रखें। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में इफको चौक, राजीव चौक पर अंडरपास व फलाईओवर का कार्य जारी है जिसके पूर्ण होने के पश्चात यातायात को सुचारू बनाए रखने में मदद मिलेगी।
 
बैठक में हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, हरियाणा खादी ग्राम एवं उद्योग बोर्ड की चेयरमैन श्रीमती गार्गी कक्कड़, हरियाणा फृुटबाल ऐसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सूरजपाल अम्मू, नगर निगम आयुक्त श्री वी. उमाशंकर, मंडलायुक्त श्री डी. सुरेश, पुलिस आयुक्त श्री संदीप खिरबार, अतिरिक्त उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page