गरीब व मजदूर वर्ग के लिए योजनाए बना रही है प्रदेश सरकार : नायब सिंह सैनी

Font Size

श्रम एवं रोजगार व भू विज्ञान एवं खनन राज्यमंत्री ने कहा : 60 हजार महिला श्रमिकों को देंगे सिलाई मशीनें 

: 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती को श्रमिक दिवस के रूप में मनाया जाएगा

यूनुस अलवी

गरीब व मजदूर वर्ग के लिए योजनाए बना रही है प्रदेश सरकार : नायब सिंह सैनी 2मेवात, 02 जुलाई:   वर्तमान प्रदेश सरकार गरीब व मजदूर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए उनके कल्याण को प्रतिबद्ध है। सरकार ने आगामी 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती को श्रमिक दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। यह जानकारी हरियाणा के श्रम एवं रोजगार व भू विज्ञान एवं खनन राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने रविवार को फिरोजपुर झिरका में दी। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर 60 हजार पंजीकृत महिला श्रमिकों को सिलाई मशीनें वितरित की जाएंगी ताकि वे अतिरिक्त समय में अपना स्वरोजगार चला सकें। ऐसे श्रमिकों का न्यूनतम एक वर्ष से नियमित पंजीकरण होना आश्वायक है। इस योजना पर प्रदेश सरकार 27 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अलावा एक निश्चित अवधि तक पंजीकृत मजदूरों को सोलर लालटेन व पंखा देने का भी निर्णय लिया गया है। 
 
        श्री सैनी रविवार को फिरोजपुर झिरका में भवन एवं सनिर्माण कामगार संघ के तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय मजदूर एवं जागरूकता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने श्रमिकों को साइकिल, टूल किट, सिलाई मशीन व कन्यादान सहित अनेक योजनाओं के कुल 932 लाभ पात्रों को 44 लाख रुपये के चैक वितरित किए। उन्होंने कहा कि पंजीकृत श्रमिकों को कन्यादान योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि को सरकार ने 21 हजार रुपये से बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया है। और लाभपात्रों को यह राशि शादी से तीन दिन पहले ही देने का प्रावधान वर्तमान सरकार ने किया है। 
 
श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि श्रमिकों की सुविधा के लिए संबंधित जानकारियां देने के लिए नई वेबसाइट शुरु की गई है। जिसपर सभी 23 योजनाओं की जानकारी उपलब्ध है। गरीब व मजदूर वर्ग के लिए योजनाए बना रही है प्रदेश सरकार : नायब सिंह सैनी 3
 
उन्होंने कहा कि मजदूर वर्ग समाज का अभिन्न हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए प्रधाानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ऐसी योजनाएं चला रही है, जिनका लाभ हर वर्ग को मिले। उन्होंने कहा कि सरकार की सोच है कि गरीब और कमजोर व्यक्ति को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जाए। केंद्र के साथ-साथ प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार श्रमिकों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं बना रहीं हैं, जिनसे मजदूर वर्ग लाभांवित हो रहा है। 
 
उन्होंने कहा कि सबका साथ -सबका विकास के सिद्धांत पर चलते हुए सरकार मजदूरों को आगे बढ़ाने के अनेकों अवसर प्रदान कर रही है। मजदूर वर्ग को सभी सुविधाएं आसानी से प्राप्त हो सकें। इसके लिए पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के स्मार्ट कार्ड बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी माह से प्रदेश भर में बीपीएल सर्वे का काम शुरू हो जाएगा,जिसके उपरांत पात्र व्यक्त्यिों के कार्ड बनाए जाएंगे। 
श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि देश में जीएसटी लागू हो गया है। इससे हरियाणा सहित सभी राज्यों में एक समान कर व्यवस्था लागू हो गई है। जिससे अनेक वस्तुएं सस्ती हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि विपक्षियों द्वारा भ्रामक प्रचार कर लोगों को गुमराह करने की कोशिशें की जा रही हैं,लेकिन जनता बहकावे में आने वाली नहीं है,उन्होंने दोहराया कि जीएसटी से प्राप्त कर से आने वाली राजस्व राशि से देश व प्रदेश का चौतरफा विकास होगा। 
 
इस अवसर पर गौसेवा आयोग के अध्यक्ष भानीराम मंगला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नूंह जिला का संपूर्ण विकास किया है। सरकार ने अभी तक 2000 हजार करोड़ रुपये की रािश से जिले में विकास करवाएं हैं। सरकार ने बेटियों की शिक्षा के लिए कॉलेज, परिवहन सुविधा के लिए बस अड्डे, कोटला झील निर्माण, सड़क, स्वास्थ्य सहित जैसी अन्य सुविधाओं पर काफी धन खर्च किया है। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि बेटी बचाने में मेवात जिला नंबर एक पर है परन्तु शिक्षा के मामले में पीछे रहा। लेकिन वर्तमान सरकार द्वारा लड़कियों के लिए शिक्षण संस्थाओं का निर्माण करवाकर बेटियों को शिक्षित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि एक बेटी के शिक्षित होने से दो परिवारों का भला होता है। 
 
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए मजदूर संघ के अध्यक्ष जंग बहादुर सिंह ने संघ की योजनाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मजदूरों द्वारा बनाया गया ये संगठन देशहित में काम कर रहा है। हमारी सोच है कि राष्ट्र को विश्व गुरु बनाना है। ताकि भारत दोबारा से सोने की चिड़िया बन सके। उन्होंने कहा कि अगर मजदूर खड़ा है तो देश गिर नहीं सकता। मजदूर वर्ग में राष्ट्र भक्ति की भावना कूट कूटकर भरी हुई है। उन्होंने मुख्य अतिथि से श्रमिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ मजदूरों तक पहुंचाने की अपील की। 
 
कार्यक्रम के उपरांत भाजपा नेता राकेश जैन के कार्यालय में पत्रकारों से रूबरू होते हुए श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि हाल ही में हुई पुलिस भर्ती में पूरी पारदर्शिता बरती गई है,प्रदेश में लगभग 5 हजार युवाओं को नौकरी देने का काम प्रदेश सरकार ने किया है। उन्होंने दोहराया कि सरकार द्वारा आयोजित इस भर्ती में गरीब वर्ग के युवा भर्ती हुए हैं,जबकि पूर्व की सरकारों में नौकरियो के मामले में भाई भतीजावाद का बोलबाला रहता था। उन्होंने कहा कि नौकरियों के मामले में सरकार की चौतरफा सराहना हो रही है। श्री सैनी ने कहा कि श्रम विभाग में मजदूरों द्वारा पंजीकरण कराने की फीस मात्र 85 रुपए निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गरीब व मजदूरों के हितों को सर्वोपरि रखा गया है। 
 
इस अवसर पर हज कमेटी के चेयरमैन औरंगजेब, एमडीए के चेयरमैन खुर्शीद राजाका, श्रमिक बोर्ड के उपाध्यक्ष हरीप्रसाद गौतम, हज कमेटी सदस्य हबीब हवननगर, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप आर्य, भाजपा नेता आलम मुंडल, जाहिद हुसैन बाई, भाजपा नेता राकेश जैन, जिला मीडिया प्रभारी मनीष जैन, जिलामहामंत्री राजकुमार गर्ग, मंडलाध्यक्ष यतेंद्र गर्ग, रोहताश जांगड़ा, रमेश जागड़ा, हनुमान गोदारा, श्रम विभाग डिप्टी डायरेक्टर अशोक नैन, आरएस मलिक, शमशेर सिंह, जयदेव, मेवात कारवां के असफाक आलम, जफरुदीन बाघोड़िया, महावीर सिंह सैनी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page